Earthquake in Rajasthan : बीकानेर में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 मापी गई

राजस्थान के बीकानेर शहर में भूकंप के तेज झटके रविवार देर शाम महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई। हालांकि, अब तक मिली जानकारी के अनुसार, किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

Newstrack :  Network
Published By :  aman
Update: 2021-12-13 00:25 GMT
Bhukamp

Earthquake in Rajasthan : राजस्थान के बीकानेर शहर में भूकंप (Earthquake in Bikaner) के तेज झटके रविवार देर शाम महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई। हालांकि, अब तक मिली जानकारी के अनुसार, किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

बता दें, कि भारतीय मौसम विभाग (mausam vibhag) के अनुसार, रविवार देर शाम आए भूकंप के झटके से राजस्थान के इस हिस्से में रह रहे लोगों में दहशत फैल गई। धरती हिलने के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। स्थानीय लोगों के अनुसार, जिसे वक्त भूकंप के झटके आए तो वह घरों के अंदर थे। लेकिन, अचानक से कुछ हरकत महसूस होने के बाद वह हड़बड़ी में अपने घर से निकले। उन्होंने कहा, कि गनीमत रही कि धरती की बाद किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ। न ही ऐसी कोई खबर ही आई।

हाल में जालौर में आया था भूकंप 

गौरतलब है, कि हाल के दिनों में राजस्थान के अन्य हिस्से में भी भूकंप की घटना देखने को मिली थी। हल ही में प्रदेश के जालौर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। लेकिन यहां भी राहत की बात रही थी, कि ये किसी प्रकार के जानमाल की क्षति नहीं हुई थी।

भारत-म्यांमार क्षेत्र में भी महसूस हुए थे झटके   

इससे पहले, म्यांमार तथा भारत सीमा पर सुबह के वक्त भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। धरती हिलने की ये घटना पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और मिजोरम के थेनजोल में भी महसूस किए गए थे। मिली सूचना के अनुसार, यहां रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 रही थी। भूकंप संबंधी जानकारी देने वाली संस्था नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र मिजोरम के थेनजोल से 73 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में भारत-म्यांमार सीमा क्षेत्र में था।  

Tags:    

Similar News