Plastic Ka Use: हवाई समुद्र तटों से माइक्रोप्लास्टिक से छुटकारा दिलाने के लिए एक समूह ने चलाया दिलचस्प अभियान, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

Plastic Ka Use: हवाई के समुद्री तट में स्थानीय स्वयंसेवकों की मदद से सीसीओ हैरीबी ने सस्टेनेबल तटीय रेखाहवाई और इंस्टाकही पर सैंड सिफ्टर को चलाया, जिससे उन्होंने समुद्र तट पर पड़े कचरे का छानकर निकाला। इस कार्य को करते हुए उन्होंने इस्टाग्राम पर वीडियो भी शेयर किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-12-02 18:05 GMT

'सैंड सिफ्टर' के उपयोग से हवाई के समुद्री तट से माइक्रोप्लास्टिक को साफ करते हुए। 

Plastic Ka Use: प्लास्टिक का कचरा दुनिया के लिए एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। वहीं, माइक्रोप्लास्टिक ने दुनिया के महासागरों में बाढ़ ला दी है। जो एक मनुष्यों के लिए चिंता का विषय हैं। इस बीच दुनिया की सबसे लोकप्रिय शहर से 10 मील से भी कम दूरी पर हवाई का एक समुद्री तट को सबसे प्रदूषित समुद्र तट माना जाता है। इसे साफ करने के लिए एक समूह ने दिलचस्प अभियान चलाया है।

हवाई के समुद्री तट में स्थानीय स्वयंसेवकों की माइक्रोप्लास्टिक समस्या से निजात दिलाने के लिए सफाई के लिए एकत्र हुए और समुद्र तट से माइक्रोप्लास्टिक को हटाने के कार्य में जुट गए। हवाई के समुद्र तट की सफाई करने के लिए सीसीओ हैरीबी ने सस्टेनेबल तटीय रेखाहवाई और इंस्टाकही पर सैंड सिफ्टर को चलाया, जिससे उन्होंने समुद्र तट पर पड़े कचरे का छानकर निकाला। इस कार्य को करते हुए उन्होंने इस्टाग्राम पर वीडियो भी शेयर किया है।

माइक्रोप्लास्टिक को अलग करने में सक्षम डिजाइन सैंड सिफ्टर

2015 में संगठन ने समुद्र तट पर रेत से माइक्रोप्लास्टिक को अलग करने के लिए कुछ डिजाइन और निर्माण करने के लिए एक प्रतियोगिता करवाई। इस प्रतियोगिता में सैंड सिफ्टर को विजेता करार दिया गया था।

प्लास्टिक को बंद करने की अपील की

सस्टेनेबल कोस्टलाइन्स हवाई ने द इनर्टिया को बताया कि कहुकू बीच पर शायद ही कभी इंसानों द्वारा दौरा किया जाता है। उन्होंने कहा कि कहुकू बीच से लगभग 1,000 पाउंड माइक्रोप्लास्टिक हटा दिया और सुंदर साफ रेत के ढेर छोड़ दिए, लेकिन यह केवल अस्थायी मदद है। हमें वास्तव में स्रोत पर ध्यान देने की आवश्यकता है। साथ में प्लास्टिक को बंद करने की अपील की।

वहीं, महासागर और समुद्र तट से प्लास्टिक हटाने के लिए कई प्रोग्राम चलाए गए। विदेशों की सरकारें समय-समय पर महासागरों से प्लास्टिक निकालने का काम करती रहती है। हाल ही में प्रशांत महासागर से 103 टन प्लास्टिक निकाला था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News