IND Vs ENG 2nd Test Match: दूसरे दिन 396 पर रुकी टीम इंडिया, यशस्वी के डबल सेंचुरी से भारत ने बनाया बड़ा स्कोर

IND Vs ENG 2nd Test Match: युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने टीम के बल्लेबाजी श्रेणी का नेतृत्व किया। अपना पहला दोहरा शतक लगाने के लिए अंग्रेजी गेंदबाजों के सारे समीकरण को व्यर्थ साबित कर दिया। जिनके बेहतरीन पारी से भारतीय टीम 396 रन बनाने में सफल रही।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-02-03 07:01 GMT

IND vs ENG 2nd Test Match (Pic Credit-Social Media)

IND Vs ENG 2nd Test Match: भारत वर्तमान में विजाग के वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए- वीडीसीए स्टेडियम में 5 मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड से भिड़ रहा है। भारत को पहले टेस्ट मैच में करारी हार के बाद सीरीज में अपनी पहली जीत की तलाश है। जिसके लिए कप्तान रोहित शर्मा ने खूब तैयारी की थी। लेकिन दुर्भाग्य से कप्तान रोहित शर्मा धीमी शुरुआत के बाद बहुत ही छोटे स्कोर पर आउट हो गए थे। यह युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल रहें, जिन्होंने टीम के बल्लेबाजी श्रेणी का नेतृत्व किया, अपना पहला दोहरा शतक लगाने के लिए जयसवाल ने अंग्रेजी गेंदबाजों के सारे समीकरण को व्यर्थ साबित कर दिया। जिनके बेहतरीन पारी से भारतीय टीम पहली पारी में 396 रन बनाने में सफल रही। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन, शोएब बशीर और रेहान अहमद ने तीन-तीन विकेट और टॉम हार्टले के नाम एक विकेट रहा।

यशस्वी जायसवाल ने किया टीम का मार्ग दर्शन

दूसरे टेस्ट के पहले दिन लड़खड़ाती हुई भारतीय टीम को, यशस्वी जयसवाल ने अपने दोहरे शतक से मार्ग दर्शन दिया। जिन्होंने पहले दिन मैच का अंत 179 रन पर किया था, वहीं, दूसरे दिन 30 मिनट से ज्यादा के खेल के बाद अपने दोहरे शतक तक पहुंच गए। इस प्रकार वह खेल के सबसे लंबे प्रारूप यानी टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक बनाने वाले इतिहास के 9वें और भारत के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इस प्रकार वह विराट कोहली, सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ जैसे महान खिलाड़ियों की एलिट लिस्ट में शामिल हो गये। इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन की गेंद पर आउट होने से पहले यशस्वी जयसवाल ने 290 गेंदों में 209 रन बनाए। उन्होंने अपनी तूफानी पारी में 19 चौके और 7 छक्के लगाए। दरअसल युवा सलामी बल्लेबाज के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं बना सका।


इंग्लिश गेंदबाजों ने शुरूआत में ही तोड़ा बल्लेबाज़ों का फॉर्म

यशस्वी जयसवाल के बाद शुभमन गिल 34 और रजत पाटीदार 32 रन के साथ दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। जयसवाल ने पहले दिन जो स्कोर बनाया, उसके बावजूद किसी भी खिलाड़ी के साथ उनकी कोई भी साझेदारी 100 तक की नहीं रही। सबसे अच्छी साझेदारी श्रेयस अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए था। जहां 131 गेंदों में 90 रन दोनों ने मिलकर बनाए। जिसमें जयसवाल ने 72 गेंदों में 63 रनों का योगदान दिया और अय्यर 59 में 27 रन बनाकर टॉम हार्टले का शिकार बन गए। शुभमन गिल अपनी हालिया टेस्ट पारी में पहले से कहीं बेहतर दिख रहे थे, लेकिन जेम्स एंडरसन की गेंदबाज़ी ने उन्हें पीछे छोड़ दिया। जिससे 34 रन की पारी पर उन्हें वापस ड्रेसिंग रूम लौटना पड़ा। गिल के पहले रोहित शर्मा 14 रनों की पारी 41 गेंद पर खेलकर कप्तान शोएब की गेंदबाजी के शिकार हो गए। दूसरे टेस्ट मैच में पदार्पण कर रहे रजत पाटीदार भी अच्छे फॉर्म में दिख रहे थे, लेकिन 32 रन पर रेहान अहमद की बेहतरीन गेंद पर आउट हो गए। अक्षर पटेल को बल्ले से प्रतिभा दिखाने का मौका मिला, उन्हें केएस भरत से पहले नंबर 6 पर भेजा गया, लेकिन सिर्फ 27 रन पर ही अक्षर को वापस जाना पड़ा।पदार्पण कर रहे शोएब बशीर के विकेट के शिकार हो गए। इसके बाद श्रीकर भरत भी 17 रन पर रेहान की गेंद पर फंसकर आउट हो गए। जिससे पहले दिन भारत 6 विकेट पर 336 रन बना पाया था।

दूसरे दिन टीम ने 60 रन जोड़े

रविचंद्रन अश्विन ने भी यशस्वी के साथ पारी को आए घंटे तक संभाला फिर 20 रन की पारी खुद खेलकर, और साथी बल्लेबाज यशस्वी को 24 रन दिलाकर पवेलियन लौट गए। फिर कुलदीप यादव क्रीज पर आए, केवल 6 ओवर तक ही यशस्वी के साथ खेलने का मौका मिला। अंततः टीम को 383 रन पर पहुंचा कर यशस्वी के रूप में भारत ने अपना आठवां विकेट खो दिया। जिसके बाद जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार कुलदीप के साथ बल्लेबाजी करते हुए, कुल 13 रन का योगदान टीम के लिए दिया। भारतीय टीम की पहली पारी की समाप्ति 396 के स्कोर पर हुई। दूसरे दिन भारतीय टीम ने 60 रन की बढ़त हासिल की। मेजबान टीम ने पहले दिन के खेल के आखिरी आधे घंटे में गेंदबाजी पक्ष को दो विकेट दिए।


Tags:    

Similar News