IPS Jyestha Maitreyi: कौन हैं आईपीएस ज्येष्ठा मैत्रेयी, जिनकी पुलिसकर्मी कर रहे थे लोकेशन ट्रेस, जानें पूरा मामला

IPS Jyestha Maitreyi: ज्येष्ठा मैत्रेयी मध्यप्रदेश के गुना जनपद की रहने वाली हैं। ज्येष्ठा 2018 बैच की राजस्थान कैडर की आईपीएस अफसर हैं। उनके पिता गिरीश चंद्र आर्य मध्यप्रदेश इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में कार्यरत हैं।

Update:2024-10-11 11:43 IST

कौन हैं आईपीएस ज्येष्ठा मैत्रेयी (सोशल मीडिया)

IPS Jyestha Maitreyi: आईपीएस अधिकारी ज्येष्ठा मैत्रेयी इन दिनों काफी चर्चा में है। दरअसल राजस्थान के भिवाड़ी जनपद की पुलिस अधीक्षक ज्येष्ठा मैत्रेयी ने अपनी ही जिले के साइबर सेल इंचार्ज सहित सात पुलिस कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है। एसपी ज्येष्ठा ने पुलिस कर्मियों पर यह कार्रवाई उनकी लोकेशन लेकर जासूसी करने के आरोप में की है। वहीं इस मामले के तूल पकड़ने और एक और आईपीएस अफसर की लोकेशन ट्रेस कर जासूसी करने पर पुलिस मुख्यालय ने पूरे मामले की विस्तृत जांच के आदेश दिये हैं।

कौन हैं आईपीएस ज्येष्ठा मैत्रेयी

ज्येष्ठा मैत्रेयी (Jyestha Maitreyi IPS) मध्यप्रदेश के गुना जनपद की रहने वाली हैं। ज्येष्ठा 2018 बैच की राजस्थान कैडर की आईपीएस अफसर हैं। उनके पिता गिरीश चंद्र आर्य मध्यप्रदेश इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में कार्यरत हैं। वहीं आईपीएस ज्येष्ठा की मां मंजू शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल गुना में प्राचार्या हैं। ज्येष्ठा बचपन से ही पढ़ाई में होनहार थी। उनका सपना सिविल सर्विस में जाने का था। ज्येष्ठा ने जेपी इंस्टीट्यूट से बीटेक की पढ़ाई की।

बीटेक फाइनल ईयर के दौरान ही उन्होंने मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा दी। साल 2014 में उन्होंने मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की न सिर्फ पास की। उनका डीएसपी पद पर चयन हो भी गया। लेकिन ज्येष्ठा आईएएस बनना चाहती थीं। डीएसपी पद पर कार्यरत रहने के दौरान ज्येष्ठा ने यूपीएससी की तैयारी और परीक्षा दी।

साल 2018 में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 156वीं रैक हासिल कर ज्येष्ठा मैत्रेयी आईपीएस अधिकारी बन गयीं। ट्रेनिंग के दौरान ज्येष्ठा मैत्रेयी को पहली पहली पोस्टिंग उदयपुर जिले के गिरवा सर्कल में मिली थी। इसके बाद वह भीलवाड़ा की एएसपी बनाई गइ। इसके बाद आईपीएस ज्येष्ठा ने डीसीपी क्राइम जयपुर के पद पर भी सेवाएं दी। फरवरी 2024 में ज्येष्ठा को भिवाड़ी जनपद का पुलिस अधीक्षक पद की जिम्मेदारी सौंपी गयी।

पुलिस कर्मी करते थे एसपी भिवाड़ी की जासूसी

जिस जासूसी प्रकरण में एसपी भिवाड़ी ज्येष्ठा मैत्रेयी ने साइबर सेल इंचार्ज सहित सात पुलिस कर्मचारियों को निलंबित किया है। उस मामले में प्रारंभिक जांच में यह सामने आया है कि जब भी एसपी भिवाड़ी अवकाश पर जाती थी। तब साइबर सेल इंचार्ज श्रवण जोशी सहित सात पुलिस कर्मी उनकी लोकेशन ट्रेस करते थे। इस मामले की जांच पुलिस मुख्यालय जयपुर ने एससी-एसटी सेल के डीएसपी को सौंपी है।

Tags:    

Similar News