Bharat Jodo Yatra In Rajasthan: भारत जोड़ो यात्रा का 99वां दिन, राहुल, गुर्जर और किसानों से कर रहे हैं मुलाकात, 100वें दिन होगा बड़ा जश्न

Rajasthan: राहुल गांधी की यात्रा लगातार आगे बढ़ रही है। यात्रा के 99वें दिन यात्रा के गुर्जर – मीणा बाहुल्य इलाके, दौसा में प्रवेश कर चुकी है।

Written By :  Bodhayan Sharma
Update: 2022-12-15 09:40 GMT

Bharat Jodo Yatra In Rajasthan। (Social Media)

Bharat Jodo Yatra In Rajasthan: सितम्बर में शुरू हुई राहुल गांधी की बहुचर्चित भारत जोड़ो यात्रा दिसम्बर के मध्य तक राजस्थान के दौसा जिले में प्रवेश कर चुकी है. यात्रा में लगातार नए नए आयाम छूए जा रहे हैं, नए नए लोग जुड़ रहे हैं, उनमें बड़ी हस्तियों से ले कर राजनैतिक और गैर-राजनैतिक लोग भी हैं. अभी कल ही RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी यात्रा में राहुल गाँधी के साथ चलते नज़र आए. ना सिर्फ चलते नज़र आए, यात्रा के दौरान लम्बी बातचीत करते भी नज़र आए. इसके बाद भी यात्रा के विश्राम के समय में राहुल गांधी ने रघुराम राजन का एक इंटरव्यू भी लिया. जिसका विडियो भी काफी चर्चा में है.

आज की यात्रा और उसके मायने

राहुल गांधी की यात्रा लगातार आगे बढ़ रही है। यात्रा के 99वें दिन यात्रा के गुर्जर – मीणा बाहुल्य इलाके, दौसा में प्रवेश कर चुकी है। कल 100वां दिन है यात्रा का और इसका बड़ा जश्न जयपुर में होगा।. इस इलाके में सचिन पायलट का प्रभाव अधिक माना जाता है. यहाँ गुर्जर ज्यादा है. ये इलाका मुख्यतः किसानी इलाका माना जाता है. यहाँ ज्यातर लोगों का जीवनयापन किसानी पर ही टिका है. शायद इसी लिए आज का दिन किसानों को समर्पित करते हुए राहुल गांधी ने घोषणा की, कि आज पूरा दिन वो सभाओं और वार्ताओं में किसानों को प्रमुखता देंगे और उनकी समस्याओं को सुनेंगे. इस यात्रा में ऐसा पहली बार हो रहा है जहां राहुल गांधी इतने सारे किसानों से और उनके ग्रुप से सीधा संवाद करेंगे. इस क्षेत्र में इस यात्रा के मायने इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि साधारणतः देखा जाए तो बीजेपी की भी यहाँ अच्छी पैठ है. बीजेपी के प्रभाव से इस इलाके को अलग करने का काम ये यात्रा कर सकती है ऐसी उम्मीद जताई जा रही है.

कांग्रेस में आपसी कलह के सवाल का जवाब

कांग्रेस में आपसी खेमे बनने, बगावत होने, विरोध में बयानबाजी होने जैसी ख़बरें राष्ट्रीय महत्व रखती हैं, पर हमेशा देखा गया है कि कांग्रेस खुद इस बात से इंकार करती है. ऐसा ही कुछ यात्रा के दौरान इस सम्बन्ध में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब में देखने को मिला है. पवन खेड़ा ने मोर्चा सँभालते हुए कहा कि पार्टी में कोई भी विवाद जैसा माहौल नहीं है, किसी तरह की कोई तनातनी नहीं है. सारे साथी एक है और सब साथ मिल कर काम कर रहे हैं और साथ मिल कर ही चुनाव भी लड़ेंगे.

वहीं जयराम रमेश ने भी कहा कि संगठन सबसे ऊपर है, उससे ऊपर कोई व्यक्ति नहीं हो सकता, व्यक्ति आते जाते रहेंगे, संगठन हमेशा रहना चाहिए, संगठन के बारे में सोचा और उसी के बारे में बात होती रहनी चाहिए. कांग्रेस ने हमेशा ऐसा किया है और करती रहेगी. हमेशा की तरह कांग्रेस साथ मिल कर ही चुनाव के मैदान में उतरेगी.

जानिए यात्रा के 100वें दिन का जश्न ऐसा होने वाला है

यात्रा के सितम्बर से दिसंबर तक 100 दिन पूरे करने की ख़ुशी में कांग्रेस कार्यकर्ता और यात्री इसका बड़ा जश्न मानने की तैयारी कर चुके हैं. इस मौके पर एक बड़ी प्रेस वार्ता की घोषणा भी जयराम रमेश ने पहले ही कर दी है. इस प्रेस वार्ता की ख़ास बात ये है कि इसमें शामिल तो पूरे देश की मिडिया होगी पर प्रमुखता राजस्थान की मीडिया को दी जाएगी. सवालों के लिए राजस्थान की मीडिया को आगे रखा जाएगा. साथ ही इस जश्न के लिए एक बड़ा कार्यक्रम जयपुर में रखा गया है, जिसमें राहुल गाँधी शामिल होने के लिए सड़क मार्ग से जयपुर आने के कार्यक्रम की संभावनाएं अधिक है. इस इवेंट में परफॉर्म करने के लिए बॉलीवुड की मशहूर सिंगर सुनिधि चौहान उपस्थित होंगी.

हिमाचल की पूरी सत्ता राजस्थान में

हिमाचल के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू अपने सभी विधायकों के साथ जयपुर में राहुल गांधी की यात्रा के 100वें दिन उन्हें ये विशेष तोहफा देने के लिए शामिल हो रहे हैं. पूरे हिमचल की सत्ता उस दिन राजस्थान में होगी. यात्रा में साथ देने के लिए पूरी हिमाचल कांग्रेस राजस्थान में आ रही है और राजस्थान सरकार भी हिमाचली सत्ता के स्वागत की पूरी तैयारियां कर रही है. 16 दिसम्बर को यात्रा का 100वां दिन यादगार बनाने की हर संभव कोशिशें राजस्थान सरकार और कांग्रेस समर्थक और कार्यकर्ता कर रहे हैं. राजस्थान की पूरी सत्ता भी इसमें शामिल होगी, क्योंकि गहलोत सरकार के 4 साल भी पूरे हुए हैं. इन दोनों ही अवसरों का जश्न एक साथ मनाया जाएगा तो उतना ही ग्रैंड रखा जाएगा. राजस्थान – हिमाचल के रंग में जयपुर रंग हुआ नज़र आएगा और रंग हुआ नज़र आएगा जयपुर का अल्बर्ट हॉल.

Tags:    

Similar News