IND Vs PAK Asia Cup: ईशान किशन और हार्दिक पंड्या ने रचा इतिहास, कोच द्रविड़ को पीछे छोड़ बनाए बड़े रिकॉर्ड

Asia Cup 2023: शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान ईशान किशन और हार्दिक पंड्या की बल्लेबाजी को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि दोनों ने मुश्किल वक्त में बेहतरीन पारियां खेलीं।

Update: 2023-09-03 03:13 GMT
Asia Cup 2023 ( Social Media)

Asia Cup 2023: एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच को बारिश के कारण रद्द घोषित कर दिया गया और दोनों टीमों को एक-एक अंक हासिल हुआ। इस मैच के दौरान टीम इंडिया ने 266 रनों का स्कोर बनाया मगर टीम इंडिया को इस मुकाम तक पहुंचने में दो बल्लेबाजों ईशान किशन और हार्दिक पंड्या की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रही। इन दोनों खिलाड़ियों की शानदार बल्लेबाजी के कारण ही भारत पाकिस्तान को चुनौती देने वाले स्कोर तक पहुंच सका।

भारत की शीर्ष बल्लेबाजी के फेल होने के बाद पूरा दारोमदार इन दोनों खिलाड़ियों पर आ गया था और इन दोनों खिलाड़ियों ने टीम इंडिया के फैंस को निराश नहीं किया। हार्दिक पंड्या ने 87 रनों की पारी खेली जबकि ईशान किशन 82 रन बनाने में कामयाब रहे। दोनों खिलाड़ियों के बीच पांचवें विकेट के लिए 141 गेंदों पर 138 रनों की पार्टनरशिप हुई। इस पार्टनरशिप के जरिए ईशान किशन और हार्दिक पंड्या दो बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने में कामयाब रहे।

ईशान किशन का लगातार चौथा अर्धशतक

शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान ईशान किशन और हार्दिक पंड्या की बल्लेबाजी को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि दोनों ने मुश्किल वक्त में बेहतरीन पारियां खेलीं। भारत के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों के फेल हो जाने के बाद इन दोनों के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी आ गई थी जिसे उन्होंने बखूबी पूरा किया। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के फेल साबित होने के बाद इन दोनों बल्लेबाजों पर ही सबकी निगाहें थीं।

ईशान किशन ने भारत की ओर से शानदार पारी खेलते हुए 81 गेंदों 82 रन बनाए। उन्होंने अपने कॅरियर का सातवां अर्थशतक जड़ा। हाल के वनडे मैचों के दौरान ईशान किशन काफी अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। उन्होंने वनडे मैचों के दौरान लगातार चौथा अर्धशतक जड़ने में कामयाबी हासिल की। इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीन मैचों में तीन अर्धशतक जड़ दिए थे।

किशन ने धोनी को भी पीछे छोड़ा

ईशान किशन पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार वनडे मैच खेलने के लिए मैदान में उतरे थे और इस दौरान उन्होंने 82 रनों की शानदार पारी खेल कर क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया। अपनी बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने नौ चौके और दो छक्के जड़े। उन्होंने भारतीय टीम को दबाव से बाहर निकाला और एक अच्छे स्कोर की ओर बढ़ने में मदद की। ईशान किशन अब एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है।

हारिस रऊफ की गेंद पर उन्हें बाबर आजम ने कैच आउट किया। वे रऊफ के बाउंसर को पुल करना चाहते थे मगर मिसटाइम कर गए और कैच आउट होकर पवेलियन वापस लौट गए। उनके आउट होने से पाकिस्तान की टीम को काफी राहत मिली। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने अपने वनडे कॅरियर का सातवां अर्शशतक लगाया। केएल राहुल के चोटिल होने के कारण ईशान किशन को खेलने का मौका मिला था और उन्होंने इस मौके को अच्छी तरह भुनाया।

पंड्या ने भी खेली शानदार पारी

टीम इंडिया को मजबूत बनाने में ईशान किशन को हार्दिक पंड्या ने भी काफी अच्छा सहयोग दिया। ईशान किशन ने एक छोर संभाल रखा था जबकि दूसरे छोर पर हार्दिक पंड्या ने भी शानदार बल्लेबाजी की। हालांकि हार्दिक पंड्या भी ईशान किशन की तरह शतक बनाने में कामयाब नहीं हो सके।

उन्होंने 90 गेंदों पर 87 रन बनाने में कामयाबी हासिल की और इस दौरान सात चौके और एक छक्का जड़ा। वे शाहीन अफरीदी के शिकार बने। अफरीदी ने 44वें ओवर की पहली बॉल पर आगा सलमान के हाथों हार्दिक को कैच आउट कराया। हार्दिक के आउट होने से टीम इंडिया को करारा झटका लगा क्योंकि उस समय रनों की रफ्तार को तेज करने की जरूरत थी। उनके आउट होने से रनों की रफ्तार काफी धीमी पड़ गई। बाद के बल्लेबाज तेजी से रन बनाने में कामयाब नहीं हो सके।

दोनों की जोड़ी ने बनाए दो बड़े रिकॉर्ड

ईशान किशन और हार्दिक पांड्या के बीच हुई साझेदारी ने भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचने में काफी मदद की। पंड्या ने किशन के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 141 गेंदों पर 138 रनों की पार्टनरशिप की। एशिया कप के दौरान पांचवें विकेट के लिए यह अभी तक की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। दोनों ने मिलकर राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने एशिया कप के दौरान 2004 में श्रीलंका के खिलाफ 133 रनों की साझेदारी की थी।

हार्दिक और किशन ने मिलकर पाकिस्तान के खिलाफ भी भारत के लिए 5वें विकेट पर सबसे बड़ी साझेदारी की है। इससे पहले राहुल द्रविड़ और मोहम्मद कैफ ने 2005 में कानपुर में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी 135 रनों की साझेदारी की थी। अब ईशान किशन और पंड्या की जोड़ी इससे आगे निकल गई है।

Tags:    

Similar News