कोरोना से बचाव के लिए ये मास्क है बेस्ट, वीडियो देखकर हो जाएगा विश्वास

आए दिन बाजार में नए किस्म के मास्क बिक रहें हैं। ये मास्क कितने कारगर हैं और मेडिकल साइंस में इन्हें किस हद तक इस्तेमाल किया जा सकता है

Published By :  Shweta
Update: 2021-04-22 09:20 GMT

मास्क पहन कर लाइटर को फूंक मारता युवक( डिजाइन  फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः आए दिन बाजार में नए किस्म के मास्क बिक रहें हैं। ये मास्क कितने कारगर हैं और मेडिकल साइंस में इन्हें किस हद तक इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।  यह वीडियो  एक एक्सपेरिमेंट की तरह है।

वैसे तो प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर बनने की बात जनता से की थी। जिसे देखते हुए लोगों ने घर पर ही साधारण कपड़े से मास्क बनाना शुरू कर दिया था। वायरल हुए इस वीडियो में यह दिखाया जा रहा है कि कितनी आसानी से शर्ट या तौलिए से हमारी सांस आर पार हो सकती है। लोग मार्केट में तौलिए से चेहरा ढक कर पुलिस से बच जाते हैं पर यह आपकी सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़ा करता है। वायरल हुए इस वीडियो में लड़का अलग तरह के मास्क पहन कर लाइटर को फूंक मारता है और यह दिखाता है की कौन सा मास्क सही है।

होम मेड मास्क में आसानी से लाइटर बुझ जाती है और सांस अंदर बाहर आसानी से हो सकता है। जो कोरोना के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। तीसरे नंबर पर आता है सर्जिकल मास्क जो की लाइटर को बुझने नहीं देता है। यह मास्क घरेलू तौलिए और होम मेड मास्क से बेहतर है। और आखिरी में आता है, N95 मास्क जो की मोमबत्ती पर थोड़ा भी हवा के प्रभाव को हावी नहीं होने देता। यह मास्क सांस को बिलकुल भी बाहर आसानी से बाहर आने जाने नहीं देता और कोरोना से सुरक्षा प्रदान करता है। यह वीडियो लाखों लोगों की सुरक्षा पर सवाल करता है। वे लोग जो सिर्फ पुलिस के डर से मास्क लगा रहे हैं, कहीं न कहीं आम जनता के लिए खतरा साबित हो रहे हैं।

इतने लोगों देख चुके हैं

यह वीडियो 30 सेकंड्स का  है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। अब तक इस वीडियो को हजारों लोगों ने देख लिया है। आपको बता दें कि  इस वीडियो पर लोगों का कमेंज आना जारी है।

Tags:    

Similar News