Asia Cup 2023: पाकिस्तान-श्रीलंका के बीच आज 'करो या मरो' का मुकाबला, पाक ने आधी टीम बदली, मैच रद्द हुआ तो भारत से कौन भिड़ेगा

Asia Cup 2023: आज जीत हासिल करने वाली टीम की एशिया कप के फाइनल में भारत से भिड़ंत होगी जबकि हारने वाली टीम का सफर समाप्त हो जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों टीमों की ओर से आज पूरी ताकत लगाई जाएगी।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-09-14 02:53 GMT

Pak vs Sri lanka Asia Cup 2023 (photo: social media )

Asia Cup 2023: एशिया कप में आज का दिन पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दोनों टीमों के बीच आज 'करो या मरो' का मुकाबला खेला जाना है। आज जीत हासिल करने वाली टीम की एशिया कप के फाइनल में भारत से भिड़ंत होगी जबकि हारने वाली टीम का सफर समाप्त हो जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों टीमों की ओर से आज पूरी ताकत लगाई जाएगी। दोनों टीमों के बीच आज का मुकाबला काफी संघर्षपूर्ण और रोमांचक होने की उम्मीद है।

पाकिस्तान की टीम को अपने पिछले मैच में भारत के हाथों 228 रनों की हार झेलनी पड़ी थी। भारत के हाथों मिली शर्मनाक हार के बाद श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में पाकिस्तान ने अपनी लगभग आधी टीम बदल डाली है। श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में पाकिस्तान की टीम पांच बदलावों के साथ मैदान में उतरेगी।

दोनों टीमों को हराकर फाइनल में पहुंच भारत

टीम इंडिया ने पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों टीमों को लगातार दो मैंचो में हराते हुए फाइनल में प्रवेश किया है। भारत ने मंगलवार को खेले गए एक अहम मुकाबले में श्रीलंका को 41 रनों से मात दी थी। इसी के साथ टीम इंडिया ने फाइनल का टिकट हासिल कर लिया था। इससे पूर्व सोमवार को भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 228 रनों के बड़े अंतर से हराया था।

रनों के लिहाज से यह भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत थी। क्रिकेट के दिग्गजों को भी भारत की पाकिस्तान पर इतनी बड़ी जीत की उम्मीद नहीं थी मगर टीम इंडिया ने हर मोर्चे पर पाकिस्तान को डाला। बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग तीनों मोर्चों पर भारत की टीम पाकिस्तान पर भारी पड़ी।

आज का मुकाबला क्यों है महत्वपूर्ण

अब श्रीलंका और पाकिस्तान दोनों टीमों के लिए आज का मुकाबला काफी महत्वपूर्ण हो गया है। इस मैच में जीत हासिल करने वाली टीम फाइनल में एंट्री करेगी। अगर पाकिस्तान को इस मैच में जीत हासिल हुई तो फाइनल में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। आज हारने वाली टीम का सफर समाप्त हो जाएगा। बांग्लादेश की टीम पहले ही फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

पाकिस्तान ने बदल डाली आधी टीम

आज खेले जाने वाले मैच से पहले पाकिस्तान ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। भारत के खिलाफ शर्मनाक हार के बाद पाकिस्तान ने अपनी करीब आधी टीम बदल डाली है। आमतौर पर पाकिस्तान की टीम में एक या दो बदलाव होते रहे हैं मगर आज के मैच के लिए पाकिस्तान की टीम में पांच बदलाव किए गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले मैच के लिए फखर जमां, आगा सलमान, फहीम अशरफ, नसीम शाह और हारिस रऊफ को पाकिस्तान की प्लेइंग-11 से बाहर किया गया है।

इन खिलाड़ियों की जगह मोहम्मद हारिस, सऊद शकील, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर और जमान खान को टीम में शामिल किया गया है। नसीम शाह और हारिस रऊफ पाकिस्तान के फ्रंटलाइन गेंदबाज हैं और माना जा रहा है कि भारत के खिलाफ मैच के दौरान इन दोनों खिलाड़ियों के चोटिल हो जाने के कारण इन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है।

जमान खान आज खेलेंगे डेब्यू मैच

पाकिस्तान की टीम में ओपनिंग का मोर्चा संभालने के लिए फखर जमां की जगह मोहम्मद हारिस को शामिल किया गया है। मिडिल ऑर्डर में साऊद शकील और ऑलराउंडर मोहम्मद नवाज मोर्चा संभालेंगे। नसीम शाह और हारिस रऊफ की जगह मोहम्मद वसीम जूनियर और जमान खान के कंधों पर तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी होगी। 22 वर्षीय जमान खान ने अपने कॅरियर में अभी तक एक भी इंटरनेशनल वनडे मैच नहीं खेला है और इस तरह श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले महत्वपूर्ण मैच में वे डेब्यू करेंगे।

श्रीलंका-पाक मैच रद्द हुआ तो क्या होगा

अब ऐसे में यह जानना भी जरूरी है कि यदि श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला जाने वाला मैच बारिश के कारण रद्द हुआ तो क्या होगा। यदि यह मैच बारिश के कारण रद्द हुआ तो दोनों टीमों को एक-एक अंक हासिल होंगे। ऐसी स्थिति में श्रीलंका की टीम को फायदा होगा क्योंकि फिर रन रेट के आधार पर फाइनल की टीम तय की जाएगी।

रन रेट के आधार पर फैसले की स्थिति में श्रीलंका की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी क्योंकि श्रीलंका का रन रेट पाकिस्तान से काफी बेहतर है। ऐसी स्थिति में फिर फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा।

पाकिस्तान जीता तो फाइनल में भारत-पाक मुकाबला

यदि बात बांग्लादेश की टीम की की जाए तो बांग्लादेश सुपर-4 में अपने तीन में से दो मैच हार कर फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है। बांग्लादेश की टीम को अब 15 सितंबर को भारत के खिलाफ मैच खेलना है। टीम इंडिया को फाइनल से पहले इस मैच में प्रैक्टिस करने का अच्छा मौका मिलेगा। यदि बांग्लादेश की टीम को इस मैच में जीत हासिल हुई तो भी उसे कोई फायदा नहीं होने वाला है क्योंकि उसका सफर पहले ही समाप्त हो चुका है।

यदि श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले आज के मैच में पाकिस्तान की टीम जीत हासिल करने में कामयाब रही तो फाइनल में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। मौजूदा एशिया कप के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच दो मुकाबले हो चुके हैं। दोनों टीमों के बीच पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था जबकि दूसरे मैच में टीम इंडिया ने 228 रनों से बड़ी जीत हासिल की थी।

श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन

मोहम्मद हारिस, इमाम उल हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहीन शाह अफरीदी और जमान खान।

Tags:    

Similar News