कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों से पीएम मोदी ने की मुलाकात

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के मुलाकात की। उन्होंने खिलाड़ियों से उनका अनुभव जाना।

Written By :  Aakash Mishra
Update: 2022-08-13 08:21 GMT

PM Modi (Image Credit: Twitter)

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय खिलाड़ी वतन लौट चुके है। जिसके बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों से मुलाकात की। पीएम मोदी ने सभी खिलाड़ियों से मिलकर उनका अनुभव जाना। इस मौके पर प्रधानमंत्री के साथ खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों से बर्मिंघम जाने से पहले भी बात को थी। उन्होंने तब वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए खिलाड़ियों हौसला बढ़ाया था।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कॉमनवेल्थ गेम्स के साथ-साथ शतरंज ओलंपियाड का भी जिक्र किया। उन्होंने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा, "पिछले कुछ हफ्तों में देश ने खेल के मैदान में दो बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स में ऐतिहासिक प्रदर्शन के साथ-साथ देश ने पहली बार शतरंज ओलंपियाड का आयोजन किया, न केवल सफल आयोजन किया बल्कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया।

उन्होंने आगे कहा, "दो दिन बाद देश आजादी के 75 वर्ष पूरा करने वाला है. यह गर्व की बात है कि देश आप सभी की मेहनत से एक प्रेरणादायक उपलब्धि के साथ आजादी के अमृत काल में प्रवेश कर रहा है।"

देशवासियों ने रात में जगकर अपडेट लिए

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आयोजन बर्मिंघम में किया गया। जिस कारण भारतीय खिलाड़ियों के ज्यादातर इवेंट्स उस समय खेले जा रहे थे, जब भारत में रात होती थी। पीएम मोदी ने इस बारे में जिक्र करते हुए कहा, "जब आप लोग वहां खेल के मैदान में मुकाबला कर रहे थे तो यहां करोड़ों भारतीय रातभर जागकर आपको टीवी पर देख रहे थे. लोग रात आपके खेल को लेकर अपडेट ले रहे थे. बहुत से लोग अलार्म लगाकर सोते थे कि ताकि आपके प्रदर्शन का अपडेट मिल सके।"

भारत ने 22 गोल्ड सहित 66 मेडल जीते

गौरतलब है कि भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में कुल 61 मेडल अपने नाम किए। जिसमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रोन्ज मेडल शामिल है। भारतीय टीम इस बार गेम्स में मेडल तालिका में चौथे स्थान पर रही। ऑस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक 67 गोल्ड सहित 178 मेडल अपने नाम किए। वहीं, पिछले बार 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने 66 मेडल जीते थे। जिसमें 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रोन्ज मेडल शामिल थे। मेडल के लिहाज से भारत ने इस बार पिछली बार से कम मेडल जीते, लेकिन इस बार कुछ इवेंट्स में भारत ने पहली बार मेडल जीता है।

Tags:    

Similar News