राजस्थान चुनाव: BJP ने दी बागियों को सजा, 4 मंत्री समेत 11 नेताओं को किया पार्टी से बाहर

Update: 2018-11-23 12:12 GMT

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है। लेकिन टिकट बंटवारे के बाद से दोनों ही पार्टियां के लिए बागी नेता सिरदर्द बन गए हैं। चुनाव से ठीक पहले बीजेपी ने बागी नेताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। राजस्थान बीजेपी ने सीएम वसुंधरा राजे सरकार में चार मंत्रियों समेत 11 वरिष्ठ नेताओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। पार्टी ने इन नेताओं के 6 साल के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है।

यह भी पढ़ें .....राजस्थान विधानसभा चुनाव: नहीं चला ज्ञानदेव का ‘ज्ञान’, कंडोम गिनने पर BJP ने काटा टिकट

बीजेपी ने इन नेताओं को पार्टी के आधिकारिक प्रत्याशियों के खिलाफ चुनाव लड़ने के फैसला के बाद पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया। पार्टी से निलंबित किए गए नेताओं में सुरेंद्र गोयल, लक्ष्मीनारायण दवे, राधेशम गंगानगर, हमीसिंह भदान, राजकुमार रिनावा, रामेश्वर भती, कुलदीप धनकड़, दीनदयाल कुमावत, किशनम नाई, धनसिंह रावत और अनिता कटारा शामिल हैं।

यह भी पढ़ें .....राजस्थान में दो संसदीय व एक विधानसभा क्षेत्र में होना है उपचुनाव

बीजेपी ने राजस्थान के चार मंत्रियों समेत 11 बागी नेताओं को भी पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाकर दूसरे नेताओं को संदेश देने की कोशिश की है। बीजेपी ने यह कठोर निर्णय लेकर यह संदेश दिया है कि पार्टी किसी दबाव नहीं आने वाली है और अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं है। बीजेपी ने एक सूची जारी कर साफ किया कि राजस्थान विधानसभा के चुनाव में पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के खिलाफ चुनाव लड़ने के कारण इन सदस्यों को छह साल के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्काषित किया जाता है।

यह भी पढ़ें ..... राजस्थान विस चुनाव: सरकार के रूख से लोग खफा,BJP को मिलेगी सजा या रहेगी सत्ता

गौरतलब है कि इससे पहले बीजेपी के बागी नेता मानवेंद्र सिंह कांग्रेस शामिल हो गए। कांग्रेस ने मानवेंद्र को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ झालरापाट से मैदान में उतारा है। मानवेंद्र बीजेपी नेता जसवंत सिंह के बेटे हैं और उनके पिता को बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया था।

यह भी पढ़ें .....राजस्थान में 11 बागी नेताओं को BJP ने दिखाया बाहर का रास्ता,लगाया 6 साल का प्रतिबंध

बता दें कि राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों के लिए 7 दिसंबर को मतदान होंगे। 11 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। इस बार भी मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। हालांकि, बीएसपी, एसपी समेत अन्य दल भी जोर-शोर से जुटे हैं।

Tags:    

Similar News