FORBES की सबसे मूल्यवान क्लबों की लिस्ट में मैनचेस्टर युनाइटेड सबसे ऊपर

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पत्रिका फोर्ब्स ने सबसे मूल्यवान फुटबाल क्लबों की एक सूची तैयार की है, जिसमें स्पेनिश फुटबाल क्लब रियल मेड्रिड को पछाड़ते हुए इंग्लिश प्रीमियर क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड ने पहला स्थान हासिल किया है।

Update: 2017-06-07 08:31 GMT
FORBES की सबसे मूल्यवान क्लबों की लिस्ट में मैनचेस्टर युनाइटेड सबसे ऊपर

न्यूयॉर्क: अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पत्रिका फोर्ब्स ने सबसे मूल्यवान फुटबाल क्लबों की एक सूची तैयार की है, जिसमें स्पेनिश फुटबाल क्लब रियल मेड्रिड को पछाड़ते हुए इंग्लिश प्रीमियर क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड ने पहला स्थान हासिल किया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, युनाइटेड की कीमत कुल 3.69 अरब डॉलर (2.86 अरब पाउंड) है और मैनचेस्टर युनाइटेड ने पत्रिका की वार्षिक सूची में पांच साल में पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया है।

यह भी पढ़ें ... रोनाल्डो का जलवा: Real Madrid ने रिकॉर्ड 12वीं बार जीता Champions League

इस सूची में स्पेन का क्लब बार्सिलोना दूसरे स्थान पर है। इस क्लब की कीमत 3.64 अरब डॉलर (2.82 अरब पाउंड) है, वहीं तीसरा स्थान पाने वाले रियल मेड्रिड की कीमत 3.58 अरब डॉलर (2.77 अरब पाउंड) है।

इंग्लिश प्रीमियर लीग के छह क्लब फोर्ब्स की इस सूची में शीर्ष 10 में शामिल हैं। इसमें जर्मनी का क्लब बायर्न म्यूनिख चौथे और इटली का क्लब जुवेंतस नौवें स्थान पर है।

फोर्ब्स के सहायक प्रबंध संपादक माइक ओजानियन ने कहा, "शीर्ष पर यूनाइटेड की वापसी उसके शक्तिशाली ब्रांड और विपणन कौशल को दर्शाता है।"

Tags:    

Similar News