बेरोजगारी दूर करेगी राजस्थान सरकार, कोरोना संकट में मिलेगी बड़ी राहत

बॉलीवुड के सितारों ने सरकार के साथ बातचीत में राजस्थान को फिल्म शूटिंग की बड़ी डेस्टिनेशन बनाने दिलचस्पी दिखाई है।

Published By :  Suman Mishra | Astrologer
Update: 2021-04-20 04:06 GMT

सांकेतिक तस्वीर, सोशल मीडिया साभार

जयपुर : कोरोना की दूसरी लहर ने जीवन के साथ अर्थव्यवस्था को भी चौपट करना शुरू कर दिया है। एक बार फिर आर्थिक गतिविधियों के ठप होने और मंदी के स्वर सुनाई देने लगे है, लेकिन इस मंदी के दौर में आशा की किरण राजस्थान फाउंडेशन ने जगाया है। इसने एक प्लान बनाया है, जिसमें एक साथ हजारों लोगों को रोजगार फिल्मों के जरिए महैया कराया जाएगा। फिल्मों की शूटिंग के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है राजस्थान। राजस्थान सरकार इसी पसंद को लोगों को रोजगार दिलाने के लिए भुनाने का प्लान बना रही है।

अक्षय कुमार और आमिर खान जैसे स्टार्स और प्रोड्यूसर्स गिल्ड जैसी बड़ी संस्थाओं ने सरकार की इस कोशिश को अपना साथ दिया है। बड़े निर्माता निर्देशकों और बॉलीवुड के नामचीन सितारों ने सरकार के साथ बातचीत में राजस्थान को फिल्म शूटिंग की बड़ी डेस्टिनेशन बनाने को लेकर जबरदस्त दिलचस्पी दिखाई है। आमिर खान तो राजस्थान सेंट्रिक फिल्म की तैयारी भी शुरू कर चुके हैं।

योजना के तहत कई सुविधाएँ

राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर ने जो प्लान बनाया है उसको निर्माता निर्देशकों को पेशकश की गई है कि अगर शूटिंग राजस्थान में की जाती है, तो इसके तहत मेकअप आर्टिस्ट, गायक, संगीतकार, एक्स्ट्रा कलाकार कारपेंटर स्टड फार्म और एंटीक आइटम से जुड़ी सुविधाएं दी जाएगी। इसके लिए सरकार अलग-अलग से जुड़े लोगों को डिमांड के आधार पर स्किल डेवलपमेंट से जुड़े कोर्स भी करवाएगी , इसके लिए लोगों से कोई फीस नहीं ली जाएगी।


 


 सीएम अशोक गहलोत, साभार-सोशल मीडिया

पर्यटन के मानचित्र पर उभरेगा

निर्माता निर्देशकों के लिए राजस्थान भले ही महज एक फिल्म शूटिंग डेस्टिनेशन हो, लेकिन सरकार शूटिंग के जरिए लोगों को आर्थिक रूप से मदद करने की योजना बना रही है। कोरोना के दौरान बनी विषम परिस्थितियों के बाद सरकार का पूरा फोकस एंप्लॉयमेंट जनरेशन पर आ टिका है। राजस्थान फाउंडेशन के अनुसार अगर सबकुछ सरकार के प्लान के अनुसार चलता है तो अगले 1 साल में फिल्मों से प्रदेश का नाता और जुड़ सकता है। जिसके बाद लोगों को रोजगार तो मिलेगा ही प्रदेश के दूरदराज के हिस्से पर्यटन के मानचित्र पर भी उभर आएंगे।

वैसे भी मुग़ल-ए-आज़म से लेकर जोधा अकबर तक और गाइड से लेकर टशन तक फिल्मों की शूटिंग के लिए राजस्थान मुंबई के निर्माता निर्देशकों की पहली पसंद रहा है और अब राजस्थान सरकार इसी पसंद को लोगों को रोजगार दिलाने के लिए भुनाने का प्लान बना रही है, सरकार की अच्छी पहल है।

Tags:    

Similar News