जान बची तो लाखों पाये , सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वायरल

आए दिन इंटरनेट पर कई वीडियो वायरल होते रहते हैं। एक ऐसा ही वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक शख्स मौत के मुंह से अपनी और टीम की जान बचाते हुए दिखाया गया है। इस आपदा में एक शख्स अपनी टीम के साथ वाहन से जा रहा होता है ।तभी अचानक  से उन लोगों को बवंडर का सामना हो जाता है। इस वीडियो को अब तक लोखों लोगों ने देख लिया है। आप भी देख हो जाएंगे हैरान

Update: 2021-02-23 07:32 GMT
शख्स मौत के मुंह से अपनी और टीम की जान बचाते हुए

नई दिल्लीः आए दिन इंटरनेट पर कई वीडियो वायरल होते रहते हैं। एक ऐसा ही वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक शख्स मौत के मुंह से अपनी और टीम की जान बचाते हुए दिखाया गया है इस वीडियो को अब तक लोखों लोगों ने देख लिया है। आप भी देख हो जाएंगे हैरान

क्या है पूरा मामलाः

इस अद्भुत वायरल वीडियो नेब्रास्का का है। जहां पर हमेशा बवंडर यानी टॉरनेडो आता रहता है । इस आपदा में एक शख्स आपनी टीम के साथ वाहन से जा रहा होता है ।तभी अचानक से उन लोगों को बवंडर का सामना हो जाता है। इस दरमियान वे लोग इस तूफानी बवंडर से बचते हुए आगे बढ़ रहे हैं। यह खतरनाक बवंडर किसी आपदा से कम नहीं होता है। इस भयानक बवंडर से खुद को सुरक्षित बचाते हुए निकल रहे हैं।



क्या आप जानते है कितना खतरनाक होता है यह बवंडरः

आप को बता दें कि इस बवंडर कि इतनी क्षमता होती है कि बड़ी सी बडी बिल्डिंग से लेकर यह जड़ सहित पेड़ों और गाडियों को खिलौने की भाति उड़ाने में दक्ष होता है। इसकी रफ्तार 480 से 500 किलो मीटर प्रति घंटे की होती है। एक सर्वे के अनुसार यह बवंडर हर साल तकरीबन एक हजार बार आता है।

ये भी पढ़ेंःजयपुर: बीजेपी कोर कमेटी की बैठक आज, वसुंधरा राजे पर टिकी सभी की निगाह

आइए जानते हैं कि ये कैसे बनता हैः

ज्यादातर टॉरनेडो(बवंडर) आसमान की कड़कती बिजली से बनते हैं।इसके लिए गर्म और नमी युक्त हवा चाहिए। हल्के नमी वाली हवा को जब थोड़ा सा घुमाव मिलता है और ये ऊपर उठने लगती है। तो एक टॉरनेडो का बनता है। हवा की दिशा बदले और ऊपर की तरफ रफ्तार बढ़ने से एक अदृश्य गोलाकार तूफान का बनता है । जिसका क्षेत्र ऊपर की ओर बढ़ता रहता है।

ये भी पढ़ेःअनोखी रिश्वत: Kiss देकर छूटी महिला, मामला जानकर दांतों तले दबा लेंगे उंगली

आखिर कैसे होगा यह समाप्तः

हम सभी इसी बात को जानना चाहते हैं कि आखिर ये टॉरनेडो( बवंडर) खत्म कैसे होता है। आप को बता दें कि अभी तक वैज्ञानिकों के पास इसका कोई तोड़ नही है। हर बार नया टॉरनेडो अपने साथ नए रहस्यों को हमारे सामने प्रस्तुत करता है और हमारे वैज्ञानिक नए थियोरी के साथ इस समझने का प्रयास करते हैं। फिलहाल अभी तक इसका कोई तोड़ नही हुआ है।

Tags:    

Similar News