ICC Test Ranking: रवींद्र जडेजा बने टेस्ट रैंकिंग में नंबर-वन ऑलराउंडर खिलाड़ी

ICC Test Ranking: भारत-श्रीलंका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि।

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-03-09 09:20 GMT

रविंद्र जडेजा (फोटो-सोशल मीडिया)

ICC Test Ranking: मोहाली में भारत औऱ श्रीलंका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में गेंद औऱ बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले दिग्गज ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने अपने नाम एक औऱ बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। दरअसल गुरूवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टेस्ट क्रिकेट की ताजा रैंकिंग जारी की है।

जिसमे रविंद्र जडेजा सभी को पछाड़ते हुए दुनिया के नंबर वन आलराउंडर बन गए हैं। इसके अलावा इस रैंकिंग में दुनिया के शीर्ष पांच टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली की भी वापसी हुई है। शीर्ष 10 बल्लेबाजों में तीन भारतीय बल्लेबाज शामिल हैं।

नंबर वन आलराउंडर बने जडेजा

मोहाली टेस्ट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत क्रिकेटप्रेमियों की जुबां पर चढ़े हरफनमौला खिलाड़ा रविंद्र जडेजा ने वेस्टइंडिज के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर को पछाड़कर दुनिया का नंबर 1 आलराउंडर होने का तमगा अपने नाम कर लिया है। जडेजा 406 रेंटिंग प्वाइंट्स के साथ शीर्ष पर, वहीं होल्डर 383 प्वाइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं। उनके बाद तीसरे स्थान पर भी एक भारतीय खिलाड़ी का ही कब्जा है। स्टार फिरकी गेंदबाज आर अश्विन तीसरे स्थान पर काबिज हैं। मोहाली टेस्ट में उन्होंने 61 रन की अर्धशतकीय पारी के साथ – साथ 6 विकेट भी हासिल किए थे।

दुनिया के नंबर वन आलराउंडर बने रविंद्र जडेजा ने मोहाली टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेलते हुए नाबाद 175 रन बनाए थे। इसके बाद उन्होंने दोनों पारियों में 9 विकेट भी चटकाए थे। जिसमे पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट शामिल हैं।

टॉप में 5 में कोहली

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की एकबार फिर दुनिया के टॉप 5 बल्लेबाजों की सूची में वापसी हुई है। कोहली को लेटेस्ट रैंकिंग में दो पायदान का फायदा हुआ है। वे 763 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ 7वें से 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में मोहाली टेस्ट में खेलकर उन्होंने 100 टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि भी हासिल की थी। इसके अलावा टॉप 10 में दो और भारतीय बल्लेबाज शामिल हैं। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा जहां छठे स्थान पर बरकरार हैं तो वहीं ऋषभ पंत ने एक स्थान का फायदा उठाते हुए 11वें से 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

Tags:    

Similar News