IPL 2020: नए कप्तान और नए जोश के साथ ट्रॉफी पर कब्जा करने उतरेगी पंजाब

हम बात कर रहे हैं आईपीएल की एक मजबूत टीम किंग्स इलेवन पंजाब की। आईये जानके हैं इस बार पंजाब के ये किंग्स आईपीएल के लिए कितने दमदार हैं।

Update: 2020-08-30 09:12 GMT
इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब एक ऐसी टीम है जिसके पास एक से बढ़कर एक टी20 स्पेशलिस्ट रहे हैं

भारत समेत पूरी दुनिया में जारी कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच क्रिकेट का सबसे बड़ा त्योहार आईपीएल अब अपनी आतिशबाजी दिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। आईपीएल का आगाज़ 19 सितंबर से होना है। ये आईपीएल का 13वां सीजन है। अभी तक सबसे ज्यादा बार इस खिताब को मुंबई इंडियंस अपने नाम कर चुकी है। लेकिन इस बार नए सीजन में नए जोश के साथ हर टीम एक बार फिर आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी को अपने नाम करने के लिए मैदान पर उतरेगी।

यहां आज हम आपको आईपीएल की उस टीम का रिव्यू और जितने की उम्मीद के बारे में बताएंगे जो अभी तक इस ट्रॉफी को अपने नाम करने में सफल नहीं हो सकी है। हम बात कर रहे हैं आईपीएल की एक मजबूत टीम किंग्स इलेवन पंजाब की। आईये जानके हैं इस बार पंजाब के ये किंग्स आईपीएल के लिए कितने दमदार हैं।

नए कप्तान के साथ उतरेगी पंजाब

IPL में जीतने के इरादे से उतरेगी पंजाब (फाइल फोटो)

किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल की एक बेहतरीन टीम है। इस टीम में आईपीएल की शुरूआत से एक से एक बेहतर और टी20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ी रहे। लेकिन बावजूद इसके ये टीम कभी भी आईपीएल की ट्रॉफी को नहीं उठा पाई। इस टीम में युवराज, सहवाग, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस गेल, केएल राहुल और डेविड मिलर जैसे तमाम टी20 स्पेशलिस्ट अलग-अलग रहे। लेकिन ट्रॉफी इस टीम से हमेशा दूर ही रही। ब इस बार इस टीम का दारोमदार भारतीय टीम स्टार और टैलेंटेड खिलाड़ी केएल राहुल के पास है।

ये भी पढ़ें- आजम के बाद अब बहन की बढ़ी मुसीबत, योगी सरकार की ताबड़तोड़ कार्यवाई शुरू

केएल राहुल इस टीम में पिछले कई सीजन से हैं। लेकिन इस बार राहुल के कंधों पर इस टीम की पूरी ज़िम्मेदारी। यानी कि केएल राहुल ही इस बार किंग्स इलेवन पंजाब की कमान भी संभालेंगे। राहुल पिछले कुछ सीजन से शानदार फॉर्म में भी चल रहे हैं। लेकिन इस टीम की कमजोरी है कि टीम लीग मैचों में तो अच्छा प्रदर्शन करती है लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ता है, इसकी परफॉर्मेंस गिरती जाती है।

ये भी पढ़ें- राजस्थानः भारी बारिश के बाद माही बांध से पानी छोड़ा, बांसवाड़ा के कई इलाकों में बाढ़

पिछले साल भी कुछ ऐसा ही हुआ था। टीम ने पहले सात मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन लीग खत्म होते-होते वो छठे स्थान पर रह गई। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये टीम पिछले पांच सालों से टॉप 5 में भी नहीं रही है। आखिरी बार ये टीम 2014 में रनर-अप रही थी। लेकिन उसके बाद से इसने कभी प्लेऑफ में जगह नहीं बनाई। लेकिन अब ये नया सीजन है और टीम के पास नया कप्तान भी है। ऐसे में टीम को पूरी उम्मीद है कि वो इस बार ट्रॉफी को अपने नाम करने में सफल रहेगी।

टीम के पास युवा और अनुभव का मिश्रण

IPL में जीतने के इरादे से उतरेगी पंजाब (फाइल फोटो)

