महिला क्रिकेट टीम के कोच का विवाद गहराया, रमन को हटाए जाने से गांगुली नाराज

Indian Women's Team Coach Controversy: टीम के कोच पद से रमन को हटाए जाने से सौरव गांगुली ने नाराजगी जताई है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Shreya
Update: 2021-05-22 06:55 GMT

सौरव गांगुली (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Indian Women's Team Coach Controversy: भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women's Cricket Team) के कोच के पद से डब्ल्यू वी रमन (Woorkeri Venkat Raman) को हटाए जाने के बाद पैदा हुआ विवाद लगातार गहराता जा रहा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) भी रमन को कोच पद से हटाए जाने से नाराज हैं। सूत्रों के मुताबिक गांगुली ने खुलकर तो इस मुद्दे पर कुछ नहीं कहा है मगर उन्होंने आंतरिक रूप से इस मुद्दे को उठाते हुए इस पर नाराजगी जताई है।

क्रिकेट सलाहकार समिति (Cricket Advisory Committee) की सिफारिश पर रमन की जगह अब रमेश पवार (Ramesh Powar) को भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कोच पद से हटाए जाने के बाद रमन ने बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली (Sourav Ganguly) व राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को पत्र भी लिखा था।

रमन की कामयाबी की हुई अनदेखी

पूर्व क्रिकेटर मदनलाल की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने पिछले दिनों रमन की जगह रमेश पवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नया कोच बनाया था। जानकारों के मुताबिक रमन ने भारत महिला टीम को मजबूत बनाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाई थी और इसी कारण इस कदम से बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली नाराज बताए जा रहे हैं।

हालांकि गांगुली ने पवार को कोच बनाने के संबंध में कुछ नहीं कहा है, लेकिन उन्होंने इस बात पर हैरानी जताई है कि जिस कोच की अगुवाई में टीम विश्व टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही, उन्हें आगे के लिए कोच पद पर बरकरार नहीं रखा गया। गांगुली की राय है कि भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज रमन को आगे भी कोच बनाए रखा जाना चाहिए था।

डब्ल्यू वी रमन (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची थी महिला टीम

डब्ल्यू वी रमन को दिसंबर 2018 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनाया गया था। उनके कार्यकाल के दौरान ही है भारत की महिला क्रिकेटरों ने टी 20 वर्ल्ड कप 2020 के फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि भारत को फाइनल मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा था। हाल के दिनों में भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीमों के बीच टी20 और वनडे सीरीज खेली गई थी। इन दोनों सीरीज में भारतीय टीम को पराजय झेलनी पड़ी। वैसे महिला क्रिकेटरों में अपने प्रदर्शन से प्रभावित जरूर किया था।

रमन ने गांगुली और द्रविड़ को लिखा पत्र

जानकारों का कहना है कि टीम के कुछ वरिष्ठ सदस्यों की ओर से रमन के बारे में शिकायत की बात सामने आई है। यही कारण है कि रमन ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख राहुल द्रविड़ और गांगुली को पत्र भी लिखा है। रमन ने अपने पत्र में कहा है कि कि यदि उनके नाकाबिल होने के अलावा अन्य कारणों से कोच के रूप में उनकी दावेदारी को खारिज किया गया है तो यह चिंताजनक कदम है। रमन ने खुद को बदनाम करने के लिए अभियान चलाने का आरोप भी लगाया है।

फैसले का सम्मान करने की सलाह

जिस सलाहकार समिति ने रमन की जगह रमेश पवार को मुख्य कोच की जिम्मेदारी सौंपने की अनुशंसा की, उसमें मदनलाल के अलावा आरपी सिंह और सुलक्षणा नाइक भी शामिल थे। क्रिकेट की दुनिया से जुड़े कुछ सूत्रों का कहना है कि सलाहकार समिति के फैसले का सम्मान किया जाना चाहिए।

जानकारों के मुताबिक क्रिकेट सलाहकार समिति स्वतंत्र निकाय है और अपने नजरिए से कोई भी फैसला करती है। सलाहकार समिति के फैसले के बाद अब उसे लेकर विवाद खड़ा करने का कोई मतलब नहीं है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News