ICC ODI World Cup 2023: फैंस के वोट के बाद आईसीसी ने वर्ल्ड कप मैस्कॉट के नाम ब्लेज़ और टोंक किए अनाउंस

ICC ODI World Cup 2023: अगस्त में इस मैस्कॉट का अनावरण किया गया था। दुनिया भर के फैंस से उनका नाम रखने में मदद करने के लिए कहा गया था, जिसमें ब्लेज़ और टोंक नेम पर लॉक करके अनाउंस किया गया।

Update:2023-10-01 07:16 IST

ICC ODI World Cup 2023 Mascot (Pic Credit-Social Media)

ICC ODI World Cup 2023: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) ने शनिवार को वर्ल्ड कप 2023 के मैस्कॉट का नाम अनाउंस कर दिया है। मैस्कॉट के नाम 'ब्लेज़' (Blaze) और 'टोंक' (Tonk)रखा गया है, क्योंकि ज्यादातर फैंस ने इन दो नामों के लिए वोट किया था। अगस्त में इस मैस्कॉट कपल का अनावरण किया गया था। दुनिया भर के फैंस से उनका नाम बताने में मदद करने के लिए कहा गया था, जिसमें ब्लेज़ और टोंक नाम पर ज्यादातर फैंस ने सहमति जताई।

मैस्कॉट के नाम आईसीसी ने किया अनाउंस 

वूमेन मैस्कॉट को 'ब्लेज़' नाम दिया गया है। आईसीसी(ICC) के प्रेस रिलीज के अनुसार, "तीव्र गति से गेंदबाजी करते दिखेगी, जिससे बल्लेबाज सरप्राईज रह जाएंगे। वह अपनी सटीकता, सरलता, असीम लचीलेपन और अटूट संकल्प के कारण तेज गेंदबाजी की सनसनी हैं। वह एक बेल्ट से सजा हुआ है। जिसमें छह पावर क्रिकेट प्रॉप हैं। जिनमें से प्रत्येक को गेम-चेंजिंग आइडिया के लिए अच्छी तरह तैयार किया गया है।

टोंक एक मेंस मैस्कॉट है, जो शांत धैर्यवान है, जो उसे बल्लेबाजी चैंपियन बनाता है। उनके शॉट्स की रेंज रोमांचित कर देती है और भीड़ को रोमांचित कर देती है। साथ ही चालाकी और शक्ति भी समान रूप से प्रदर्शित होती है। टोंक में एक इलेक्ट्रिक मैग्नेटिक बैटर और ऑलराउंडर शॉट का भंडार है, जो वर्ल्ड कप के मंच को रोशन करता है। मैस्कॉट के बारे में यह सभी बातें ICC के प्रेस विज्ञप्ति में मेंशन किया गया है।

1996 से मैस्कॉट में किए गए बदलाव

स्पॉन्सर ने भारत में 2011 वर्ल्ड कप के दौरान स्टम्पी द एलीफेंट और गूगली क्रिकेट बॉल जैसे 50 से अधिक खेलों का प्रतिनिधित्व करते समय अपने जनरल एनिमल और अन्य संबंधित डिजाइनों से हटकर, कैरेक्टर के साथ नए युग की भावना को अपनाया। जिसके हाथ और पैर थे और उसने 1996 में हेलमेट, दस्ताने और पैड पहने हुए थे। 

वर्ल्ड कप 2023(World Cup 2023) का आगाज चंद दिनों दूर है। टूर्नामेंट के लिए प्रैक्टिस मैच का सिलसिला 28 सितंबर से शुरू हो गया है। टूर्नामेंट का मेन मैच 5 अक्टूवर से शुरू किया जायेगा। भारत का अभियान 8 अक्टूबर से शुरू किया जायेगा।

Tags:    

Similar News