टूटी आस...आस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप से बाहर, अफगानिस्तान-बांग्लादेश के मैच में रच गया इतिहास

T20 World Cup 2024: अगर बांग्लादेश से सुपर 8 स्टेज के आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हरा देता तो आस्ट्रेलिया का टी-20 वर्ल्ड के सेमीफाइन में पहुंचना तय माना जा रहा था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-25 05:54 GMT

T20 World Cup 2024 (सोशल मीडिया) 

T20 World Cup 2024: आस्ट्रेलिया को जिसका डर था, वही हो गया। टीम आईसीसी मेन्स टी-20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हो गई है। सोमवार को भारत के साथ खेले गए मैच में आस्ट्रेलिया को मिली हार के बाद उसकी निगाहें मंगलवार को होने वाले बांग्लादेश और अफगानिस्तान पर टीकी थीं। अगर बांग्लादेश से सुपर 8 स्टेज के आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हरा देता तो आस्ट्रेलिया का टी-20 वर्ल्ड के सेमीफाइन में पहुंचना तय माना जा रहा था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है और उसकी उम्मीदों पर अफगानिस्तान पानी फेरते हुए टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 स्टेज के आखिरी मुकाबले में बाग्लादेश के हराते हुए इतिहास रच पहली बारी आईसीसी के किसी बड़े टूर्नामेंट में सेमीफाइल में जगह बनाई है, इसी के साथ आस्ट्रेलिया जैसे मजूबत टीम टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। अफगानिस्तान अब सेमीफाइलन में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। 

सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन मैचों में सिर्फ एक में जीत हासिल कर सकी और उसके महज 2 पॉइंट हैं। दूसरी ओर अफगानिस्तान की टीम ने तीन में से दो मैच जीत कर चार पॉइंट के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब सेमीफाइनल में 27 जून को अफगानिस्तान का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका की टीम के साथ होगा।

बड़ा स्कोर नहीं बना सकी अफगानिस्तान की टीम

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ा स्कोर नहीं बना सकी। पूरी टीम 5 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 115 रनों के स्कोर पर ही अटक गई। अफगानिस्तान की ओर से रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ओपनिंग करने उतरे। दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी जरूर की मगर वे टीम को धमाकेदार शुरुआत देने में नाकाम साबित हुए। गुरबाज धीमी बल्लेबाजी करते हुए 55 गेंदों में सिर्फ 43 रन ही बना सके। जादरान ने 18 रनों की पारी खेली।


तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अजमतउल्लाह जजई ने 10 रन बनाए। पारी के अंत में राशिद खान ने तेजी से रन बनाने का प्रयास किया और उन्होंने 10 गेंदों में 19 रनों की पारी खेली। बांग्लादेश की ओर से रिशाद हुसैन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अफगानिस्तान के तीन खिलाड़ियों को आउट किया।

बांग्लादेश 105 रनों पर ऑल आउट

अफगानिस्तान के छोटे स्कोर के कारण बांग्लादेश को मजबूती स्थिति में माना जा रहा था मगर बांग्लादेश ने अपने शुरुआती विकेट्स काफी जल्दी गंवा दिए। बारिश के कारण मैच में एक ओवर घटा दिया गया था और बांग्लादेश को 114 रनों का लक्ष्य मिला था। ओपनिंग करने उतरे तंजीन हसन तीन गेंद में बिना खाता खोले आउट हो गए।

कप्तान नजमुल हसन शंतो और शाकिब अल हसन भी फ्लॉप साबित हुए। शंतो 5 गेंदों में 5 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं अनुभवी खिलाड़ी शाकिब पहली ही गेंद पर विकेट दे बैठे। बांग्लादेश के लिटन दास ने एक छोर को लगातार थामे रखा और वे 54 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की पूरी टीम 17.5 ओवर में 105 रनों पर ऑल आउट हो गई। इस तरह अफगानिस्तान की टीम ने बड़ी जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली।


नवीन और राशिद की शानदार गेंदबाजी

प्लेयर ऑफ़ द मैच नवीन उल हक ने लगातार दो विकेट हासिल करके मैच को अफगानिस्तान के पक्ष में मोड़ दिया। नवीन और अफगानिस्तान के राशिद खान ने चार-चार विकेट हासिल करते हुए अफगानिस्तान की जीत में सबसे बड़ी भूमिका निभाई। फजल हक फारूकी और गुलाबदीन ने एक-एक विकेट हासिल किया।


अफगानिस्तान की जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम की टी20 वर्ल्ड कप से विदाई हो गई है। सेमीफाइनल में अब अफगानिस्तान का मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा। त्रिनिदाद में 27 जून को यह मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह छह बजे शुरू होगा।

Tags:    

Similar News