Rajasthan Paper Leak: सांसद हनुमान बेनीवाल ने पेपर लीक मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से पूछे 10 सवाल

Rajasthan Paper Leak: राजस्थान का हर परीक्षार्थी अपने साथ हुए अन्याय के लिए अपने अपने स्तर पर प्रशासन से सवाल पूछता नज़र आ रहा है। परीक्षा का पर्चा लीक होने और परीक्षा रद्द होने पर सभी मेहनती छात्र बहुत ठगा महसूस कर रहे हैं। सांसद हनुमान बेनीवाल ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से ट्विट कर 10 सवाल पूछे हैं।

Newstrack :  Bodhayan Sharma
Update: 2022-12-28 09:23 GMT

Rajasthan Paper Leak

Rajasthan Paper Leak: राजस्थान का हर परीक्षार्थी अपने साथ हुए अन्याय के लिए अपने अपने स्तर पर प्रशासन से सवाल पूछता नज़र आ रहा है। परीक्षा का पर्चा लीक होने और परीक्षा रद्द होने पर सभी मेहनती छात्र बहुत ठगा महसूस कर रहे हैं। इस बात की चर्चा राजस्थान में ही नहीं, बल्कि पूरे देशभर में राजस्थान के पर्चा लीक काण्ड के मामले को उठाया जा रहा है। अब राष्ट्रीय लोकतान्त्रिक पार्टी के सुप्रीमो और सांसद हनुमान बेनीवाल ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से ट्विट कर 10 सवाल पूछे हैं। साथ ही आर पी एस सी की प्रणाली पर सवाल भी उठाए हैं।

मामला सैकिंड ग्रेड परीक्षा भर्ती के सामान्य ज्ञान के परीक्षा का पर्चा लीक होने और पेपर रद्द होने से जुड़ा है। इतना ही नहीं, अब हर व्यक्ति पिछले सालों में जितने पर्चे लीक हुए, जितनी परीक्षाएं रद्द हुई, जितनी भर्तियों और परीक्षाओं में फर्जीवाड़े पकडे गए उन सब पर जवाब मांग रहा है। उन सब पर जांच की मांग कर रहा है। अब हनुमान बेनीवाल ने अपने व्यक्तिगत ट्विटर हैंडल से सवालों वाले 10 ट्विट कर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को कटघरे में खड़ा कर दिया है।

हनुमान बेनीवाल के 10 सवाल

1. क्या पंजाब कैडर के IAS अधिकारी अमित ढाका को पंजाब से यहां पेपर आउट करवाने की चेन बनाने और ऐसे गिरोह को पनपाने के लिए आयात किया गया?

2. वरिष्ठ अध्यापक पेपर लीक प्रकरण के आरोपी सुरेश ढाका और सीएमओ में तीन वर्षों से अधिक समय तक कार्यरत रहे अमित ढाका के संबंधों की जांच कब करवाओगे ? क्योंकि यह सुरेश ढाका स्वयं को अमित ढाका का भाई बताकर और खुद को सीएमओ का आदमी बताकर हर जगह रोब झाड़ता था और इस एंगल से ही इसने भर्ती परीक्षाओं के पेपर करवाने वाली संस्थाओं और अफसरों से मिलीभगत कर रखी थी !

3. रीट प्रकरण में राज्य सरकार के मंत्री सुभाष गर्ग और मुख्यमंत्री के OSD देवाराम सैनी पर भी आरोप लगे, सुभाष गर्ग स्वयं RBSE के अध्यक्ष रह चुके हैं और इनके इशारे पर ही डीपी जारोली को RBSE का अध्यक्ष बनाया गया. रीट पेपर प्रकरण में जारोली को बर्खास्त भी किया गया. मंत्री गर्ग ने ही जारोली को एसओजी से क्लीन चिट दिलवाई, अगर जारोली सही थे तो उन्हे बर्खास्त क्यों किया ?

4. क्या डीपी जारोली को क्लीन चिट इसलिए तो नहीं दिलवाई गई कि कहीं वो उन नेताओं और अधिकारियों के नाम उजागर नहीं कर दे जिनके नाम रीट पेपर आउट करवाने में सामने आए थे?

5. रीट मामले में आरोपी रामकृपाल मीणा के स्कूल को तो तोड़ा गया मगर बाकी आरोपियों की संपति पर बुलडोजर क्यों नहीं चलाया गया?

6. कांस्टेबल पेपर लीक प्रकरण में कांग्रेसी नेता मंजू शर्मा के पुत्र को गिरफ्तार किया गया,बावजूद इसके इनकी स्कूल को आज तक क्यों नहीं तोड़ा गया?

7. RPSC चेयरमैन ने कोचिंग सेन्टर संचालकों की भूमिका पेपर लीक करवाने और नकल गिरोह में होना बताया तो सरकार ऐसे कोचिंग सेन्टरों के खिलाफ कब कार्यवाही करेगी? और पर्दे के पीछे कौन-कौन से ब्यूरोक्रेट्स और अन्य अधिकारियों की साझेदारी ऐसी कोचिंगों में है?

8. आपके OSD देवाराम सैनी के नजदीकी रिश्तेदारों की भी कोचिगों में साझेदारी है जो लगातार देवाराम के संपर्क में भी थे ऐसे में इस विषय की गहन जांच कब करवाओगे कि कहीं आपके OSD की भूमिका तो पेपर आउट करवाने में नहीं थी?

9. आरोपी सुरेश ढाका राजस्थान कांग्रेस के दर्जन नेताओं और मंत्रियों तथा हरियाणा व दिल्ली के कई कांग्रेसी नेताओ के ट्वीटर हैंडल ऑपरेट करता था, ऐसे में बिना किसी बड़ी शह के सुरेश ढाका इतना बड़ा कृत्य नहीं कर सकता, आप क्या कहोगे?

10. कांग्रेस के कौन- कौन से नेताओ और मंत्रियों ने सुरेश ढाका की @RahulGandhi से मुलाकात करवाई ?

इन सवालों पर खबर लिखने तक कोई जवाब नहीं आया। परन्तु इन सभी ट्विट्स पर लगातार लाइक्स बढ़ते जा रहे हैं। इन सवालों से बेनीवाल सीधे तौर पर आर पी एस सी की भूमिका के साथ साथ उच्च स्तर पर लोगों के शामिल होने का आरोप लगाते नज़र आ रहे हैं। खबरों की मानें तो अभी एक बड़े आन्दोलन की तैयारी राष्ट्रीय लोकतान्त्रिक पार्टी की तरफ से की जा रही है। इस आन्दोलन में परीक्षा भर्ती मामले में अब तक हुई सारी गडबडियों के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा।

Tags:    

Similar News