FIH Hockey Junior World Cup: जर्मनी का दबदबा हॉकी में कायम,भारत को 4-1 से हारकर पहुंचा फाइनल में

FIH Hockey Junior World Cup: अंडर-21(Under 21) टीम 12 पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलने में असफल रही। जिससे भारतीय खिलाड़ियों को खराब प्रदर्शन का सामना करना पड़ा और भारत लगातार दूसरी बार फाइनल स्टेज से बाहर हो गया।

Update: 2023-12-15 10:57 GMT

FIH Junior Hockey World Cup (Pic Credit-Social Media)

FIH Hockey Junior World Cup: भारत को हराकर जर्मनी ने हॉकी वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में प्रवेश पा लिया है। एफआईएच हॉकी जूनियर विश्व कप(FIH Junior Hockey World Cup) में जर्मनी के खिलाफ भारत के सेमीफाइनल मैच की पूर्व संध्या पर, कोच सीआर कुमार ने योजनाओं के कार्यान्वयन की आवश्यकता के बारे में बात की थी। लेकिन उनकी बताई नीतियां केवल कागजों पर ही रह गईं, क्योंकि उत्तम सिंह और भारतीय टीम कुआलालंपुर में जर्मनी से 1-4 से हार गए।

मैच के दौरान पूरे कॉन्फिडेंस थे जर्मन कोच 

कुआलालंपुर में एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप में भारत के खिलाफ सेमीफाइनल के दौरान जर्मनी के कोच रीन वैन ईज्क ने एक शानदार इंटरव्यू दिया था। जर्मनी टीम ने हाफ के अंत में ही मैच में बढ़त बना ली थी। हूटर बजने के साथ ही भारत ने पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया। हालांकि, ईज्क को यह स्वीकार करने में कोई झिझक नहीं थी कि उनकी टीम लगन के साथ खेल रही थी। कोच ने कहा, निश्चित रूप से एक बहुत ही बड़ा लक्ष्य रखना है, जिसमे हम बढ़त में हैं। भारत वास्तव मे हमे अस्थिर कर रहा है, खेल पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है। हमें आगे बढ़ना होगा, अगर हम इस तरह से खेलते हैं तो वे 3 या 4 या 5 गोल करेंगे, हमें कुछ चीजों को साफ करना होगा। भारत ने शानदार हाफ खेला हैं।

भारत को लगातार दूसरी बार जर्मनी ने फाइनल से किया बाहर

हॉकी मैच के पहले हाफ में काफ़ी अंतर था क्योंकि भारत ने एक सनसनीखेज तेज शुरुआत की थी। लेकिन सामान्य तौर पर एक प्रभावशाली आक्रामक मौका भारतीय टीम ने गंवा दिया था। साथ ही अपने अवसरों को पहचानने में असफल रहा। अंततः जर्मनी ने 4-1 से मैच जीत लिया, स्कोरलाइन खेल के पूरे संतुलन के आधार पर जर्मनों के लिए उपयुक्त थी। भारत की उत्तम सिंह एंड कंपनी को गोल के सामने सफल नहीं होने की कीमत चुकानी पड़ी। जिसका मतलब साफ था लगातार दूसरी बार जूनियर विश्व कप के सेमीफाइनल में जर्मनी के हाथों बाहर होना।

भारत के पास अब भी मेडल जीतने का सुनहरा मौका

भारतीय खिलाड़ियों ने 2016 के बाद से जर्मनों को नहीं हराया है और जिस दिन पाठ्यक्रम में सुधार के पर्याप्त अवसर थे, वे अपने मूल सिद्धांतों को सही करने में बुरी तरह विफल रहे। जर्मनी ने जूनियर मेंस मुकाबलों में भारत को तीन बार हराया है और लगातार फाइनल में पहुंच गया है। वे 2021 की तुलना में एक बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे। विश्व खिताब हासिल करने के लिए सीनियर मेंस टीम में शामिल होंगे। जर्मनी अब शनिवार को ऑल-यूरोपीय खिताबी मुकाबले के लिए फ्रांस से भिड़ेगा। जबकि भारत को कांस्य पदक (Bronze medal) जीतने की कोशिश के लिए स्पेन के खिलाफ दोबारा मैच खेलना होगा। इस टूर्नामेंट के दौरान ग्रुप चरण में स्पेन ने भारत को 4-1 से हराया था। 


Tags:    

Similar News