Test Series को लेकर MCC की बड़ी पहल! फ्यूचर टेस्ट प्रोग्राम को लेकर नए नियम की सिफारिश

MCC Test Series Advisory: एमसीसी वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी (WCC) ने कहा कि वह 2028 से अगले आईसीसी फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) से कम से कम तीन टेस्ट मैच खेलने की सिफारिश करती है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-02-10 12:05 GMT

MCC Approach New Advisory for Test Series (Pic Credit-Social Media)

MCC Test Series Advisory: वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी (WCC) से एमसीसी (Marylebone Cricket Club) ने कहा कि वह साल 2028 से अगले आईसीसी फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) में कम से कम तीन टेस्ट मैच खेलने की सिफारिश रखी है। मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) की WCC के साथ पिछले सप्ताह केप टाउन में बैठक हुई थी, जिसकी मेजबानी दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने की थी, जो SA20 के कमिश्नर भी हैं। 

2 टेस्ट मैच से नहीं मिल पाता परिणाम

हाल ही में, ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली, जो 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुई। उसे न्यूजीलैंड में भी इसी तरह की दो मैचों की सीरीज खेलनी है। इसके अलावा, इसी तरह भारत ने दिसंबर 2023-जनवरी 2024 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली। जो दोनों टीमों के बीच सामान्य रूप से तीन मैचों की सीरीज से एक बदलाव होगा। कम से कम दर्शकों और समर्थकों को हार जीत का पता चलेगा।

फैंस के उत्साह को देखते हुए लिया गया फैसला

डब्ल्यूसीसी(WCC ) ने अपने बयान में कहा, यह बैठक ब्रिस्बेन और हैदराबाद में खेले गए दो शानदार मेंस टेस्ट मैचों के तुरंत बाद हुई। जिसने टेस्ट मैच फॉर्मेट के समर्थकों को उत्साहित किया है। फिर भी उन्हें ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्ट इंडीज मैच सीरीज दो में संभावित तीसरे मैच के निर्णायक की अनुपस्थिति पर निराशा हुई। वर्तमान में खेले जा रहे रोमांचक टेस्ट क्रिकेट और खेल के पारंपरिक प्रारूप को बनाए रखने के महत्व के समर्थन में, WCC ने सिफारिश की है कि पुरुषों की टेस्ट सीरीज़ 2028 से अगले ICC फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) से कम से कम तीन मैचों में खेली जाए। 

वित्तीय अंतर पर भी किया ध्यान केंद्रित

नए देशों में खेल को बढ़ाने के बारे में बोलते हुए, डब्ल्यूसीसी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्ट इंडीज में मेंस टी20 विश्व कप के साथ साल 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक की मेजबानी, दुनिया में खेल को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। डब्ल्यूसीसी ने विभिन्न आईसीसी सदस्यों के बीच वित्तीय अंतर को कम करने का भी आह्वान किया। पूर्ण सदस्यों को इसमें नेतृत्व करने के लिए बुलाया गया है। WCC ने कहा, "हमने लंबे समय से समझा है कि साल 2024 से 2027 तक आईसीसी कार्यक्रमों के प्रसारण के लिए रिकॉर्ड मीडिया अधिकार सौदे ने वैश्विक क्रिकेट को आगामी चार साल की अवधि में एक नया मौका दिया है।"

Tags:    

Similar News