राजस्थान में गरजे राहुल गांधी, कहा- मैं आपके दिल से बीजेपी की ओर से डाला डर मिटाने आया हूं

Written By :  Bodhayan Sharma
Update: 2022-12-05 10:19 GMT

Bharat Jodo in Rajasthan: भारत जोड़ो यात्रा का राजस्थानी पड़ाव कांग्रेस की राजनैतिक दौड़ भी तेज़ करता नज़र आ रहा है. वैसे तो इस दौरान काफी विवाद दिखाई दिए, परन्तु अभी जिस शांति के साथ भारत जोड़ो यात्रा चल रही है उसमें कोई बवाल होता नज़र नहीं आ रहा और शायद यही अभी राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की इच्छा भी होगी कि भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान प्रवास के दौरान कोई नया विवाद खड़ा नहीं हो. खैर विवाद का तो पता नहीं पर बयान किसी के रोके नहीं रुक रहे. पहले राहुल गांधी के बयान की ही बात करें तो वो राजस्थान में एक सभा के दौरान जनता को ये कहते नज़र आए कि नरेन्द्र मोदी की नीतियों से देश टूट रहा था, नफरत फैलाने का काम बीजेपी पूरे देश में कर रही है इसीलिए ये यात्रा अब जरुरी हो गयी थी.

राहुल गांधी ने इसके बाद कहा कि, "बीजेपी पूरे भारत में लोगों के दिलों में डर पैदा कर रही है, नफरत पैदा कर रही है, मैं बीजेपी का फैलाया डर आपके दिलों से निकालने के लिए ही आया हूँ". अभी तक इस यात्रा में सचिन पायलट, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा और अन्य कई विधायक जुड़ चुके हैं. यात्रा में कार्यकर्ताओं का हुजूम साथ चल रहा है साथ ही जुड़ती जा रही है जनता. राहुल गांधी को देखने भर के लिए लोग छतों पर चढ़ते नज़र आए.

जय श्री राम-मोदी मोदी के नारे लगाने वालों को राहुल की फ्लाइंग किस

पर कुछ लोगों ने राहुल गांधी के यात्रा के दौरान अपनी छतों पर चढ़ कर मोदी मोदी के नारे भी लगाए. राहुल गांधी ने बहुत ही मुस्कुराते हुए इसका जवाब दिया और इशारों से कहा कि लगाइए, जोर से लगाइए... मोदी के नारे लगाने वाले समर्थकों ने जय श्री राम के नारे भी लगाए. परन्तु राहुल गांधी का मौन और हंसी वाला उत्तर देख कर सभी ने राहुल गांधी की तारीफ भी की. राहुल गांधी ने फ्लाइंग किस दे कर मोदी नारे लगाने वालों का अभिवादन किया और इशारों से ही उन्हें यात्रा में शामिल होने का न्यौता दिया. इसी विडियो में नज़र आया एक व्यक्ति जो राहुल गांधी के करीब जा कर मिलने की कोशिश कर रहा था जिसे सुरक्षा कर्मियों ने दूर धकेल दिया.

9 दिन में 218 किलोमीटर की राजस्थान की इस भारत जोड़ो यात्रा में राहुल के सहयात्री जयराम रमेश का कहना है कि ये यात्रा चुनावों के लिए नहीं है, ये किसी भी तरह चुनावी यात्रा नहीं है, चुनाव जिताऊ यात्रा होती तो इसमें आम इंसान नहीं जुड़ते. हाँ इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि इससे चुनाव में फायदा नहीं होगा. जयराम ने राहुल की बात का समर्थन करते हुए कहा कि भाजपा-मोदी की नीतियों से देश में अशांति फ़ैल रही है. इतना ही देख लीजिए कि मध्यप्रदेश में सड़कें सेफ नहीं हैं, वहां चलने में खतरा लगता है, राजस्थान में आते ही चैन की सांस मिली. यहाँ सुरक्षित महसूस कर रहे हैं.

कांग्रेस के वरिष्ट नेता रघुवीर मीणा जब यात्रा में झालावाड प्रवास के दौरान चल रहे थे तब वो गिर पड़े. उन्हें चोट आई जिसके बाद एम्बुलेंस में उन्हें झालावाड़ के ही अस्पताल में भर्ती करवाया गया. लडखडा कर गिरे रघुवीर मीणा अभी ठीक हैं. हल्की चोटें आने की ख़बरें सामने आईं हैं. गोविन्द सिंह डोटासरा, अशोक गहलोत, सचिन पायलट, ओसियां विधायक दिव्या मदेरणा, राज्यमंत्री राजेंद्र गुढ़ा, मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, पूर्व केन्द्रीय मंत्री भंवर जीतेन्द्र आदि इसमें शामिल हुए. अभी चर्चा सामने आई कि यात्रा के राजस्थान प्रवास के दौरान ही सोनिया गाँधी और प्रियंका गांधी के आने की भी सम्भावना है जो यात्रा में पैदल चल कर राहुल का साथ देंगे

Tags:    

Similar News