IND vs SA T20: कटक में कहां चूक गई टीम इंडिया,आखिर क्यों झेलनी पड़ी लगातार दूसरी हार

IND vs SA T20: हेनरिक क्लासेन की 46 गेंदों पर खेली गई 81 रनों की पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम ने दूसरे टी-20 मैच में भारत को 4 विकेट से हराया।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-06-13 02:36 GMT

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को हराया (Social media)

IND vs SA 2nd T20: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की T20 सीरीज में टीम इंडिया को लगातार दूसरी हार झेलनी पड़ी। हेनरिक क्लासेन की 46 गेंदों पर खेली गई 81 रनों की पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम ने दूसरे टी-20 मैच में 4 विकेट से जीत दर्ज की। क्लासेन को चोटिल क्विंटन डिकॉक की जगह टीम में खेलने का मौका मिला था और उन्होंने इस मौके को भुनाते हुए भारतीय टीम की हार की पटकथा लिख दी।

यदि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को देखा जाए तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की यह लगातार सातवीं हार थी। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के हाथों भारत को दो टेस्ट मैच, तीन वनडे और नई दिल्ली में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा था। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि भारतीय टीम से मैच के दौरान किया चुकें हुई जिनकी वजह से भारतीय टीम सीरीज का दूसरा मैच हारकर 2-0 से पिछड़ गई।

टीम इंडिया नहीं बना सकी बड़ा स्कोर 

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी भारतीय टीम 6 विकेट पर सिर्फ 148 रनों का स्कोर खड़ा कर सकी। श्रेयस अय्यर, ईशान किशन और दिनेश कार्तिक को छोड़कर टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों का डटकर मुकाबला नहीं कर सका। किशन ने 34 और अय्यर ने 40 रनों की पारी खेली।  दिनेश कार्तिक ने 21 गेंदों पर 30 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने 2 चौके और 2 छक्के भी जड़े। 

ऋतुराज गायकवाड लगातार दूसरे टी20 में विफल साबित हुए जबकि कप्तान पंत,हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल भी कोई कमाल नहीं दिखा सके। यही कारण था कि टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को बड़ा लक्ष्य देने में नाकाम रही। यह तो दिनेश कार्तिक का कमाल था कि टीम इंडिया 148 रनों तक पहुंच सकी, नहीं तो टीम का स्कोर और भी कम ही होता।

कार्तिक को सातवें नंबर पर भेजा

टीम मैनेजमेंट की ओर से दिनेश कार्तिक को सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजने का फैसला किसी के गले के नीचे नहीं उतरा। कार्तिक ने आईपीएल के दौरान शानदार बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी को कई मैचों में जीत दिलाई थी। इसके बावजूद उन्हें काफी देरी से बल्लेबाजी का मौका दिया गया। बाद में जब कार्तिक ने ताबड़तोड़ रन बनाए तो टीम मैनेजमेंट के फैसले पर और भी सवाल खड़े हो गए। 

दिग्गज क्रिकेटर गौतम गंभीर और संजय बांगड़ ने भी टीम के इस फैसले पर सवाल खड़ा करते हुए इसे टीम इंडिया के लिए नुकसानदेह बताया। दोनों दिग्गज क्रिकेटरों का मानना था कि यदि कार्तिक को पहले भेजा गया होता तो टीम इंडिया और ज्यादा रन बना सकती थी। 

चहल और अक्षर काफी महंगे साबित हुए 

भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान और हर्शल पटेल ने अच्छी गेंदबाजी की मगर यजुवेंद्र चहल, अक्षर पटेल और हार्दिक पंड्या काफी महंगे साबित हुए। भुवनेश्वर कुमार ने तो अपनी शानदार गेंदबाजी से सबका दिल जीत लिया। उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवर में सिर्फ 13 रन देते हुए 4 विकेट हासिल किए। यजुवेंद्र चहल भारत की ओर से काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में 49 रन लुटा दिए।

 हार्दिक पटेल के 3 ओवर में 31 रन बने जबकि अक्षर पटेल ने सिर्फ एक ओवर फेंका और इस दौरान उन्होंने 19 रन खर्च कर डाले। भारतीय गेंदबाजों की यह कमजोरी काफी महंगी साबित हुई और दक्षिण अफ्रीका ने 10 गेंद शेष रहते हुए 6 विकेट से जीत हासिल कर ली।

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का दबाव 

भारतीय टीम की ओर से शुरुआत तो अच्छी की गई मगर 7वें से 14वें ओवर के बीच भारत ने 4 विकेट गंवा दिए जिसका दबाव बल्लेबाजों पर साफ तौर पर दिखा। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों पर लगातार अंकुश बनाए रखा। कैगिसो रबाडा ने 4 ओवर में सिर्फ 15 रन देकर एक विकेट लिया जबकि पार्वेल ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए निर्धारित 4 ओवर के कोटे में सिर्फ 23 रन खर्च किए। 

एनरिक नोर्तजे ने भी भारत के दो बल्लेबाजों को आउट करने में कामयाबी हासिल की। कटक में मिली हार के बाद टीम इंडिया सीरीज में 2-0 से पिछड़ चुकी है। अब सबकी निगाहें विशाखापत्तनम में खेले जाने वाले अगले टी20 मैच पर टिकी हुई है। अब भारत को सीरीज जीतने के लिए अगले तीनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी।

Tags:    

Similar News