Davis Cup 2023: भारतीय खिलाड़ी सुमित नागल ने मोरक्को के खिलाफ पहले दिन के मैच को 1-1 से बराबर पर किया खत्म

Davis Cup 2023: मोरक्को के खिलाफ जीत भारत के लिए बेहद अहम है। इससे टीम को डेविस कप में ग्रुप I प्लेऑफ़ मुकाबले में वापस आने का मौका मिलेगा।

Update: 2023-09-16 16:43 GMT

Davis Cup 2023: India Vs Morocco के मुकाबले में शनिवार 16 सितंबर को डेविस कप ग्रुप II मुकाबले में भारत ने मोरक्को को हरा दिया है। मोरक्को के एडम माउंडिर के खिलाफ सीधे सेटों सुमित नागल ने जीत हासिल की। बारिश के चलते डेविस कप का मैच शुरू होने में थोड़ी देरी हुई। लखनऊ के विजयंत खंड मिनी स्टेडियम में मैच देखने भारी मात्रा में लोग भी इकट्ठे हुए थे। हालांकि, पहला मुकाबला भारत के लिए अच्छा नहीं रहा वही, दूसरे मैच में भारत के तरफ से नागल की जीत के साथ, भारत को इस मुकाबले में 1-1 से बराबर पर आने में सहायता मिली। इससे पहले मुकाबले में, चोट लगने के कारण मुकुंद दुनिया की 557वें नंबर की खिलाड़ी यासीन डेलीमी के खिलाफ मुकाबले से पीछे हट गए थे। जिससे भारत लखनऊ के मिनी स्टेडियम में पहले दिन का पहला मुकाबला हार गया था।

पहले दिन का मुकाबला

डेविस कप 2023 में भारत बनाम मोरक्को (India vs Morocco) के पहले दिन के शेड्यूल में पहले मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी शशिकुमार मुकुंद मोरक्को की खिलाड़ी से यासीन डेलीमी से 7-6, 5-7, 1-4 के आकंडे से हार गए। वहीं दूसरे मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी सुमित नागल ने मोरक्को के खिलाड़ी एडम माउंडिर को 6-3, 6-3 से हरा दिया।

शशिकुमार मुकुंद बनाम यासिन डेलिमी

पहले मुकाबले में मुकुंद ने डेलीमी को 7–6 से हरा दिया था। तीन घंटे और आठ मिनट तक टेनिस कोर्ट पर टिकने के बाद, 26 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी मुकुंद ने तीसरे सेट के 1-2 पर मेडिकल टाइम आउट लेने के तुरंत बाद मैच हार गए। मुकुंद को बुरी तरह ऐंठन और दर्द से कहराते हुए देखा गया, तबतक उनका स्कोर 7-6, 5-7 1-4 था तब वह मैच से पीछे हट गए थे।

पहले सुमित को खेलते देखना चाहते है कप्तान राजपाल 

भारत के कोच जीशान अली ने मैच पर बात करते हुए कहा कि, रैंकिंग में भारी अंतर के बावजूद भारतीय खिलाड़ी मुकुंद के लिए यह एक आसान खेल नहीं था। “हम जानते थे कि फिटनेस इस मुकाबले में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगी। मुकुंद के पास मौके थे और उन्होंने उनका फायदा स्वास्थ्य के कारण नहीं उठाया। एक बार जब आपको दर्द शुरू हो जाता हैं और मैच प्रतिबंधित हो जाता है, तो मानसिक रूप से मैच में वापस आना भी कठिन हो जाता है।”

भारत के कप्तान राजपाल ने कहा, " मेरी पहली प्राथमिकता सुमित का पहले खेलना था। मौसम के लिहाज से यह चुनौतीपूर्ण रहने वाला है।' इसका उद्देश्य खिलाड़ियों को हाइड्रेटेड रखना और उन्हें ढेर सारा इलेक्ट्रोलाइट्स देना है। आज के समय में कोई भी टीम से जितना आसान नहीं है, कोई भी खिलाड़ी को कम नहीं समझना है। हमारे दोनों खिलाड़ियों को मौके का फायदा उठाने और देश के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है।'' 

भारत को जीत की जरूरत

दोनों देशों के बीच आगामी प्रतियोगिता डेविस कप में विश्व ग्रुप II मैच का हिस्सा है। इस साल फरवरी में ग्रुप I प्लेऑफ़ में डेनमार्क से हार के बाद भारत ग्रुप II में खिसक गया। मोरक्को के खिलाफ जीत भारत के लिए बेहद अहम है। इससे टीम को ग्रुप I प्लेऑफ़ मुकाबले में वापस आने में मदद मिलेगी।

इस बीच यह मुकाबला भारतीय अनुभवी रोहन बोपन्ना के लिए आखिरी डेविस कप मुकाबला भी है। 43 वर्षीय मैच स्पेशलिस्ट ने अपने डेविस कप करियर को अलविदा करने का फैसला किया है। उन्होंने 20 साल तक भारत के लिए खेला है। अनुभवी खिलाड़ी हाल ही में यूएस ओपन में पुरुष युगल(Mens Couple)में उपविजेता भी रहे। बोपन्ना ग्रैंड स्लैम फाइनल में भाग लेने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी का रिकॉर्ड भी बना चुके है।

Tags:    

Similar News