IPL 2021 में भाग नहीं लेंगे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, सामने आई बड़ी वजह

IPL 2021: आईपीएल के बचे हुए मैच सितंबर में हो सकते हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का खेलना मुश्किल नजर आ रहा है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update:2021-05-27 09:24 IST

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जिससे क्रिकेट प्रेमियों को निराशा हाथ लग सकती है। हाल ही में आईपीएल के बाकी बचे हुए मैचों का आयोजन यूएई (UAE) मे होने की बात कही गई है, लेकिन इस बीच एक बुरी खबर सामने आई है कि इस टूर्नामेंट में कई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी (Australian Players) हिस्सा नहीं लेंगे।

बता दें कि मंगलवार को खबर सामने आई थी कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के बचे हुए मैच को यूएई में सितंबर में कराया जा सकता है। अब कहा जा रहा है कि अगर आईपीएल सितंबर में दोबारा शुरू किया जाता है तो फिर कई ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स इस टूर्नामेंट में खलते हुए नहीं देखे जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाड़ी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वेस्टइंडीज और बांग्लादेश दौरे पर जाएगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को टी20 वर्ल्ड कप से पहले 3 से 4 सीरीज खेलनी हैं। ऐसे में खिलाड़ियों का यूएई जाना काफी मुश्किल हो जाएगा। सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया टीम वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी, जहां पर टीम 5 मैचों की टी20 सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। हालांकि वेस्टइंडीज दौरे पर भी पैट कमिंस, डेविड वॉर्नर और डेनियल सैम्स समेत टीम के कई अहम खिलाड़ी नहीं जा रहे हैं, क्योंकि वो काफी समय से बायो बबल में हैं।

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम बांग्लादेश जा सकती है। जहां पर अगस्त में पांच मैचों की टी20 सीरीज होगी। इस बात की पुष्टि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन अकरम खान ने की है। इन सीरीज के दौरान खिलाड़ी बायो बबल में रहेंगे। ऐसे में आईपीएल टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का हिस्सा लेना काफी मुश्किल नजर आ रहा है।

आईपीएल टीम के कप्तान (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कई टीमों पर पड़ेगा असर

अगर आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नहीं खेलते हैं तो इससे कई टीमों पर प्रभाव पड़ेगा। इससे उनका बैलेंस बिगड़ सकता है। बता दें कि इससे पहले जब आईपीएल के मैच भारत में हो रहे थे तो कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच कई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट से अपने नाम वापस ले लिए थे।

इंग्लैंड के खिलाड़ियों का भी खेलना मुश्किल

इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाड़ियों का भी आईपीएल के बचे हुए मैचों में शामिल होना मुश्किल नजर आ रहा है। क्योंकि इस दौरान इंग्लैंड पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलने में व्यस्त होगी। ऐसे में आईपीएल की टीमों पर काफी ज्यादा असर पड़ सकता है।

गौरलतब है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) को स्थगित करना पड़ा था। कई खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बीसीसीआई ने इस अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था। हालांकि ये जरूर कहा गया था कि सही समय आने पर आईपीएल के बाकी बचे मैचों का आयोजन अवश्य किया जाएगा। ऐसे में मैचों को सितंबर में कराने का विचार किया जा रहा है। अभी आईपीएल के इस सीजन के 31 मैच होना बाकी है।

बीसीसीआई ऑफिस (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

10 अक्टूबर को हो सकता है फाइनल

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईपीएल 2021 को 19-20 सितंबर से दोबारा शुरू होने की बात कही है। आईपीएल के बचे 31 मैचों का आयोजन यूएई में हो सकता है। क्रिकेट बोर्ड और फेंचाइजी अलग-अलग देशों से बात कर रही हैं। अधिकारी का कहना है कि आईपीएल का फाइनल मैच 10 अक्टूबर को हो सकता है। आईपीएल 2021 के बचे 31 मैच 21 दिनों में खेले जाएंगे। इन दिनों के अंदर 10 डबल हेडर, 7 दिन एक मैच और 4 प्ले-ऑफ मैच खेले जाएंगे।

टीम इंडिया के क्रिकेटर 15 सितंबर को इंग्लैंड से यूएई जाएंगे। सभी खिलाड़ी तीन दिन तक क्वारनटीन रहेंगे। अन्य देशों के खिलाड़ी कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) से सीधे आईपीएल खेलने पहुंचेगें। सीपीएल 28 अगस्त से 19 सितंबर तक होगा। लेकिन सीपीएल को समय से पहले समाप्त करने के लिए चर्चा की जा रही है।

गौरतलब है कि कई टीमों के खिलाड़ी कोरोना संक्रमित हो गए थे जिसकी वजह से आईपीएल को स्थगित कर दिया गया था। दो मई तक कुल 29 मैच खेल गए थे। अभी तक हुए मैच में दिल्ली कैपिटल्स 8 मैचों में 6 में जीत हासिल की है और पहले स्थान पर है। चेन्नई सुपर किंग्स 5 मैच जीतक दूसरे स्थान पर है। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम बैंगलोर ने भी 5 मैच जीते हैं और वह तीसरे स्थान पर है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News