Asian Games 2023: भारत ने शूटिंग में जीता दिन का दूसरा गोल्ड मेडल, सिफत ने कायम किया विश्व रिकॉर्ड, बेटियों ने दिखाया दम

Asian Games 2023: महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में भारतीय बेटियों ने चीन को पछाड़ दिया। भारतीय टीम में शामिल मनु भाकर, ईशा सिंह और रिद्म सांगवान की तिकड़ी ने हांगझोऊ एशियाई खेलों में भारत को चौथा स्वर्ण पदक दिलाया।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-09-27 05:47 GMT

Asian Games 2023  (photo: social media )

Asian Games 2023: एशियाई खेलों में चौथे दिन की शुरुआत भारत के लिए काफी शानदार रही। बुधवार को भारत ने अकेले शूटिंग में ही पांच पदक जीतने का कमाल दिखाया है। दिन का पहला गोल्ड जहां महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में मिला था, वहीं दूसरा स्वर्ण पदक भी शूटिंग में ही मिला है। सिफत कौर सामरा ने 50 मीटर 3पोजीशन राइफल में गोल्ड मेडल जीत कर देश को खुशी मनाने का एक बड़ा मौका दिया।

सिफत ने गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही नया विश्व रिकॉर्ड भी कायम किया है। उन्होंने 469.6 का स्कोर किया जो कि पिछले रिकॉर्ड से 2.6 अंक अधिक है। वहीं, आशी ने इस इवेंट का ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। मेंस स्कीट टीम ने भी भारत की झोली में ब्रॉन्ज मेडल डाला है। हांगझोऊ एशियाई खेलों में भारत अब तक पांच स्वर्ण पदक जीत चुका है।

भारतीय बेटियों ने दिखाया दम

शूटिंग में सिल्वर मेडल के बाद भारतीय बेटियों ने दम दिखाते हुए स्वर्ण पदक जीतने में भी कामयाबी हासिल की। महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में भारतीय बेटियों ने चीन को पछाड़ दिया। भारतीय टीम में शामिल मनु भाकर, ईशा सिंह और रिद्म सांगवान की तिकड़ी ने भारत को चौथा स्वर्ण पदक दिलाया। मनु महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल इवेंट के क्वालिफिकेशन में पहले नंबर पर रहकर अपनी ताकत दिखाई। ईशा पांचवें और रिद्म सातवें पायदान पर रहीं। इससे पहले वुमेंस राइफल टीम सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब रही थी।

इससे पहले वुमेंस राइफल टीम ने 50 मीटर राइफल-3 पोजीशन इवेंट में सिल्वर मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की थी। आशी चौकसे, मानिनी कौशिक और सिफ्त कौर सामरा की महिला टीम ने एशियन गेम्स 2023 के फाइनल में 1764 के स्कोर के साथ सिल्वर मेडल जीता था। इस इवेंट का गोल्ड मेडल चीन की टीम ने जीता जबकि कोरिया की टीम को कांस्य पदक मिला।

स्कीट टीम का अच्छा प्रदर्शन

पुरुषों की स्कीट टीम स्पर्धा में अंगद वीर सिंह बाजवा, गुरजोत सिंह खांगुरा और अनंत जीत सिंह नरूका ने अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने 355 के संयुक्त स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता। अनंत जीत सिंह नरूका ने चौथे स्थान पर रहते हुए पुरुषों की व्यक्तिगत स्कीट फाइनल में भी जगह बनाई है। इस कारण उनसे अभी एक और पदक की उम्मीद बनी हुई है।

भारत जीत चुका है 17 पदक

एशियाई खेलों में भारत अभी तक 5 स्वर्ण, 5 रजत और सात कांस्य सहित कुल 17 पदक जीत चुका है। भारत ने सबसे अधिक 8 मेडल शूटिंग में जीते हैं। इसमें 3 गोल्ड, 2 सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। रोइंग में भी भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए पांच पदक जीते हैं। इसमें 2 सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

क्रिकेट और घुड़सवारी में भी शानदार प्रदर्शन

क्रिकेट में भी भारतीय महिलाओं ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की है। महिला टीम ने एक दिन पहले क्रिकेट के फाइनल में श्रीलंका को हराकर स्वर्ण पदक जीता था। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहली बार ही एशियन गेम्स में हिस्सा लिया था और पहले ही मौके पर गोल्ड मेडल जीतने के साथ सबका दिल जीत लिया है। इसके साथ ही भारतीय खिलाड़ियों ने सेलिंग में दो और घुड़सवारी में भी एक पदक जीता है। घुड़सवारी में भारत ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की है।

Tags:    

Similar News