IPL 2024 Update: आईपीएल में कुमार संगकारा का ये बड़ा रिकॉर्ड, धोनी तक नहीं कर पाए हैं ऐसा कारनामा

IPL 2024 Kumar Sangakkara: इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में अब तक कईं बड़े-बड़े कीर्तिमान स्थापित हुए हैं। जिसमें 13 सीजन से चले आ रहे एक रिकॉर्ड को अब तक नही तोड़ा जा सका है।

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-03-13 10:33 GMT

IPL 2024 Kumar Sangakkara 13 Years Records

IPL 2024 Update: क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी और सबसे रोचक टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां एडिशन शुरू होने वाला है। 22 मार्च से आईपीएल के इस सीजन का बिगुल फुंक दिया जाएगा। जिसके बाद से अगले करीब 2 महीनों तक विश्व क्रिकेट में आईपीएल का खुमार चढ़ा नजर आने वाला है। इस मेगा टी20 लीग में हर एक साल एक से एक कीर्तिमान मैदान में स्थापित होते हैं। कुछ ऐसे कीर्तिमान रहे हैं, जिसे तोड़नें में सफलता मिल जाती है, लेकिन अब तक कईं ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जिसे तोड़ा नहीं जा सका है।

पिछले 13 सीजन से नहीं तोड़ा जा सका है विकेटकीपिंग का ये खास रिकॉर्ड

आईपीएल के अब तक के इतिहास में इन रिकॉर्ड्स में एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो पिछले 13 साल के अटूट है। इस रिकॉर्ड को आज तक ना तो तोड़ा जा सका है और ना ही इसकी बराबरी की जा सकी है। ये खास रिकॉर्ड बल्लेबाजी या गेंदबाजी में नहीं बल्कि विकेट के पीछे विकेटकीपर द्वारा बनाया गया है, जिसे अब तक तो ब्रेक नहीं किया जा सका है।

13 साल में दिग्गज विकेटकीपर धोनी, डी कॉक, गिली नहीं कर सके कारनामा

आईपीएल के इस मंच पर एक से एक महान विकेटकीपर खेले हैं। जिसमें महेन्द्र सिंह धोनी, एडम गिलक्रिस्ट, मार्क बाउचर, दिनेश कार्तिक से लेकर एबी डिविलियर्स और क्विंटन डी कॉक जैसे दिग्गजों ने भी विकेटकीपिंग की है। इन्होंने विकेट के पीछे खूब करामात दिखाएं हैं। जहां उन्होंने कईं हैरतअंगेज कैच भी पकड़े हैं तो बिजली से भी तेज स्टंपिंग की है। लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड है जो गिलक्रिस्ट, एबी या डी कॉक ही नहीं बल्कि एमएस धोनी तक नहीं पहुंच सके हैं।

कुमार संगकारा के नाम है वो कमाल, पारी में 5 कैच लेने का खास रिकॉर्ड

वो रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व महान विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम है, जो आज तक नहीं टूट सका है। कुमार संगकारा ने विकेट के पीछे एक खास रिकॉर्ड साल 2011 में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए बनाया था। जो इन 13 सालों से भी अटूट है। ये रिकॉर्ड कुमार संगकारा ने बनाया, जिन्होंने साल 2011 के आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए 2011 के सीजन में आरसीबी के खिलाफ एक पारी में विकेट के पीछे 5 कैच लपके थे। उन्होंने एक मैच में सबसे ज्यादा कैच लपकने की रिकॉर्ड बनाया।

एक पारी में सबस, ज्यादा 5 कैच लेने का रिकॉर्ड है कुमार संगकारा के नाम

आईपीएल के पिछले 13 साल में विकेट के पीछे विकेटकीपर के द्वारा खूब कैच लपके गए हैं। एक पारी में 4 कैच लेने वाले विकेटकीपर की लंबी फेहरिस्त हैं, लेकिन अब तक कोई भी विकेटकीपर 5 कैच एक पारी में नहीं ले सका है और कुमार संगकारा का ये रिकॉर्ड अभी भी अटूट है। धोनी भी इस रिकॉर्ड से काफी दूर हैं। अब ऐसे में इस साल होने वाले सीजन में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या कुमार संगकारा का ये रिकॉर्ड कोई विकेटकीपर तोड़ पाता है या नहीं?

Tags:    

Similar News