Mehandipur Balaji Mandir: राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण बंद हुआ मेहंदीपुर बालाजी मंदिर

Mehandipur Balaji Mandir: राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने विद्यालयों, धार्मिक स्थलों तथा आयोजनों को लेकर कई प्रतिबंध लगाएं।

Report :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-01-11 10:55 GMT

प्रसिद्ध मेहंदीपुर बालाजी मंदिर (Photo - Social Media)

Mehandipur Balaji Mandir: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण (Coronavirus in Rajasthan) के कारण सभी राज्य सरकारें भी काफी चौकन्ना हो गई है। राजस्थान सरकार ने राज्य में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए दौसा के प्रसिद्ध मेहंदीपुर बालाजी मंदिर को अगले आदेश तक के लिए पूरी तरह से बंद करने का फैसला लिया है। हालांकि मंदिर के पुजारियों द्वारा रोज होने वाली विधिवत पूजा पहले की तरह जारी रहेगी। केवल श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति नहीं रहेगी।

Restrictions Mehandipur Balaji Mandir - बता दें कि इससे पहले मंदिर ट्रस्ट के सचिव एनके माथुर ने बताया था कि मंदिर सिर्फ सोमवार से शनिवार तक की खुलेगी। वहीं रविवार को मंदिर के कपाट पूरी तरह से बंद रहेंगे। लेकिन नए आदेशों के बाद मंदिर को अब पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। मंदिर के खुलने का अगला फैसला कोरोना के हालात पर समीक्षा करने के बाद ही लिया जाएगा।

राजस्थान में कोर्णाक आगरा रोज बढ़ता जा रहा है सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में 24 घंटे में 6095 नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए जिसमें सबसे ज्यादा 2749 मामले राजधानी जयपुर से सामने आए थे। कोरोना के इस रफ्तार के देखते हुए राज्य सरकार ने नाइट कर्फ्यू के साथ वीकेंड लॉकडाउन भी लगा दिया है।

राजस्थान सरकार ने नगर निगम के क्षेत्रों में 12वीं तक के सभी स्कूलों को 30 जनवरी तक बंद करने का फैसला लिया है हालांकि इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं चालू रहेंगी। सरकार ने प्रदेश में किसी भी प्रकार के आयोजनों और प्रदर्शनों में केवल 100 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति दी है। वहीं नगर निगम के क्षेत्रों में किसी भी प्रकार के प्रदर्शन का आयोजन में केवल 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं।

होटलों तथा रेस्टोरेंट्स को लेकर राजस्थान सरकार ने 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ उन्हें रात्रि 10:00 बजे तक खुलने की अनुमति दी है। साथ ही सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स को 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ रात 8:00 बजे तक खोलने की अनुमति है।

विवाह तथा अंतिम संस्कार को लेकर भी राज्य सरकार ने कई पाबंदियां लगाई है। जिसमें विवाह जैसे आयोजन में केवल 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं। वही अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति है।

राजस्थान सरकार ने टीकाकरण को लेकर भी एक अहम फैसला लिया है जिसके तहत राज्य में सभी पात्र लोगों को 31 जनवरी तक कोरोना वैक्सीन का दोनों खुराक लेना अनिवार्य होगा। अगर कोई व्यक्ति 31 जनवरी तक वैक्सीन का दोनों डोज नहीं लगता है तो उसे किसी भी सार्वजनिक स्थल तथा कार्यालयों में आने की अनुमति नहीं होगी।

Tags:    

Similar News