मार्टिन गुप्टिल बने टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज, हिटमैन को छोड़ा पीछे

Most runs in T20: इस मैच से पहले टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के कप्तान रोहित शर्मा के नाम था। रोहित शर्मा के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में यह रिकॉर्ड वापस अपने नाम करने का बेहतरीन मौका है।

Written By :  Suryakant Soni
Update:2022-07-28 10:45 IST

Most runs in T20: टी-20 क्रिकेट में न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने इतिहास रच दिया। स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में मार्टिन गुप्टिल ने 40 रनों की पारी खेलकर रोहित शर्मा का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब मार्टिन गुप्टिल टी-20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इस मैच से पहले टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के कप्तान रोहित शर्मा के नाम था। रोहित शर्मा के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में यह रिकॉर्ड वापस अपने नाम करने का बेहतरीन मौका है। स्कॉटलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी-20 सीरीज में कीवी टीम ने 1-0 से बढ़त बना ली। इस मैच में मेहमान टीम ने 68 रनों से बड़ी जीत दर्ज की।

टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज:

टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की लिस्ट में मार्टिन गुप्टिल पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। गुप्टिल ने अपने टी-20 करियर की 112 पारियों में करीब 32 के औसत से 3399 रन बनाए हैं। इसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 105 रनों का है। जबकि इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का नाम आता है। रोहित ने अपने टी-20 करियर में करीब 31 के औसत से 120 पारियों में 3379 रन बनाए हैं। इसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 118 रनों का है। वहीं इस लिस्ट में टीम इंडिया के 'रन मशीन' विराट कोहली तीसरे स्थान पर हैं। कोहली का टी-20 में बैटिंग औसत 50 से अधिक है। कोहली ने सिर्फ 91 पारियों में 3308 रन बनाए हैं। विराट कोहली टी-20 में अभी तक शतक नहीं लगा पाए हैं।

विश्वकप जीत की प्रबल दावेदार कीवी टीम:

न्यूज़ीलैंड टीम के पास टी-20 टीम में कई बड़े खिलाड़ी मौजूद हैं। मार्टिन गुप्टिल पिछले कई सालों से कीवी टीम के बेस्ट ओपनर माने जाते हैं। उन्होंने अपने दम पर टीम को कई बड़े मैचों में भी जीत दिलाई हैं। ऐसे में इस बार विश्वकप का खिताब जीतने की रेस में न्यूज़ीलैंड की टीम भी मानी जा रही है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित के पास बड़ा मौका:

शुक्रवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम पांच मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला खेलेगी। इस सीरीज में टीम के लिए रोहित शर्मा ओपनिंग करते नज़र आएंगे। रोहित की नज़र इस सीरीज में मार्टिन गुप्टिल के इस रिकॉर्ड पर भी होगी। हिटमैन इस सीरीज में ज्यादा से ज्यादा रन बनाकर इस मामले में गुप्टिल को काफी पीछे छोड़ने का प्रयास करेंगे।     

Tags:    

Similar News