महेंद्र सिंह धोनी को मिला ये बड़ा सम्मान, जानिए क्यों दिया गया अवार्ड

एमएस धोनी  एक बेहतरीन कप्तान, बल्लेबाज और विकेटकीपर होने के साथ-साथ एक बेहद ही अच्छे इंसान भी हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान हमेशा खेल भावना का परिचय दिया है।

Update: 2020-12-29 04:57 GMT
धोनी के इस दरियादिली के बाद उस समय हर किसी ने उनकी जमकर तारीफ की थी।

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बड़ा सम्मान मिला है। सोमवार को आईसीसी अवॉर्ड्स की घोषणा करते हुए भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दशक के बेस्ट स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड से नवाजा है। उन्हें यह अवॉर्ड 2011 में एक टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बेल को रन आउट होने के बावजूद वापस बुलाने के लिए दिया गया है। धोनी को एक दिन पहले ही आईसीसी की दशक की बेस्ट वनडे और टी-20 टीम का कप्तान भी बनाया गया था।

कह चुके अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा

बता दें एमएस धोनी भले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। एमएस धोनी एक बेहतरीन कप्तान, बल्लेबाज और विकेटकीपर होने के साथ-साथ एक बेहद ही अच्छे इंसान भी हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान हमेशा खेल भावना का परिचय दिया है। साल 2011 में इंग्लैंड दौरे पर धोनी ने कुछ ऐसा किया था जिसके बाद पूरी दुनिया ने इस क्रिकेटर को सलाम किया। नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच में इयान बेल बेहद ही दिलचस्प तरीके से रन आउट हुए थे।

 

यह पढ़ें....Ind vs Aus Test: शर्मसार हुई ऑस्ट्रेलिया की टीम, 32 साल में पहली बार हुआ ऐसा

 

इसलिए पूरी दुनिया ने की तारीफ

दरअसल मॉर्गन ने एक शॉट लगाया और बेल को लगा कि गेंद बाउंड्री पार चली गई है लेकिन फील्डर ने गेंद को पहले ही रोक लिया था। बेल पिच पर चहलकदमी कर दूसरी ओर जा रहे थे लेकिन फील्डर ने उन्हें रन आउट कर दिया। अंपायर की नजरों में बेल आउट थे लेकिन धोनी ने खेल भावना दिखाते हुए उन्हें दोबारा बल्लेबाजी का मौका दिया। बेल को दोबारा बल्लेबाजी करते देख सभी दंग रह गए और पूरी दुनिया ने धोनी को सलाम किया।

 

यह पढ़ें....India vs Australia: भारत ने ऑस्ट्रेलिया से लिया बदला, मेलबर्न में दी करारी मात

 

वनडे वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफी

बता दें कि धोनी दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिनके कप्तानी में किसी देश ने आईसीसी के तीनों खिताब (टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफी) पर कब्जा जमाया हो। धोनी ही की कप्तानी में भारत टेस्ट में पहली बार नंबर वन टीम बनी थी। इसके अलावा उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में तीन बार खिताब पर कब्जा कर चुकी है। धाेनी उस टीम के भी कप्तान रह चुके हैं, जिसने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में तीन देशों की सीरीज में जीत हासिल की थी।

Tags:    

Similar News