फोटोग्राफी डे: मुलायम की ये बहू हैं गजब की फोटोग्राफर, तस्वीरें देख कहेंगे ‘Wow’

Update: 2018-08-19 06:50 GMT

लखनऊ: मुलायम सिंह यादव के परिवार का राजनीति में सबसे बड़ा कुनबा होने के बारे में सभी जानते हैं। लेकिन इसी परिवार में एक ऐसी सदस्‍य है जो राजनीति से हटकर फोटोग्राफी में दिलचस्‍पी रखती हैं। उनका नाम अभिलाषा यादव है और वह एक बहू होने के साथ एक अच्छी वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर भी है।

newstrack.com वर्ल्ड फोटोग्राफी डे पर अभिलाषा यादव की अनटोल्ड स्टोरी के बारे में बता रहा है।

मुलायम ने ऐसे पसंद की थी छोटी बहू

मुलायम के छोटे भाई अभय राम की बड़ी बहू अभिलाषा यादव को वाइल्‍ड लाइफ फोटोग्राफी का शौक है। लखनऊ के कैसरबाग स्थित यादव स्टूडियो की बुनियाद अभिलाषा के दादा ने रखी थी। एक बार स्टूडियो में नेता जी पासपोर्ट साइज फोटो खींचवाने आए थे। ये वो दौर था, जब कोई खुलकर यादव नहीं लिखता था। झिझकते थे लोग। नेता जी ने बड़े गौर से स्टूडियो का नाम देखा और अंदर आए। यहां लोगों का व्यवहार देखकर उनका स्टूडियो के साथ-साथ मेरे घर भी आना-जाना बढ़ गया। इस बीच उन्‍होंने अपने छोटे बेटे के लिए अभिलाषा को पसंद किया और दोनों की शादी हो गई।

ये भी पढ़ें...PM मोदी की फैन हैं मुलायम की बहू अपर्णा, सिंगिंग का रखती हैं शाैक

3 घंटे बैठीं टाइगर के सामने

अभिलाषा को जब भी मौका मिलता है, वह जंगलों की तरफ रूख कर लेती है। वह 3 बार मैं जंगल में फंस भी चुकी है। एक बार तो टाइगर सामने ही आ गया था, करीब 3 घंटे शांति के साथ टाइगर के पास बैठी रही।

उस दौरान टाइगर की एक्टिविटी को बहुत करीब से ऑबसर्व करने का मौका मिला। एक बार वह पुल पर थी और पुल के दोनों तरफ हाथी थे। नीचे नदी में मगरमच्छ था। पुल से एक बार में एक ही गाड़ी जा सकती थी। वो बड़ा अजीब समय था, लेकिन काफी दिन जंगल में गुजारने के कारण मुझे पता था कि क्या करना है।

थोड़ी देर बाद उन्होंने तेज आवाज में शोर मचाना शुरू कर दिया और उनकी आवाज सुनकर जानवर वापस चले गए।

पहले सीनियर फोटोग्रफर्स को किया फॉलो

अभिलाषा, पहले रॉ फोटोग्राफी करती थी। एक बार पति अनुराग यादव ने उनसे कहा, तुम्हारी फोटो अलग होती है। वहीं से उन्होंने फोटोग्राफी को सीरियसली लेना शुरू कर किया। पति ने उनकी पसंद का कैमरा और लेंस दिला दिया। नल्ला मुथु, सुधीर सर और शिवम सर को उन्होंने पहले फॉलो किया, लेकिन आज वह उन तीनों के साथ बैठकर काम करती है।

ये भी पढ़ें...ये है देश का सबसे बड़ा राजनीतिक कुनबा, जानिए किसकी क्या है हैसियत?

राजनीति में नहीं जाऊंगी

अभिलाषा भले ही राजनीतिक परिवार से है, लेकिन उन्हें बिल्‍कुल भी राजनीति में दिलचस्पी नहीं है। उनका मानना है कि राजनीति में सिर्फ भीड़-भाड़ और तेज आवाजें सुनने को मिलती है, जो उन्हें पसंद नहीं है। अखिलेश यादव के काम से वे बेहद ही खुश है। उनका मानना है कि अखिलेश यादव ने जंगलों के लिए भी बहुत काम किया है और कर रहे हैं। नेचर से उन्हें भी बहुत प्यार है इसलिए ग्रीनरी को बहुत बढ़ावा दे रहे हैं।

Tags:    

Similar News