BYJU'S: क्रिकेट से हाथ खींच रहा बाईज्यू

BYJU'S: बाईज्यू का बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के साथ खिलाड़ियों की जर्सी की स्पॉन्सरशिप का करार है। लेकिन अब बाईज्यू इस सौदे को समाप्त करने का इच्छुक है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2022-12-16 11:21 GMT

BYJU'S (Social Media)

BYJU'S: तमाम मुश्किलों में फंसी एडुटेक कंपनी बाईज्यू अब क्रिकेट से हाथ खींच रही है। बाईज्यू का बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के साथ खिलाड़ियों की जर्सी की स्पॉन्सरशिप का करार है। लेकिन अब बाईज्यू इस सौदे को समाप्त करने का इच्छुक है। हालाँकि हाल ही में इस सौदे का नवीनीकरण किया गया था, लेकिन कंपनी अब इसे समाप्त करना चाहती है। बाईज्यू ने बीसीसीआई को इसकी जानकारी दी है। बता दें कि कंपनी 2019 से बीसीसीआई के साथ जर्सी प्रायोजक के रूप में जुड़ी हुई है।

बाईज्यू से पहले, चीनी स्मार्टफोन दिग्गज ओप्पो के पास भारतीय टीम के जर्सी प्रायोजन अधिकार थे। 2019 में उन्होंने अपना करार बीच में ही समाप्त कर दिया और बाईज्यू तस्वीर में आ गया।

इस कंपनी ने 2019 में भारतीय क्रिकेट बोर्ड के साथ एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस साल की शुरुआत में, स्पांसरशिप को 10 प्रतिशत प्रीमियम पर 18 महीने की नई अवधि के लिए नवीनीकृत किया गया था।

दरअसल बाईज्यू भारत में अपने मीडिया खर्चे कम कर रहा है। क्योंकि कम्पनी ने खेल के क्षेत्र में कई सौदों के साथ अपना बजट काफी ज्यादा कर लिया है। 2021 में, कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के साथ वैश्विक भागीदार के रूप में तीन साल का करार किया। बताया जा रहा है कि यह डील 120 करोड़ रुपये से ऊपर की है।

इस साल की शुरुआत में, फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने 2022 कतर विश्व कप के लिए बाईज्यू को अपने आधिकारिक प्रायोजक के रूप में घोषित किया था।

अपने जुड़ाव को बढ़ाने के लिए, कम्पनी ने अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर लियोनेल मेसी को इसके सामाजिक प्रभाव शाखा 'एजुकेशन फॉर ऑल' के पहले वैश्विक राजदूत के रूप में साइन किया। जब बड़ी घोषणा की गई थी तब कंपनी बड़े पैमाने पर छंटनी कर रही थी। समझा जाता है कम्पनी अब कुछ खास क्षेत्रों में ही फोकस करेगी।

Tags:    

Similar News