Rajasthan Election 2023: राजस्थान में कांग्रेस की सातवीं सूची जारी, शांति धारीवाल को भी टिकट, वसुंधरा के खिलाफ रामलाल चौहान को उतारा

Rajasthan Election 2023: राजस्थान के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने आज अपनी सातवीं सूची जारी कर दी। सातवीं सूची में पार्टी की ओर से 21 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ झालरापाटन विधानसभा सीट पर पार्टी की ओर से रामलाल चौहान को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-11-05 17:39 GMT

राजस्थान में कांग्रेस की सातवीं सूची जारी, शांति धारीवाल को भी टिकट, वसुंधरा के खिलाफ रामलाल चौहान को उतारा: Photo- Social Media

Rajasthan Election 2023: राजस्थान के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने आज अपनी सातवीं सूची जारी कर दी। सातवीं सूची में पार्टी की ओर से 21 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। आज घोषित किए गए नामच॔ में सबसे उल्लेखनीय नाम शांति धारीवाल का है। धारीवाल के टिकट पर सबकी निगाहें लगी हुई थीं मगर पार्टी ने अपनी छह सूचियां में उनके नाम का ऐलान नहीं किया था। आखिरकार धारीवाल कोटा उत्तर सीट से सातवीं सूची में टिकट पाने में कामयाब रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ झालरापाटन विधानसभा सीट पर पार्टी की ओर से रामलाल चौहान को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

199 सीटों पर पार्टी प्रत्याशी घोषित

राजस्थान के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से सूची जारी करने का सिलसिला कई दिनों से चल रहा था मगर सातवीं सूची के साथ अब इस पर विराम लग गया है। पार्टी ने पहली सूची में 33, दूसरी सूची में 43, तीसरी में 19, चौथी में 56 और छठवीं सूची में 23 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था।

अब सातवीं सूची में 21 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा के साथ पार्टी ने अभी तक 199 सीटों पर अपने पत्ते खोल दिए हैं। राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें हैं और पार्टी ने भरतपुर की सीट अपने सहयोगी दल आरएलडी के लिए छोड़ दी है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट, दो पूर्व प्रदेश अध्यक्षों का काटा टिकट

हाईकमान को चुनौती देने वाले धारीवाल को टिकट

पार्टी की सातवीं सूची में सबसे उल्लेखनीय नाम शांति धारीवाल का है जिन्हें कोटा उत्तर सीट से टिकट दिया गया है। शांति धारीवाल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का करीबी माना जाता रहा है। हाईकमान को चुनौती देने वाले धारीवाल को टिकट मिलना अचरज भरा फैसला माना जा रहा है। पार्टी की छह सूचियां में धारीवाल का नाम न होने के बाद माना जा रहा था कि हाईकमान की ओर से उनका टिकट काटा जा सकता है मगर आखिरकार शांति धारीवाल टिकट पाने में कामयाब रहे हैं। पार्टी की कई सूचियों में धारीवाल का नाम न होने के बाद उनके समर्थकों में मायूसी छा गई थी मगर सातवीं सूची में धारीवाल का नाम घोषित होने के बाद समर्थकों के चेहरे खिल गए हैं।

वसुंधरा राजे के खिलाफ रामलाल चौहान को उतारा

शांति धारीवाल के अलावा कर्नल सोनाराम का नाम भी उल्लेखनीय है। कर्नल सोनाराम को गुड़ामलानी विधानसभा सीट से चुनावी अखाड़े में उतारा गया है। हरेंद्र मिर्धा को नागौर से टिकट दिया गया है जबकि अभिषेक चौधरी जयपुर की झोटवाड़ा सीट से टिकट पाने में कामयाब रहे हैं। सातवीं सूची में कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ अपने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है। राजे की सीट झालरापाटन पर कांग्रेस ने रामलाल चौहान को चुनावी अखाड़े में उतारा है। इस सीट पर भी सबकी निगाहें लगी हुई थीं।

कांग्रेस की सातवीं सूची में घोषित प्रत्याशी

पार्टी की सातवीं सूची में घोषित किए गए नाम इस प्रकार हैं-




 


Tags:    

Similar News