IND vs SA ODI Series: क्यों पिंक जर्सी पहनकर खेलते दिखी साउथ अफ्रीका की टीम, क्या है इसके पीछे का कारण? यहां जानें......

IND vs SA ODI Series: आज का मैच साउथ अफ्रीका के लिए खास रहा क्योंकि टीम ने आज पिंक डे सेलिब्रेट(Pink Day)किया। जिसमे प्रोटियाज टीम के साथ क्रिकेट देखने पहुंचे ऑडियंस भी पिंक जर्सी में दिखे।

Update: 2023-12-17 14:09 GMT

Pink Jersey in ODI Series (Pic Credit-Social Media)

IND vs SA ODI Series: रविवार 17 दिसंबर को तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले वनडे मैच में भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से हुआ। सीरीज का उद्घाटन जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम(New Wanderers Stadium) में खेला गया। 15 जनवरी 2011 को प्रोटियाज़ को 1 रन से हराने के बाद से भारत ने जोहान्सबर्ग में कोई वनडे मैच नहीं जीता था। लेकिन आज के मैच mei भारत ने 8 विकेट से बड़ी जीत हासिल की है। आज का मैच साउथ अफ्रीका के लिए खास रहा क्योंकि टीम ने आज पिंक डे सेलिब्रेट(Pink Day)किया। जिसमे प्रोटियाज टीम के साथ क्रिकेट देखने पहुंचे ऑडियंस भी पिंक जर्सी में दिखे।

केएल राहुल के नेतृत्व में आईसीसी की रैंकिंग में दुनिया की नंबर 1 वनडे टीम इस मैच को जीतकर वनडे सीरीज में सकारात्मक शुरुआत करते हुए 12 साल के लंबे इंतजार को खत्म करने में सफल रही है।

क्यों पहनी Pink Jersey? 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच गुलाबी वनडे (Pink Oneday Match) रहा। इस मैच के लिए मेजबान टीम अपनी पारंपरिक हरी किट (green jersey) के बजाय गुलाबी जर्सी (Pink Jersey) पहने दिखी। लेकिन प्रोटियाज़ टीम ने आज गुलाबी जर्सी(Pink Jersey) क्यों पहनी? इस गुलाबी जर्सी के पहनने के पीछे का कारण यह है कि यह पिंक डे वनडे की परंपरा का एक हिस्सा है। जहां दक्षिण अफ्रीकी टीम ब्रेस्ट कैंसर(Breast Cancer) जागरूकता के लिए समर्थन प्रदर्शित करती है।

ऑडियंस से भी Pink Jersey पहनने का आग्रह

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने अपने सभी नागरिकों(Civilians ) से गुलाबी शर्ट पहनकर इस महत्वपूर्ण कारण में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया है। और मैचों की लागत स्तन कैंसर (Breast Cancer)से संबंधित पहल का समर्थन करने के लिए जाएगी। इस परंपरा के बारे में बात करते हुए, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सीईओ, फोलेत्सी मोसेकी ने कहा, "हमें एक बार फिर से क्रिकेट प्रशंसकों के बीच स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने में खुशी हो रही है। स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए, केवल जागरूकता ही पर्याप्त नहीं है।"

हम लोगों को सक्रिय होने और जांच कराने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ब्रेस्ट कैंसर दक्षिण अफ़्रीका में महिलाओं में कैंसर का एक प्रमुख कारण है। लेकिन यह पुरुषों को भी प्रभावित कर सकता है। जल्दी पता चलने से प्रभावी उपचार और सकारात्मक परिणाम मिल सकता है।"

पिंक वनडे में दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड(Record In Pink Jersey)

दक्षिण अफ़्रीकी पुरुष क्रिकेट टीम(South Africa Mens Cricket Team) ने अब तक 11 पिंक वनडे मैच खेले हैं। उनमें से नौ मैच जीते हैं। 2015 पिंक वनडे मैच के दौरान, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान अब्राहम डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 31 गेंदों में वनडे शतक बनाकर इतिहास रच दिया था।

Tags:    

Similar News