India vs West Indies 3rd T-20: भारत ने वेस्टइंडीज को दिया 241 का टारगेट

रोहित शर्मा ने 34 गेंदों में 71 रन बनाया और पवेलियन लौट गये। उन्होंने लोकेश राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी की। रोहित ने अपने करियर का 19वां अर्धशतक लगाया। केसरिक विलियम्स की गेंद पर हेडेन वॉल्श ने उनका कैच लिया। ऋषभ पंत खाता भी नहीं खोल सके।

Update: 2019-12-11 16:01 GMT

मुंबई: वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आज आखिरी और निर्णायक टी-20 मुकाबला हो रहा है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 240 रन बनाए और वेस्टइंडीज के सामने मैच और सीरीज जीत के लिए 241 रनों का लक्ष्य दिया।

बता दें कि टीम इंडिया के लिए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 91 रन बनाए, जबकि रोहित शर्मा ने 34 गेंदों में 71 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। कोहली ने 29 गेंदों में 70 रनों की पारी खेली।

ये भी देखें : कमलनयन पाण्डेय, बृजलाल द्विवेदी स्मृति पत्रकारिता सम्मान से किए जाएंगे अलंकृत

रोहित शर्मा ने बनाया 71 रन

रोहित शर्मा ने 34 गेंदों में 71 रन बनाया और पवेलियन लौट गये। उन्होंने लोकेश राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी की। रोहित ने अपने करियर का 19वां अर्धशतक लगाया। केसरिक विलियम्स की गेंद पर हेडेन वॉल्श ने उनका कैच लिया। ऋषभ पंत खाता भी नहीं खोल सके।

पोलार्ड की गेंद पर होल्डर ने उनका कैच लिया। रोहित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले तीसरे क्रिकेटर भी बने। सबसे ज्यादा छक्के वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (534) ने लगाए हैं। इस मामले में दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (476) हैं।

ये भी देखें : जीएसटी की बैठक में होगा ऐलान, इन चीजों के बढ़ जाएंगे दाम

इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है। टीम इंडिया में दो बदलाव हुए हैं। युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा की जगह कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी को शामिल किया गया है। वेस्टइंडीज की टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

खराब फिल्डिंग और लचर गेंदबाजी का खामियाजा भुगत रही टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ निर्णायक टी-20 मैच में उतरेगी तो उसे अपनी कमियों से पार पाकर बेहतर प्रदर्शन करना होगा। दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन वेस्टइंडीज ने तिरूवनंतपुरम में दूसरा मैच जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी की। इससे पहले विराट कोहली की शानदार पारी के दम पर भारत ने हैदराबाद में पहला मैच जीता था।

पंत नहीं कर पाए कुछ कमाल

पंत के लिए हालात मुश्किल होते जा रहे हैं। महेंद्र सिंह धोनी के वारिस समझे जा रहे पंत के लिए अपेक्षाओं का दबाव सह पाना मुश्किल हो रहा है। चौथे नंबर पर उतरकर पिछली सात टी-20 पारियों में पंत ने नाबाद 33, 18, 6, 27, 19, 4 रन बनाए हैं। पंत ने टी-20 क्रिकेट में आखिरी अर्धशतक अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था। संजू सैमसन जैसे क्रिकेटरों से प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे पंत को समय रहते प्रदर्शन में सुधार करना होगा।

ये भी देखें : सावधान! कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली जीरा

भारत के लिए बल्लेबाजी कभी समस्या नहीं थी। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पिछले दो मैचों में नाकाम रहे लेकिन अब घरेलू मैदान पर बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। केएल राहुल और कोहली ने रन बनाए हैं। पहला टी-20 अर्धशतक बनाने वाले शिवम दुबे ने आक्रामक पारी खेली। भारत की गेंदबाजी अभी भी चिंता का सबब है। दीपक चहर और भुवनेश्वर कुमार ने पहले दो मैचों में रन दिए। चहर बांग्लादेश के खिलाफ वाला फॉर्म नहीं दोहरा सके। भारतीय फील्डरों ने भी कई कैच टपकाए और फालतू रन दिए। कोहली ने कहा भी है कि अगर क्षेत्ररक्षण ऐसा रहा तो कोई भी स्कोर नाकाफी होगा।

बल्लेबाज खासकर सिमंस शानदार फॉर्म में हैं

दूसरी ओर वेस्टइंडीज की नजरें सीरीज जीतने पर लगी होंगी। उसके शीर्षक्रम के बल्लेबाज खासकर सिमंस शानदार फॉर्म में हैं। इविन लुईस, निकोलस पूरन और शिमरोन हेटमेयर ने भी अच्छी पारियां खेली। गेंदबाजों में शेल्डन कॉटरेल को विकेट मिले हैं। कॉटरेल, केसरिक विलियम्स, लेग स्पिनर हेडन वाल्श और जेसन होल्डर को अनुशासित प्रदर्शन करना होगा। इस मैदान पर वेस्टइंडीज ने 2016 टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत को हराया था और बाद में खिताब भी अपने नाम किया।

ये भी देखें : निर्भया केस: फांसी की घड़ी नज़दीक, मेरठ जेल से तिहाड़ भेजा जाएगा जल्लाद

ये है दोनों टीमें-

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चहर।

वेस्टइंडीज: लेंडल सिमंस, इविन लुईस, ब्रेंडन किंग, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमेयर, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श, शेल्डन कॉटरेल, केसरिक विलियम्स, खैरी पीयरे।

 

Tags:    

Similar News