India vs West Indies 1st Test Match: अश्विन बने हीरो, कई रिकॉर्ड तोड़ा, पहले मैच के तीसरे दिन ही वेस्ट इंडीज की हार

India vs West Indies 1st Test Match: अश्विन ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ गजब की वापसी की। भारत ने मेजबान टीम को केवल तीन दिनों में पारी मैं हराया, डोमिनिका में 12 विकेट लेकर इतिहास बनाया।

Update: 2023-07-15 04:22 GMT
IND vs WI 1St Test Match (Pic Credit- Twitter)

India vs West Indies 1st Test Match: भारतीय क्रिकेट टीम का जाबाज गेंदबाज जो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विकेट लेने में एक्सपर्ट रहा ओवल में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस खिलाड़ी को टीम में नहीं लिया गया था। इसके बाद वेस्ट इंडीज के खिलाफ उन्हें टीम में जगह दी गई। जिसमे पहला टेस्ट मैच खेलते हुए तीन दिन के मैच के दौरान डोमिनिका के विंडसर पार्क में शानदार प्रदर्शन दिया। इन तीन दिनों के मैच में अश्विन ने 12 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। जिससे भारतीय क्रिकेट टीम वेस्ट इंडीज को हराने में कामयाब रही।

अश्विन ने तोड़े कई रिकॉर्ड

पहली पारी में अश्विन ने 60 रन देकर पांच विकेट झटके थे, जिससे उनका 33वां पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड पूरा हुआ था, इस रिकॉर्ड से अश्विन इंग्लैंड के खिलाड़ी जेम्स एंडरसन का खिताब अपने नाम कर लिया। उनकी इस गेंदबाजों के फॉर्मेट में वे सबसे अधिक पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। अश्विन ने टेस्ट मैच में रंगना हेराथ के 34 बार पांच विकेट लेने के रिकॉर्ड के बराबर है। अनिल कुंबले के 35 बार के विकेट से एक पीछे और कुल मिलाकर पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

दूसरी पारी में, अश्विन अपने प्रदर्शन में और बदलाव करते दिखे, जिससे वे 7 विकेट लेने में सफल हुए। इस दूसरी पारी में भारत ने वेस्टइंडीज को सिर्फ 130 रनों पर रुकने को मजबूर कर दिया।

भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी

89-कपिल देव

76 - मैल्कम मार्शल

74 - अनिल कुंबले

72 - रविचंद्रन अश्विन

68 - श्रीनिवास वेंकटराघवन

हरभजन सिंह का रिकॉर्ड टूटा

अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में तीन विकेट लेते ही अश्विन ने इस उपलब्धि को हासिल कर लिया था। इस मामले में उन्होंने हरभजन सिंह और अनिल कुंबले के खास क्लब में एंट्री मार ली है।

अश्विन ने अपने गेंदबाजी से टेस्ट क्रिकेट में 486 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया हैं। इसके साथ अश्विन का इंटरनेशनल क्रिकेट में 709 विकेट लेने का रिकॉर्ड हासिल कर चुके हैं। अश्विन भारत के पूर्व स्पिनर प्लेयर हरभजन सिंह को रिकॉर्ड के कई आंकड़ों में पीछे छोड़ दिया है। हरभजन सिंह को इंटरनेशनल क्रिकेट में 707 विकेट लेने का खिताब मिला था हरभजन के इस रिकॉर्ड को अश्विन ने अपने नाम कर लिया। अश्विन हरभजन से आगे निकल चुके हैं। टीम इंडिया के तरफ़ से अबतक अनिल कुंबले ने 953 विकेट कर सर्वाधिक विकेट लेने वाले में टॉप पर हैं।

टेस्ट मैच में छठी बार पांच विकेट का रिकॉर्ड

अश्विन ने अपने करियर में छठी बार टेस्ट मैच की दोनों पारियों में पांच विकेट लिए, इस क्रम में अश्विन सिडनी बार्न्स की बराबरी कर चुके है और मुथैया मुरलीधरन के 11 और हेराथ के 8 मैच के रिकॉर्ड लिस्ट में वह तत्काल में तीसरे नंबर पर आ चुके है। हालांकि, अश्विन वेस्टइंडीज में टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं।

टेस्ट की दोनों पारियों में सबसे अधिक बार पांच विकेट का रिकॉर्ड

11 बार मुथैया मुरलीधरन

8 बार रंगना हेराथ

6 बार सिडनी बार्न्स

6 बार रविचंद्रन अश्विन

पहले टेस्ट मैच के दो दिन में अश्विन का रिकॉर्ड देखा जाए तो, अश्विन ने 131 रन देकर 12 विकेट हासिल किए है, जो विदेशी टेस्ट मैच में अश्विन का अबतक का सबसे बेहतरीन रिकार्ड रहा है। इसके साथ वेस्टइंडीज में किसी टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाज द्वारा पहली बार किसी स्पिनर ने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन दिया है।

Tags:    

Similar News