Tokyo Olympics: मैरीकॉम की हार के बाद कोच ने सिस्‍टम पर खड़े किए सवाल, कहा- मैं इस स्‍कोरिंग सिस्‍टम को नहीं समझता

Tokyo Olympics: भारतीय एमसी मैरीकॉम का सफर टोक्‍यो ओलंपिक में खत्‍म हो गया है। 6 बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) का दूसरा ओलंपिक पदक जीतने का सपना गुरुवार को टोक्यो खेलों के प्री क्वार्टरफाइनल में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंग्रिट वालेंसिया से 2-3 से हारकर समाप्त हो गया।

Written By :  Network
Published By :  Durgesh Bahadur
Update: 2021-07-29 14:06 GMT

टोक्‍यो ओलंपिक में भारत की महान मुक्केबाज मैरीकॉम का सफर खत्‍म हो गया (Social Media)

Tokyo Olympics: एमसी मैरीकॉम ( MC Mary Kom) का सफर टोक्‍यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में खत्‍म हो गया है। 6 बार की वर्ल्‍ड चैंपियन मैरीकॉम को 51 किग्रा फ्लाइवेट कैटेगरी के प्री क्‍वार्टर फाइनल में कोलंबिया की इंग्रिट वालेसिया से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय दिग्‍गज पहला राउंड 1-4 से हार गई थीं। इसके बाद उन्‍होंने 3-2 से दूसरा और तीसरा राउंड जीता। मगर पहले राउंड में मैरीकॉम की हार का अंतर काफी ज्‍यादा था।

वहीं हार के बाद राष्ट्रीय सहायक कोच और मैरीकॉम के निजी ट्रेनर छोटे लाल यादव ने स्‍कोरिंग सिस्‍टम पर सवाल खड़े किए हैं। उन्‍होंने कहा कि मैं इस स्‍कोरिंग सिस्‍टम को नहीं समझता। मैरीकॉम पहला राउंड 1-4 से कैसे हार गई, जब इन दोनों को अलग करने वाली कोई बात ही नहीं थी। यह बहुत निराशाजनक है, लेकिन मुझे लगता है कि यह किस्‍मत की बात है।

दो राउंड में दर्ज की जीत : मैरीकॉम

वहीं मुकाबले के बाद 38 वर्षीय मैरीकॉम ने कहा कि मुझे नहीं पता कि क्‍या हुआ। मुझे लगता है कि पहले राउंड में हम दोनों रणनीति जानने की कोशिश कर रहे थे और मैंने अगले दोनों राउंड जीते। अपने करियर के बारे में मैरीकॉम ने कहा कि मैं अभी भी लड़ सकती हूं। मैं अभी भी काफी मजबूत हूं। यदि आपके पास इच्‍छाशक्ति है, तो आप लड़ सकते हैं। अनुशासन के साथ ट्रेनिंग भी काफी जरूरी है। मैं पिछले 20 सालों से खेल रही हूं। मणिपुर के लोगों में फाइटिंग स्प्रिट होती है। फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष, मगर महिलाओं में यह भावना अधिक होती है।

मैरीकॉम तीन में से दो राउंड जीतने के बावजूद हार गयीं। भारत की महान मुक्केबाज मैरीकॉम के साथ अपने अंतिम ओलंपिक मुकाबले में ऐसा ही हुआ। भारतीय मुक्केबाज पहले राउंड में 1-4 से पिछड़ गयीं, जिसमें पांच में से चार जज ने 10-9 के स्कोर से वालेंसिया के पक्ष में फैसला किया। अगले दो राउंड में पांच में से तीन जजों ने मैरीकॉम के पक्ष में फैसला किया, लेकिन कुल स्कोर फिर भी वालेंसिया के हक में रहा। मगर पहले राउंड में मैरीकॉम की हार का अंतर काफी ज्‍यादा था।

वहीं, हार के बाद राष्ट्रीय सहायक कोच और मैरीकॉम के निजी ट्रेनर छोटे लाल यादव ने स्‍कोरिंग सिस्‍टम पर सवाल खड़े किए हैं। उन्‍होंने कहा कि मैं इस स्‍कोरिंग सिस्‍टम को नहीं समझता। मैरीकॉम पहला राउंड 1-4 से कैसे हार गई, जब इन दोनों को अलग करने वाली कोई बात ही नहीं थी। यह बहुत निराशजनक है, लेकिन मुझे लगता है कि यह किस्‍मत की बात है।

Tags:    

Similar News