IND vs PAK: इस पाकिस्तानी क्रिकेटर ने खोजा क्रिकेट का नया भगवान, कहा ‘बाबर आजम अगला सचिन तेंदुलकर’

IND vs PAK Sachin Tendulkar Babar Azam: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर अब्दुल रजाक ने एक शो के दौरान पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम की तुलना सचिन तेंदुलकर से करते हुए बड़ा बयान दिया

Update: 2023-11-01 11:52 GMT

Sachin Tendulkar Babar Azam (photo. Social Media)

IND vs PAK Sachin Tendulkar Babar Azam: जब भी भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) की क्रिकेट टीमें एक दूसरे के आमने-सामने मैदान में खड़ी रहती हैं, तब-तब उत्साह 10 गुना ज्यादा हो जाता है। अक्सर दोनों देशों के खिलाड़ियों को लेकर नई तरह की बहस भी देखी जाती है। लेकिन इस बार एक पाकिस्तानी क्रिकेटर ने भारतीय दिग्गज क्रिकेटर और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर प्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की तुलना बाबर आजम (Babar Azam) के साथ कर बड़ा विवादित बयान दे दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर अब्दुल रजाक (Abdul Razzaq) ने एक शो के दौरान पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम की तुलना सचिन तेंदुलकर से करते हुए कहा कि बाबर आजम आने वाले समय में पाकिस्तान टीम के लिए सचिन तेंदुलकर बनने वाले हैं। हालांकि सोशल मीडिया पर उनके इस बयान को उतना अच्छा रिस्पांस नहीं मिल रहा है। क्योंकि सचिन तेंदुलकर जैसा शायद ही कोई क्रिकेटर भविष्य में कभी बन पाएगा।

सचिन तेंदुलकर और बाबर आजम के रिकॉर्ड

आपको बताते चलें कि रिकॉर्ड्स के मामले में बाबर आजम सचिन तेंदुलकर के पांव के नीचे तक भी नहीं आते हैं। बाबर आजम के अंतर्राष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक केवल 49 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से केवल 3772 रन बने हैं और उन्होंने 09 टेस्ट शतक भी जड़े हैं। वहीं टेस्ट करियर में उनके नाम 26 अर्धशतक भी हैं।

टेस्ट करियर के अलावा बाबर आजम ने 115 अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच भी खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 5625 रन बनाए हैं। वहीं 56 की एवरेज से बल्लेबाजी करने वाले बाबर आजम ने वनडे फॉर्मेट में 19 शतक और 31 अर्धशतक भी जड़े हैं। उन्होंने अपनी टीम के लिए 104 इंटरनेशनल T20 मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 3485 रन बनाए हैं और T20 में भी उनके नाम तीन शतक हैं। कुल मिलाकर उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय फॉर्मेट में केवल 31 शतक लगाए हैं।

गौरतलब है कि दूसरी ओर यदि सचिन तेंदुलकर की बात करें तो उन्होंने T20 फॉर्मेट में कोई कंट्रीब्यूट नहीं दिया। लेकिन उन्होंने भारतीय टीम के लिए 200 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 15921 रन बनाए हैं और टेस्ट में उनके नाम 51 शतक और 68 अर्धशतक भी हैं। इस दौरान उन्होंने नाबाद 248 रनों का हाईएस्ट स्कोर भी बनाया है। टेस्ट में उनकी एवरेज भी 53.78 की रही है। बाबर आजम इसके आसपास भी कहीं नहीं भटकते हैं।

सचिन तेंदुलकर के वनडे फॉर्मेट की बात करें तो वनडे में उन्होंने भारतीय टीम के लिए 463 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दर्जनों रिकॉर्ड भी बने हैं। उन्होंने वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का मुकाम भी हासिल किया है। उनके नाम वनडे में 48426 रन हैं, जिसमें 49 शतक और 96 अर्धशतक भी शामिल हैं। वनडे फॉर्मेट में सबसे पहला दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है। इन सबके अलावा सचिन तेंदुलकर ने 100 शतकों का रिकॉर्ड भी बनाया है, जो कोई भी बल्लेबाज अब तक नहीं तोड़ पाया।

Tags:    

Similar News