इस बार किंग्स इलेवन पंजाब टूर्नामेंट जीतने के पूरे इरादे से उतरेगी। क्योंकि इस बार टीम का न सिर्फ कप्तान नया है बल्कि कोच भी नया ही है। इसमें कोई शक नहीं कि इस बार टीम की कमान मौजूदा दौर के सबसे अच्छे टी20 बल्लेबाजों में से एक केएल राहुल के पास है। वहीं इस बार टीम की कोचिंग की ज़िम्मेदारी क्रिकेट के सबसे समझदार खिलाड़ियों में से एक भारत के पूर्व महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले के पास है। इस बार टीम में भरपूर बदलाव हुए हैं। टीम ने रविचंद्रन अश्विन समेत 6 खिलाड़ियों को स्क्वाड से जाने दिया।

ये भी पढ़ें- कौन हैं करीना के फेवरेट ह्यूमन, तस्वीरें पोस्ट कर जताई ख़ुशी

लेकिन किंग्स के पास केएल राहुल, क्रिस गेल, निकोलसन पूरन और मुजीब उर रहमान जैसे धमाकेदार खिलाड़ी हैं। इसके अलावा टीम ने ग्लेन मैक्सवेल, शेल्डन कॉटरेल, क्रिस जॉर्डन, जिम्मी नीशम जैसे टी20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ी भी खरीदे हैं। इसके साथ ही पंजाब के पास मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी, करुण नायर और कृष्णप्पा गौतम जैसे खिलाड़ी भी हैं जो इस टीम को बहुत मजबूत बनाते हैं। कुल मिलाकर टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का जबरदस्त मिश्रण है।

इन खिलाड़ियों के कंधों पर है टीम को चैंमपियन बनाने की जिम्मेदारी

IPL में जीतने के इरादे से उतरेगी पंजाब (फाइल फोटो)

पंजाब के पास घरेलू और इंटरनेशनल क्रिकेटरों का एक अच्छा पूल है। लेकिन किसी टीम की कामयाबी 3-4 खिलाड़ियों के इर्द-गिर्द ही घूमती है। अब उन खिलाड़ियों की बात करते हैं जिनके कंधों पर इस टीम को विजेता बनाने की जिम्मेदारी होगी। इन खिलाड़ियों में सबसे पहले नाम आता है टीम के कप्तान केएल राहुल का। राहुल पिछले दो सीजन से शानदार फॉर्म में नज़र आ रहे हैं। ऐसे में उम्मीद है कि कप्तानी का दारोमदार उनके खेल को प्रभावित नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें- 250 मदरसें अलर्ट पर: गृह मंत्रालय की कड़ी नजर, यहां हो सकते हैं आतंकी

राहुल ने 2019 आईपीएल में 593 रन ठोके और 2018 में उन्होंने 659 रन बनाए। दोनों ही सीजन में केएल राहुल का औसत 50 से ज्यादा रहा। राहुल बल्लेबाजी और कप्तानी के साथ विकटों के पीछे की भी जिम्मेदारी संभालेंगे। ऐसे में राहुल पंजाब के सबसे भरोसेमंद और महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। राहुल के अलावा टीम के पास क्रिस गेल के रूप में टी20 का बाप मौजूद है। जो किसी भी मैच का किसी भी पल रुख पलटने के लिए काफी है। इसके अलावा टीम के पास ग्लेन मैक्सवेल जैसा वर्ल्ड क्लास ऑलराउंडर है। जो किसी भी गेंदबाज की बखिया उधेड़ने के लिए काफी है।

IPL में जीतने के इरादे से उतरेगी पंजाब (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- सलमान का बड़ा दान: पूरा किया अपना कमिटमेंट, बाढ़ पीड़ितों के लिए बनवा रहे घर

मैक्सवेल इससे पहले भी पंजाब का हिस्सा रह चुके हैं। पिछले सीजन में वो आईपीएल नहीं खेले और 2019 अक्टूबर में उन्होंने इस खेल से ब्रेक भी लिया। मैक्सवेल यूएई में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं और वहां की पिच उन्हें खूब रास आती हैं। वहीं गेंदबाजी में मुजीब उर रहमान और मोहम्मद शमी भी किंग्स इलेवन पंजाब की कामयाबी के लिए अहम होंगे। मुजीब उर रहमान आईपीएल में अपना हुनर दिखा चुके हैं। दुबई की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए बेहतर होती हैं। ऐसे में वो पंजाब को मजबूती देते हैं। वहीं मोहम्मद शमी की यॉर्कर और सीम बॉलिंग किसी भी टीम को घुटनों पर ला सकती है। यानी कि इस बार कह सकते हैं कि किंग्स इलेवन पंजाब जीतने का दम रखती है।

Tags:    

Similar News