School Closed in Rajasthan: राजस्थान में पड़ रही कड़ाके की सर्दी, उदयपुर में बंद रहेंगे स्कूल

School Closed in Rajasthan: राजस्थान में मकर संक्राति के बाद स्कूलों को खोले जाने के पूर्व के फैसले को पलटते हुए अब स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाई जा रही है।

Update: 2023-01-16 03:57 GMT

School Closed in Rajasthan (Pic: Social Media)

School Closed in Rajasthan: राजस्थान में इन दिनों रिकॉर्ड तोड़ सर्दी पड़ रही है। कई जगहों पर पारा मायनस में पहुंच रहा है। मकर संक्राति के बाद स्कूलों को खोले जाने के पूर्व के फैसले को पलटते हुए अब स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाई जा रही है। बीकानेर के बाद प्रदेश के एक और जिले में छुट्टियों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। उदयपुर जिला प्रशासन ने कक्षा 1 से कक्षा आठ तक के स्टूडेंट्स के लिए 18 जनवरी तक अवकाश की घोषणा कर दी है। कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए अवकाश नहीं होगा।

उदयपुर जिला प्रशासन ने निजी स्कूल में टाइम टेबल को लेकर भी आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक, जिले के निजी स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुले रहेंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले कुछ दिनों में सर्दी का असर कुछ कम हुआ था, मगर मकर संक्रांति के साथ ही राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के सभी शहरों के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

शिक्षा विभाग के आदेश पर छुट्टी करने का लिया गया फैसला

राजस्थान में पड़ रही प्रचंड सर्दी के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने रविवार को सभी जिला कलेक्टर के लिए एक आदेश निकाला। जिसमें कहा गया है कि सभी कलेक्टर अपने जिले की स्थितियों के मुताबिक 18 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टियों को लेकर निर्णय कर सकते हैं। साथ ही स्कूलों के समय में परिवर्तन कर सकते हैं। जिसके बाद उदयपुर समेत चार जिलों में छुट्टियों के आदेश हो गए हैं। उदयपुर के अलावा बीकानेर, चुरू और हनुमानगढ़ जिले के डीएम ने 16 से 18 जनवरी तक कक्षा 8वीं तक के बच्चों के लिए छुट्टियों की घोषणा कर दी है।

ऑरेंज और येलो अलर्ट वाले जिले

राजस्थान के 17 शहरों का पारा 5 डिग्री से कम दर्ज किया है। रविवार रात प्रदेश में इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही। माउंट आबू में तो पार माइनस सात डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विभाग की माने तो अगले चार दिन राज्य में ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। बीकानेर, जैसलमेर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं और चित्तौड़गढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पाली, जालौर, जोधपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, कोटा, करौली में येलो अलर्ट जारी किया गया है।  

Tags:    

Similar News