PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी 4 नए मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला

प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने राजस्थान सरकार के साथ मिलकर जयपुर में पेट्रोकेमिकल तकनीकी संस्थान का निर्माण कार्य पूर्ण किया है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Monika
Update: 2021-09-30 12:56 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो : सोशल मीडिया )

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान में (PM Modi aaj Rajasthan me) 4 नए मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला ( medical college ki aadharshila) रखी। इसी के साथ प्रधानमंत्री ने जयपुर के सीतापुरा स्थित पेट्रोकेमिकल तकनीकी संस्थान का शिलान्यास भी किया। चारों मेडिकल कॉलेजों का निर्माण प्रदेश के बँसवाड़ा (Banswara) , सिरोही (Sirohi) , हनुमानगढ़ (Hanumangarh) और दौसा (Dausa) में किया जाएगा। ये शिलान्यास वर्चुअल (virtual) माध्य से किये गये।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने जारी अपने बयान में कहा है कि राजस्थान में इन चारों मेडिकल कॉलेजों का निर्माण केंद्र पोषित योजना के तहत किया जाएगा , जिसके अंतर्गत जिला अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण को लेकर बात कही गयी है। केंद्र सरकार की इसी योजना के अंतर्गत कुल 3 चरणों में पूरे भारत में करीब 157 मेडिकल कॉलेज का निर्माण आगामी वर्षों में किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Minister Ashok Gehlot) भी इस अवसर पर उपलब्ध रहे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने राजस्थान सरकार के साथ मिलकर जयपुर में पेट्रोकेमिकल तकनीकी संस्थान का निर्माण कार्य पूर्ण किया है।

स्वच्छ भारत अभियान से लेकर डिजिटल मिशन सरकार की पहल का हिस्सा

उद्घाटन और शिलान्यास के बाद पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि देश के स्वास्थ्य सेक्टर को मजबूत करने के लिए सरकार लगातार नए और उपयोगी कदम उठा रही है। साथ पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान से लेकर आयुष्मान भारत योजना और वर्तमान में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन सरकार की इसी पहल का हिस्सा हैं।

Tags:    

Similar News