Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने पहले ही थ्रो में फाइनल में बनाई जगह, विनेश फोगाट सेमीफाइनल में

Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने अपनी पहली ही कोशिश में 89.34 मीटर दूर जेवलिन फेंक कर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। अपने इस प्रदर्शन के जरिए नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है क्योंकि यह किसी भी भारतीय जेवलिन थ्रोअर का क्वालिफिकेशन राउंड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-08-06 10:31 GMT

Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने रच दिया इतिहास, विनेश फोगाट ने ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को हराया, फाइनल में बनाई जगह: Photo- Newstrack

Paris Olympics 2024: भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने आज पेरिस ओलंपिक के क्वालिफाइंग राउंड में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली है। नीरज चोपड़ा ने अपनी पहली ही कोशिश में 89.34 मीटर दूर जेवलिन फेंक कर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। अपने इस प्रदर्शन के जरिए नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है क्योंकि यह किसी भी भारतीय जेवलिन थ्रोअर का क्वालिफिकेशन राउंड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। नीरज चोपड़ा का यह इस सीजन का बेस्ट थ्रो है।

नीरज चोपड़ा ने पिछले टोक्यो ओलंपिक के दौरान जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक हासिल किया था। हालांकि आज उन्होंने उससे भी अच्छा प्रदर्शन किया है। इस बार भी सभी देशवासियों को नीरज चोपड़ा से गोल्ड मेडल की उम्मीद है। वैसे आज भारत के दूसरे भाला फेंक खिलाड़ी किशोर जेना फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके। उनका सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन 80.73 मीटर का रहा।

Photo- Social Media

पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा की शानदार शुरुआत

नीरज चोपड़ा के प्रदर्शन पर आज सबकी निगाहें लगी हुई थीं और आज उन्होंने शानदार प्रदर्शन के जरिए सबका दिल जीत लिया। उन्होंने पेरिस ओलंपिक में शानदार शुरुआत करते हुए स्वर्ण पदक की उम्मीद जगा दी है। नीरज चोपड़ा ने 89.34 मीटर का थ्रो फेंक इस सीजन में अपना सर्वश्रेष्ठ का प्रदर्शन करने में कामयाबी हासिल की।

अपने पहले ही थ्रो के जरिए वे अपने करियर बेस्ट थ्रो के काफी करीब पहुंच गए। नीरज का बेस्ट थ्रो 89.94 मीटर है। जिस अंदाज में उन्होंने पेरिस ओलंपिक में अपने अभियान की शुरुआत की है,उसे देखकर माना जा रहा है कि वे फाइनल मुकाबले के दौरान 90 मीटर का बैरियर भी पार कर सकते हैं।

टोक्यो ओलंपिक से भी बेहतर प्रदर्शन

नीरज चोपड़ा के आज के प्रदर्शन में एक उल्लेखनीय बात यह भी रही कि उन्होंने टोक्यो ओलंपिक से भी अच्छा प्रदर्शन किया है। टोक्यो ओलंपिक के दौरान उन्होंने 87.58 मीटर दूर भाला फेंक था और इस प्रदर्शन के जरिए वे गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब हुए थे मगर आज उन्होंने क्वालिफाइंग राउंड में ही उससे बेहतर प्रदर्शन किया है और अपने इस रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया है। वैसे साल 2024 में नीरज चोपड़ा के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बात की जाए तो इस साल उन्होंने 88.36 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।

पाकिस्तान के अरशद नदीम भी फाइनल में पहुंचे

नीरज के अलावा पाकिस्तान के उनके प्रतिद्वंद्वी अरशद नदीम ने भी पहले ही प्रयास में कमाल का प्रदर्शन किया। नदीम ने 86.59 मीटर का थ्रो करके फाइनल के लिए क्वलिफाई कर लिया। आज अपने पहले प्रयास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के बाद नीरज चोपड़ा ने आगे हिस्सा नहीं लिया। पाकिस्तान के खिलाड़ी नदीम ने भी आगे क्वालिफिकेशन में हिस्सा नहीं लिया। अब फाइनल मुकाबले के दौरान इन दोनों खिलाड़ियों में जोरदार भिड़ंत की उम्मीद जताई जा रही है।

अब फाइनल मुकाबले पर सबकी निगाहें

नीरज चोपड़ा यदि फाइनल मुकाबले के दौरान स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहे तो वे ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में लगातार दो स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। वैसे ओलंपिक खेलों के दौरान कई अन्य देशों के खिलाड़ी लगातार भाला फेंक में लगातार दो स्वर्ण पदक जीतने का कमाल दिखा चुके हैं।

भारत के दूसरे भाला फेंक खिलाड़ी किशोर जेना आज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 80.73 मीटर का रहा जबकि फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए 84 मीटर का मार्क तय किया गया था। इस तरह वे फाइनल मुकाबले के लिए अपनी जगह नहीं बना सके हैं। जेवलिन थ्रो का फाइनल मुकाबला 8 अगस्त को खेला जाएगा और अब सबकी निगाहें फाइनल मुकाबले पर लगी हुई हैं।

Photo- Social Media

विनेश फोगाट ने ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को हराया

पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट ने भी आज कुश्ती में शानदार प्रदर्शन करते हुए सबका दिल जीत लिया। उन्होंने ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट यूई सुसाकी को 3-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सुसाकी ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट होने के साथ ही चार बार की वर्ल्ड चैंपियन हैं।

महिला फ्री स्टाइल 50 किलो ग्राम क्वार्टर फाइनल मैच में फौगाट ने जापान की यूई सुसाकी को पहले राउंड में हराया और फिर महज 30 सेकंड में उन्होंने दूसरा राउंड अपने नाम किया।

सुसाकी आज तक अपने करियर में कोई भी इंटरनेशनल मुकाबला नहीं हारी हैं। इसके बाद विनेश ने यूक्रेन की ओकसाना लिवाच के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबला भी जीता और सेमीफाइनल में जगह बनाई। अब वो मेडल से बस एक जीत दूर हैं।

Tags:    

Similar News