ICC ODI Rankings: जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी में हासिल की बादशाहत, बने दुनिया के नंबर वन गेंदबाज

ICC ODI Rankings: तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बुधवार को अपनी ताजा रैंकिंग जारी की। इंग्लैंड के खिलाफ मैच के हीरो जसप्रीत बुमराह का जलवा इसमें भी देखने को मिला है। इंग्लैंड की टीम को ओवल के मैदान पर घुटने टेकने पर मजबूर करने वाले बुमराह अब दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-07-13 10:58 GMT

ICC ODI Rankings: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बुधवार को अपनी ताजा रैंकिंग जारी की। इंग्लैंड के खिलाफ मैच के हीरो जसप्रीत बुमराह का जलवा इसमें भी देखने को मिला है। इंग्लैंड की टीम को ओवल के मैदान पर घुटने टेकने पर मजबूर करने वाले बुमराह अब दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं। बुधवार को आईसीसी ने गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग जारी की। इसमें बुमराह ने ट्रेंट बोल्ट और शाहीन अफरीदी को पछाड़ते हुए पहला स्थान काबिज किया हैं। बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में 6 विकेट लेने से रैंकिंग में बड़ा फायदा पहुंचा।

पहले तीसरे पायदान पर थे बुमराह:

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे से पहले जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे पायदान पर थे। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। इंग्लैंड के खिलाफ बुमराह ने अपने स्पेल के 7 ओवर में 19 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। उनके इस शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें 'मैन ऑफ दी मैच' चुना गया। इससे पहले भी बुमराह करीब 17 महीने पहले यानी फरवरी 2020 में इस पोजिशन थे। अब एक बार फिर उन्होंने वनडे गेंदबाजों में अपनी बादशाहत कायम की हैं।

718 अंकों के साथ बुमराह पहले पायदान पर:

आईसीसी द्वारा जारी इस लिस्ट में बुमराह 718 अंको के साथ पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में बुमराह के बाद कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (712 अंक) का नाम आता हैं। वहीं पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी 681 अंको के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। आईसीसी द्वारा जारी इस लिस्ट में चौथे स्थान पर जेस हेजलवुड (679 अंक) का नाम हैं। टॉप टेन गेंदबाजों की लिस्ट में अफगानिस्तान के तीन स्पिनर भी शामिल हैं। बुमराह के अलावा कोई भी भारतीय गेंदबाज इस सूची में शामिल नहीं हैं।

सूर्यकुमार यादव ने लगाई लंबी छलांग:

बता दें आईसीसी ने बुधवार को टी-20 बल्लेबाजों की भी ताजा रैंकिंग जारी की हैं। इसमें सबसे ज्यादा फायदा टीम इंडिया के सूर्यकुमार यादव को हुआ हैं। इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टी-20 में शतक लगाने वाले सूर्यकुमार ने टी-20 बल्लेबाजों की भी ताजा रैंकिंग में 44 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है। इसके चलते सूर्यकुमार यादव ने पहली बार बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप-5 में अपनी जगह बना ली है। यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ भी तीसरे टी20 में उन्होंने 55 गेंदों पर 117 रनों की तूफानी पारी खेली। उनकी इस पारी के बावजूद टीम इंडिया को मैच में हार का सामना करना पड़ा था। 

Tags:    

Similar News