ICC T20I Ranking: बाबर आजम की बादशाहत खतरे में, टी20 रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंचे सूर्यकुमार यादव

ICC T20I Ranking: भारत के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी की ओर से जारी नई टी20 रैंकिंग में दो पायदान की छलांग लगाई है. ताजा रैंकिंग में वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए है।

Written By :  Aakash Mishra
Update: 2022-08-03 11:58 GMT
Click the Play button to listen to article

ICC T20I Rankings: मंगलवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए मैच को भारत ने 7 विकेट जीत लिया। इस जीत में सूर्यकुमार यादव का बहुत बड़ा योगदान रहा। जिसका फायदा उन्हें आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में हुआ है। सूर्यकुमार आईसीसी द्वारा जारी किए ताजा टी20 रैंकिंग में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए है। टॉप 10 में सूर्यकुमार एकमात्र भारतीय खिलाड़ी है।

बाबर आजम की नंबर एक की कुर्सी खतरे में

आईसीसी टी20 रैंकिंग में बाबर आजम 818 अंकों के साथ पहले पायदान पर है। वहीं सूर्यकुमार यादव उनसे बस दो अंक पीछे 816 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। वह इससे पहले पांचवें पायदान पर थे, लेकिन उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच में शानदार पारी खेलकर दो स्थानों की छलांग लगा ली है। उन्होंने पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान और साउथ अफ्रीका के ऐडेन मार्कराम को पीछे कर दिया है। सूर्या ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे मैच में 44 गेंदों में 77 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ नोटिंघम में शानदार शतक भी जड़ा था। सूर्या अगर अपने इस फार्म को जारी रखते है तो वो दिन दूर नहीं जब वह टी20 रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच जाएंगे।

सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे है

सूर्या वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे है। कप्तान रोहित शर्मा सूर्या को अपने साथ पारी की शुरुआत करवा रहे हैं। अब तक उनकी यह रणनीति सही साबित होती दिख रही है। सूर्या ने अभी तक इस सीरीज में तीन टी20 मैचों में पारी की शुरुआत करते हुए 111 रन बनाए है। सूर्यकुमार के फॉर्म को देखकर कहा जा सकता है कि वह निश्चित रूप में टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होंगे।

सूर्यकुमार यादव का करियर

सूर्यकुमार यादव भारत के लिए डेब्यू करने के बाद से लगातार शानदार फॉर्म में चल रहे है। मौजूदा समय में वह टी20 में भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजो में से एक है। उन्होंने भारत के लिए अब तक 22 टी20 मैच खेले है, जिसमें उन्होंने 38 की औसत से 648 रन बनाए हैं। उन्होंने अभी तक टी20 अंतरराष्‍ट्रीय में एक शतक और 5 अर्धशतक लगाया हैं। खास बात यह है कि उनका स्ट्राइक रेट 175 से भी ज्यादा का है। वहीं अगर आईपीएल की बात करें तो उन्होंने 123 मैचों में 30 से भी ज्यादा के औसत से 2644 रन बनाए है।

Tags:    

Similar News