Australia Open Title: आर्यना सबालेंका ने चीन को हराकर, बनाया ऑस्ट्रेलिया ओपन के टाइटल पर कब्जा

Australia Open Title: आर्यना ने चीन की किनवेन झेंग को सीधे सेटों में हराया। इसके बाद दूसरा ग्रैंड स्लैम अवार्ड जीतने के करीब हैं।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-01-27 12:13 GMT

Australia Open (Pic Credit-Social Media)

Australia Open Title: 25 वर्षीय बेलारूसी डिफेंडिंग चैंपियन और दुनिया की नंबर दो आर्यना सबालेंका ने ऑस्ट्रेलिया ओपन में अपना कब्जा जमाया है। शनिवार को मेलबर्न में चीन की झेंग किनवेन को 6-3, 6-2 से हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला का एकल खिताब जीता। सबालेंका का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। जबकि झेंग पहली बार खिताब की तलाश में थी। लेकिन सबालेंका 2013 के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब का बचाव करने वाली पहली महिला बनीं है।

साल 2013 के बाद किसी महिला ने जीता खिताब

आर्यना सबालेंका ने शनिवार को चीन की किनवेन झेंग को सीधे सेटों में हराकर अपने ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया।बेलारूस की दूसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी, जिसने 6-3 6-2 से जीत हासिल की, 2013 में हमवतन विक्टोरिया अजारेंका के बाद मेलबर्न पार्क खिताब पर हासिल बरकरार रखने वाली पहली महिला हैं।

सीधा खिताब पर जमाया कब्जा

सबालेंका 12वीं योग्यता प्राप्त खिलाड़ी के लिए बहुत शक्तिशाली साबित हुईं हैं। उन्होंने रॉड लेवर एरेना पर अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के लिए 76 मिनट में मैच समाप्त कर दिया था। झेंग से हार मिले बिना अपने पहले ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंच गई थी। क्योंकि कई खिलाड़ी ड्रॉ के शुरू में ही बाहर हो गए थे। गेम क्लास में अंतर जल्दी ही उजागर हो गया था।


इस लिस्ट में हुई शामिल 

लिंडसे डेवनपोर्ट, मारिया शारापोवा, सेरेना विलियम्स और ऐश बार्टी के बाद सबालेंका बिना कोई सेट गंवाए ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली पांचवीं महिला बनीं। सबालेंका ओपन युग में अजारेंका के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने पहले दो महिला एकल ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली दूसरी खिलाड़ी हैं। वह पिछले 10 वर्षों में विंबलडन (2015-2016) में सेरेना विलियम्स और रोलैंड गैरोस (2022-2023) में इगा स्विएटेक के बाद लगातार सीज़न में एक ही महिला एकल मेजर इवेंट जीतने वाली तीसरी खिलाड़ी हैं। 

चीन दूसरी बार पहुंचा फाइनल में

सबालेंका पिछले 20 वर्षों में सेरेना विलियम्स के बाद साल 2007 में मारिया शारापोवा के खिलाफ एक भी गेम गंवाए बिना महिला एकल ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल जीतने वाली दूसरी खिलाड़ी बन गईं। झेंग, ग्रैंड स्लैम फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले दूसरे चीनी खिलाड़ी रही हैं। साल 2014 में ली के खिताब जीतने के बाद पहली बार, सोमवार को नंबर 7 पर रैंकिंग में चीन के तरफ से शीर्ष 10 में पदार्पण करेंगी। जबकि सबालेंका नंबर 2 पर बनी रहेंगी।

Tags:    

Similar News