AUS vs WI: वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को गाबा में किया पराजित, 27 वर्षों से जीत के सूखे को किया खत्म!

Shamar Joseph AUS vs WI: वेस्टइंडीज के युवा क्रिकेटर शमर जोसेफ की शानदार 7-68 की पारी ने गाबा में गुलाबी गेंद के टेस्ट मैच में कंगारुओं पर 08 रन की रोमांचक जीत दर्ज की

Update:2024-01-28 14:50 IST

Shamar Joseph AUS vs WI (photo. Social Media)

Shamar Joseph AUS vs WI: वेस्टइंडीज के युवा क्रिकेटर शमर जोसेफ (Shamar Joseph) की शानदार 7-68 की पारी ने गाबा में गुलाबी गेंद के टेस्ट मैच में कंगारुओं पर 08 रन की रोमांचक जीत दर्ज की। जिससे ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज का 27 साल का सूखा खत्म हो गया। चौथे दिन ब्रिस्बेन में बादल छाए हुए थे, नौसिखिया तेज गेंदबाज ने श्रृंखला के अपने दूसरे अर्धशतक के साथ खेल को उल्टा कर दिया, जिससे दिन-रात टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की 11 मैचों की जीत का सिलसिला रुक गया। उन्होंने डिनर ब्रेक से पहले 23 रन पर 4 विकेट का पतन कर दिया जिससे मेजबान टीम स्टीव स्मिथ की 91* रन की साहसिक पारी के बावजूद उबर नहीं सकी।

इसके साथ ही वेस्टइंडीज ने दो मैचों की सीरीज में लूट का बंटवारा कर लिया। यह इसके बिल्कुल विपरीत था कि मेजबान टीम और रात भर के बल्लेबाजों ने दिन की शुरुआत कैसे की। निराशाजनक परिस्थितियों में, स्मिथ और कैमरून ग्रीन बचाव में ठोस थे क्योंकि उन्होंने शुरुआती स्पैल का परीक्षण किया और पहला घंटा लगभग बिना किसी नुकसान के गुजारा। हालाँकि, ड्रिंक्स से पहले शमर की आखिरी दो गेंदों ने अचानक खेल का रुख बदल दिया।

गति बढ़ाने और कुछ बाउंड्री लगाने के बाद, ग्रीन को एक पूर्ण जाफ़ा द्वारा किया गया जब शमर ने ग्रीन की रक्षा को तोड़ने के लिए एक प्रयास किया, उसकी कोहनी पर चोट लगी और स्टंप को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया, जिससे बल्लेबाज को एक कठिन पचास से वंचित कर दिया गया। इसके बाद तेज गेंदबाज ने ट्रैविस हेड को शानदार यॉर्कर द्वारा बोल्ड कर किंग पेयर थमा दिया। इसके ठीक बाद स्मिथ ने अपना अर्धशतक पूरा किया और मिशेल मार्श ने पहली पारी की तरह ही आक्रामक शुरुआत की, लेकिन शमर ने उस खतरे को शुरुआत में ही दबा दिया। अपने अगले ओवर में, तेज गेंदबाज ने एलेक्स कैरी के ऑफ-स्टंप को वापस गिरा दिया, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया छह ओवर के अंतराल में 113/2 से 136/6 पर फिसल गया।

मिचेल स्टार्क ने थोड़े समय के लिए पलटवार किया और 14 गेंदों पर 21 रनों की अपनी स्ट्रोक भरी पारी में चार खूबसूरत चौके लगाए। हालांकि, शमर को आखिरी हंसी तब आई जब स्टार्क ने कवर की ओर उनका पुल मिस कर दिया, जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 171 रन पर सात विकेट हो गया। पैट कमिंस इससे पहले सभी आठ गेंदों पर टिके रहे। शमर को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के ऊपर चढ़ने के लिए एक लंबी गेंद मिली और उसने कीपर के पास से एक मोटी बाहरी किनारा ले लिया। खाने के तुरंत बाद अपने कप्तान को खोने के बाद, स्मिथ लगभग ब्रेक के लिए चले गए और सत्र बढ़ने के कारण बीच में लौट आए। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 45 रन और चाहिए थे और विंडीज़ सिर्फ दो विकेट दूर थी।

ऑस्ट्रेलिया के आश्चर्यजनक गुलाबी गेंद रिकॉर्ड पर सूरज जल्दी से डूब गया। नाथन लियोन की गेंद पर लो रिटर्न कैच छोड़ने के बाद, अगली ही गेंद पर अल्जारी जोसेफ ने उन्हें आउट कर दिया क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को बीच में आखिरी जोड़ी के साथ 25 रन और चाहिए थे। सभी की निगाहें 76 रन पर बल्लेबाजी कर रहे स्मिथ पर थीं और उन्होंने जोसफ की गेंद पर चौका और छक्का लगाकर उनकी उम्मीदें जगाईं। हालाँकि, यह उचित ही था कि वह शमर ही थे जिन्होंने जोश हेज़लवुड के ऑफ-स्टंप को वापस गिराया और एक जंगली, जश्न मनाने वाली गोद में सेट किया क्योंकि वेस्टइंडीज ने 1968 के बाद से गाबा में अपनी पहली जीत दर्ज की।

मैच का संक्षिप्त स्कोर: वेस्टइंडीज 311 (जोशुआ डा सिल्वा 79, केवम हॉज 71, केविन सिंक्लेयर 50; मिशेल स्टार्क 4-82) और 193 (कर्क मैकेंजी 41; जोश हेजलवुड 3-23, नाथन लियोन 3-42) ने ऑस्ट्रेलिया को 289/9 से हराया। डिसीएल (उस्मान ख्वाजा 75, एलेक्स केयर 65, पैट कमिंस 64*; अल्ज़ारी जोसेफ 4-84, केमर रोच 3-47) और 207 (स्टीव स्मिथ 91; शमर जोसेफ 7-68) 8 रन से वेस्टइंडीज को मिली जीत।

Tags:    

Similar News