IND vs WI ODI Series: वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी, 16 साल से नहीं हारी एक भी सीरीज

IND vs WI ODI Series: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों के वनडे सीरीज का पहला मैच आज खेला जाएगा। शिखर धवन की कप्तानी में भारत युवा टीम के साथ मैदान पर उरेगी। दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है।

Written By :  Aakash Mishra
Update: 2022-07-22 11:21 GMT

IND vs WI (Image Credit: Twitter)

IND vs WI ODI Series: भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर है। जहां दोनों टीमों के बीच खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज त्रिनिदाद और टोबैगो के पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वीन पार्क ओवल मैदान में खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से शुरू होगा। इस सीरीज के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा समेत कई अनुभवी खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। वहीं शिखर धवन को इस सीरीज के लिए टीम का कप्तान बनाया गया है। हाल ही बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को उसी के जमीन पर क्लीन स्वीप किया है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि शिखर धवन की कप्तानी में युवा भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ कैसा खेल दिखाती है। उम्मीद है कि दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी।

आंकड़ों में वेस्टइंडीज से काफी आगे है भारत

आंकड़ों की माने तो भारत का पलड़ा वेस्टइंडीज पर भारी पड़ता दिख रहा है। भारतीय टीम 2007 के बाद से वेस्टइंडीज के खिलाफ एक भी सीरीज नहीं हारी है। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 11 वनडे सीरीज जीते है। जिसमें 4 सीरीज जीत वेस्टइंडीज की जमीन पर है और 7 भारतीय जमीन पर। भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी सीरीज हार 2006 में मिली थी। भारत को 5 मैचों के सीरीज को 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था। दोनों टीमों के बीच कुल 22 वनडे सीरीज खेली जा चुकी हैं। जिसमें वेस्टइंडीज ने 8 और भारत ने 14 सीरीज अपने नाम किए है।

वहीं मैचों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 136 वनडे मैच खेले गए हैं। जिसमें से भारत ने 67 और वेस्टइंडीज ने 63 मैच जीते हैं। 6 मैचों का नतीजा नहीं निकल सका।

आखिरी सीरीज में भारत ने क्लीन स्वीप किया था

दोनों टीमों के बीच आखिरी बार सीरीज इसी साल फरवरी माह में भारत में खेला गया था। वेस्टइंडीज की टीम भारत के दौरे पर आई थी, तब भारत ने वेस्टइंडीज को दोनों ही प्रारूपों में क्लीन स्वीप किया था। वहीं भारतीय टीम आखिरी बार 2019 में वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी। जहां भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज को 2-0 से जीता था।

वनडे सीरीज के लिए भारत की टीम: शिखर धवन (कप्तान), रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह।

वनडे सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम: निकोलस पूरन (कप्तान), शाई होप (उपकप्तान), शामराह ब्रूक्स, केसी कार्टी, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, अल्जारी जोसफ, ब्रेंडन किंग, काइल मायेर्स, गुडाकेश मोती, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल और जयडेन सील्स।

Tags:    

Similar News