RIO: सिंधु ने सिल्वर मेडल ही नहीं, सवा सौ करोड़ लोगों का दिल भी जीता

रियो ओलंपिक में शुक्रवार को बैडमिंटन के महिला सिंगल्स के फाइनल मुकाबले में भारत की पीवी सिंघु को दुनिया की नंबर एक बैडमिंटन प्लेयर स्पेन की कैरोलिना मारिन ने तीन सेटों के मुकाबले में 19-21, 21-12, 21-15 से हराया। अपना पहला ओलंपिक खेल रहीं पीवी सिंघु ने मैच के पहले राउंड में जबरदस्त खेल दिखाते हुए कैरोलिना को 21-19 से हराया, लेकिन इसके बाद हुए अगले दो राउंड में कैरोलिना ने पीवी सिंधु को 21-12 और 21-15 से हरा गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। पीवी सिंधु भले ही यह मैच हार गईं लेकिन उन्होंने भारत की झोली में सिल्वर मैडल डाल अपनी गेमिंग स्पिरिट से सवा सौ करोड़ देशवासियों का दिल जीत लिया।

Update: 2016-08-19 13:35 GMT

रियो डी जेनेरो: रियो ओलंपिक में शुक्रवार को बैडमिंटन के महिला सिंगल्स के फाइनल मुकाबले में भारत की पीवी सिंघु को दुनिया की नंबर एक बैडमिंटन प्लेयर स्पेन की कैरोलिना मारिन ने तीन सेटों के मुकाबले में 19-21, 21-12, 21-15 से हराया। अपना पहला ओलंपिक खेल रहीं पीवी सिंघु ने मैच के पहले राउंड में जबरदस्त खेल दिखाते हुए कैरोलिना को 21-19 से हराया, लेकिन इसके बाद हुए अगले दो राउंड में कैरोलिना ने पीवी सिंधु को 21-12 और 21-15 से हरा गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। पीवी सिंधु भले ही यह मैच हार गईं लेकिन उन्होंने भारत की झोली में सिल्वर मैडल डाल अपनी गेमिंग स्पिरिट से सवा सौ करोड़ देशवासियों का दिल जीत लिया।

यह भी पढ़ें ... RIO: सिंधु ने बैडमिंटन में सिल्वर किया पक्का, आज लड़ेंगी गोल्डन मुकाबला

ऐसा रहा फाइनल का मुकाबला

फाइनल मुकाबले के पहले राउंड में पहला अंक कैरोलिना मारिन ने लिया। इसके बाद सिंधु ने दो अंक जुटाते हुए बढ़त बना ली। 27 मिनट तक चले पहले राउंड में सिंधु ने कैरोलिना को 21-19 से हराया। इसके बाद दूसरे राउंड में एक बार फिर कैरोलिना ने लगातार 4 अंक लेकर बढ़त हासिल कर ली। दूसरे राउंड में कैरोलिना काफी आक्रामक दिखीं और शॉर्ट स्मैश का सहारा लेते हुए लीड 6-1 की कर ली। 22 मिनट तक चले दूसरे राउंड कैरोलिना मारिन ने पीवी सिंधु को 21-12 से जीता। मैच के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में भी कैरोलिना आक्रामक नजर आई और 31 मिनट तक चले इस राउंड में उन्होंने पीवी सिंधु को 21-15 से हराया। गौरतलब है कि कैरोलिना मारिन ने गुरुवार को ओलंपिक की दो बार की गोल्ड मेडल विजेता चीन की ली जुरुई को हराया था। जुरुई पिछले ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता थीं।

यह भी पढ़ें ... पीवी सिंधु के हाथ आया मेडल, जानिए क्या हैं उनकी सफलता के राज

हैदराबाद की हिरनी 'पीवी सिंधु' बनी ओलंपिक में सबसे कम उम्र की मेडल पाने वाली खिलाड़ी

कैरोलिना मारिन और पीवी सिंधु दोनों का ही यह पहला ओलंपिक गेम था। पीवी सिंधु ने अब तक इस ओलंपिक गेम को मिलकर कैरोलिना मारिन के खिलाफ 7 मैच खेले हैं, जिसमें उन्हें 2 में ही जीत हासिल हुई है। सिंधु भारत में सबसे कम उम्र (21) की खिलाड़ी बन गईं है जिसने अब तक ओलंपिक में कोई मेडल जीता है। इससे पहले लंदन में साल 2012 में हुए ओलंपिक खेलों में बैडमिंटन सिंगल्स में सायना नेहवाल ने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

यह भी पढ़ें ... फाइनल में पहुंचीं सिंधु का ऐलान, गोल्ड के लिए लगा दूंगी जी-जान

ऐसा रहा पीवी सिंधु का रियो ओलंपिक में फाइनल तक का सफर

रियो ओलंपिक के महिला सिंगल्स बैडमिंटन वर्ग में पीवी सिंधु ने पांच मैच खेले। जिसमें ग्रुप स्टेज के पहले मैच में सिंधु ने कनाडा की मिशेल ली को 19-21, 21-15, 21-17 से हराया। ग्रुप स्टेज के दूसरे मैच में सिंधु ने हंगरी की लौरा सरोसी को 21-4, 21-9 से शिकस्त दी। सिंधु ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दुनिया की नंबर दो खिलाड़ी और लंदन ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट चीन की वांग यिहान को 54 मिनट तक चले कड़े मुकाबले में 22-20, 21-19 से हराकर तहलका मचा दिया था। इसके बाद हुए सेमीफाइनल मुकाबले में सिंधु ने दुनिया की नंबर तीन खिलाड़ी जापान की निजोमी ओकुहारा को सीधे सेटों में 21-19, 21-10 से करारी मात देकर सिल्वर मेडल पक्का किया था।

Tags:    

Similar News