यहां जारी हुआ अजीबो-गरीब फरमान, दाढ़ी के साथ दूल्हे नहीं ले सकेंगे सात फेरे, नियमों के उल्लंघन पर मिलेगी सजा

Rajasthan Latest News : राजस्थान के पाली जिले में कुमावत समाज के लोगों ने दूल्हों को लेकर एक फरमान जारी किया है। फरमान में कहा गया है कि शादी वाले दिन दूल्हे का क्लीन सेव होना अनिवार्य है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-06-28 03:46 GMT

wedding (Image Credit : Social Media)

Rajasthan News : किसी भी व्यक्ति के शादी (wedding) का दिन उसके जीवन के लिए सबसे अहम दिन होता है। शादी की तैयारियों में दोस्त, रिश्तेदार, परिवार सभी के सभी जोरो से लगे होते हैं ताकि शादी को और ज्यादा यादगार बनाया जा सके। हमारे यहां दुल्हन कहीं अपने सबसे अलग खूबसूरत पहनावे को लेकर तैयारियां करती है तो वहीं, दूल्हा भी अपने लुक को लेकर राय मशवरा करता नजर आता है। आज के दौर में दूल्हे के पहनावे में और लुक में पहले के मुकाबले बहुत अधिक बदलाव आ चुके हैं। आज दूल्हों के बीच सबसे ज्यादा करें शादी में दाढ़ी रखने का दिखता है। इन सब सेंटर दूल्हे के दाढ़ी रखने को लेकर राजस्थान में एक अजीब फरमान सुनाया गया है जहां दाढ़ी रखने वाले दूल्हे को शादी में एंट्री ही नहीं दिए जाने की बात कही जा रही है।

क्या है पूरा मामला?

यह मामला राजस्थान के पाली जनपद का है जहां कुमावत समाज के लोगों ने जिले के 19 गांव में फरमान जारी कर यह सख्त हिदायत दी है कि यदि कोई दूल्हा अपनी शादी में दाढ़ी रखे हुए चला आता है तो उसे शादी नहीं करने दिया जाएगा। कुमावत समाज के लोगों द्वारा जारी फरमान के मुताबिक दूल्हे को शादी वाले दिन दाढ़ी नहीं रखना होगा यदि दूल्हा बगैर क्लीन सेव किए शादी करने आता है तो उसे शादी में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

इस फरमान को लेकर कुमावत समाज के लोगों की ओर से यह तर्क दिया गया कि लोग दूल्हे को किसी आम व्यक्ति की तरह नहीं बल्कि राजा के तौर पर देखते हैं या बहुत पहले से ही हमारे संस्कारों का हिस्सा रहा है। इसलिए शादी के दिन दूल्हे को दाढ़ी नहीं रखना चाहिए। इस फरमान को जारी करते हुए कुमावत समाज की ओर से यह बात भी कही गई कि यह लो किसी भी फैशन के खिलाफ नहीं हैं, उन्हें फैशन से कोई समस्या नहीं है। मगर पुराने संस्कारों को ध्यान रखा जाना चाहिए, उनका उल्लंघन समाज के लिए अशोभनीय लगता है।

सजा का भी है प्रावधान

राजस्थान के पाली में कुमावत समाज के लोगों द्वारा जारी फरमान में नियमों के उल्लंघन करने पर सजा का भी प्रावधान है यदि कोई दूल्हा अपनी शादी के दिन बगैर क्लीन सेव किए हुए आता है तो उसे शादी में सात फेरे नहीं लेने दिया जाएगा। साथ ही नियमों का उल्लंघन करने के कारण उसे समाज से भी निकाल दिया जाएगा। कुमावत समाज द्वारा जारी किया गया यह फरमान इन दिनों खूब ज्यादा सुर्खियों में बना हुआ है। अब देखना यह होगा कि इस तरह के फरमान पर क्या कोई विरोध दर्ज कराता है।

Tags:    

Similar News