FIFA World Cup 2022: जानिए क्या है फेयर प्ले रूल

FIFA World Cup 2022: फेयर प्ले नियम का उपयोग 2018 विश्व कप के दौरान किया गया था जब जापान और सेनेगल का मैच टाई हो गया था।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-11-22 06:33 GMT

FIFA World Cup 2022 (photo: social media )

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज के मैचों में एक नया टाईब्रेकर नियम लागू है। इस नियम को 2018 में पहली बार रखा गया था, सो यह दूसरा विश्व कप है जिसमें नया सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है। फेयर प्ले नियम का उपयोग 2018 विश्व कप के दौरान किया गया था जब जापान और सेनेगल का मैच टाई हो गया था।

ग्रुप स्टेज में, टीमें तीन गेम खेलती हैं। नतीजों की सभी संभावनाओं से बचने के लिए, फीफा ने टाईब्रेकर्स का ऐसा सिस्टम बनाया है जो उस संभावना में लागू होगा जब दोनों टीमें अंक, गोल अंतर और ग्रुप स्टेज में बनाए गए गोल की संख्या पर समान होंगी।

इसलिए, नये नियम के तहत परिणाम 90 मिनट के मैच के अंत में प्रत्येक टीम को दिखाए गए पीले कार्ड की संख्या पर आधारित होंगे।

फेयर प्ले सिस्टम के तहत पॉइंट में कार्ड के अनुसार कटौती की जाती है।

पीले कार्ड -1 अंक

इनडाइरेक्ट लाल कार्ड -3 अंक (दो पीले कार्ड के परिणामस्वरूप)

डायरेक्ट रेड कार्ड - 4 अंक

येलो कार्ड और डायरेक्ट रेड कार्ड - 5 अंक (एक ही गेम में एक खिलाड़ी पर लागू)

जिस भी टीम को पीले कार्ड दिखाए जाएंगे, वह मैच विजेता घोषित होगी।। लेकिन यदि दो टीमों ने फेयर प्ले पॉइंट्स में भी मैच टाई कर दिया है, तो विजेता को निर्धारित करने के लिए रैंडम लाटरी निकाली जाएगी।

एक खिलाड़ी जो दो अलग-अलग मैचों में एक पीला कार्ड प्राप्त करता है, उसे एक-गेम निलंबन भी मिलेगा।

कार्ड की गिनती पूरे समूह के चरणों और नॉकआउट राउंड में की जाती है। सेमीफाइनल से पहले गिनती रीसेट होती है।

क्या हुआ था 2018 में

फेयर प्ले नियम का उपयोग 2018 विश्व कप के दौरान किया गया था जब जापान और सेनेगल का मैच टाई हो गया था। उनके पास एक ही अंक (4), गोल अंतर (0) और गोल की संख्या (4) समान थी। साथ ही दोनों ने अपने मैच में 2-2 से ड्रॉ खेला।

फीफा ने तब फेयर प्ले नियम का उपयोग किया। ऐसा करने में, सेनेगल, जिसमें जापान की तुलना में ग्रुप प्ले के दौरान दो और पीले कार्ड पाए थे, एक निष्पक्ष टाईब्रेकर के कारण विश्व कप टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई।

Tags:    

Similar News