IPL 2022: एमएस धोनी ने फिर संभाली CSK की कमान, आइये जानें क्यों रवींद्र जडेजा ने छोड़ी कप्तानी

CSK Captaincy MS Dhoni: इस साल टीम के खराब प्रदर्शन के कारण जडेजा ने बीच में ही कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Shreya
Update: 2022-04-30 14:23 GMT

CSK टीम (फोटो साभार- ट्विटर)

CSK Captaincy MS Dhoni: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) का 15वां सीजन जारी है। इस सीजन में चार बार आईपीएल की विजेता रही टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) कुछ कमाल नहीं कर पाई है। सीएसके (CSK) के खराब प्रदर्शन के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) एक बार फिर टीम के कप्तान बना दिए गए हैं। रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने टूर्नामेंट के बीच में ही कप्तानी से हटने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी ​​​​​​चेन्नई सुपर किंग्स ने शनिवार को एक बयान जारी कर दी है।

बता दें कि एमएस धोनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) अब तक 4 आईपीएल सीजन जीत चुकी है। लेकिन इस 15वें सीजन से पहले टीम ने रवींद्र जडेजा को सीएसके का अगला कप्तान (CSK captaincy) नियुक्त किया था। लेकिन इस साल टीम के खराब प्रदर्शन के कारण जडेजा ने बीच में ही कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। 

धोनी ने कप्तानी की चुनौती स्वीकार की

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से शनिवार को जारी किए गए बयान में धोनी को फिर से टीम की कप्तानी सौंपने की बड़ी जानकारी दी गई है। टीम की कप्तानी संभालने के बाद जडेजा का अपना प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा था। इसलिए कप्तानी छोड़कर उन्होंने अपने गेम पर फोकस करने का फैसला किया है।

सीएसके के बयान में कहा गया है कि जडेजा अपने खेल पर ध्यान देंगे और इसीलिए उन्होंने पूर्व कप्तान धोनी से एक बार फिर टीम की संभाल कमान संभालने की अपील की है। टीम को संकट के दायरे से बाहर निकालने के लिए धोनी ने यह चुनौती स्वीकार कर ली है और अब वे सीएसके के अगले मैचों में टीम के कप्तान की भूमिका निभाएंगे।

जडेजा की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन खराब

आईपीएल की शुरुआत से दो दिन पहले ही धोनी ने सीएसके की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था और उसके बाद जडेजा को टीम का नया कप्तान बनाया गया था। टीम की कप्तानी संभालने के बाद जडेजा का कहना था कि वे भले ही कप्तान बन गया हैं मगर मैच के नाजुक लम्हों में वे हमेशा धोनी से सलाह लेने को तैयार रहेंगे। सीएसके के कई मैचों के दौरान जडेजा को धोनी की सलाह लेते हुए देखा भी गया है।

हालांकि चार बार आईपीएल की चैंपियन रहने वाली सीएसके की टीम का मौजूदा सीजन में प्रदर्शन काफी खराब रहा है और टीम 8 मैचों में से छह मैच हार चुकी है। टीम के खराब प्रदर्शन से रविंद्र जडेजा भी काफी विचलित थे और माना जा रहा है कि इसी कारण उन्होंने कप्तानी छोड़ने और अपने खेल पर फोकस करने का फैसला किया है।

आईपीएल के मौजूदा सीजन में सीएसके की टीम सिर्फ आरसीबी और मुंबई इंडियंस को ही हरा सकी है। मुंबई इंडियंस की टीम अभी तक एक भी मैच नहीं जीत सकी है जबकि वह भी 5 बार आईपीएल चैंपियन रही है।

अब सीएसके का प्रदर्शन सुधरने की उम्मीद

आईपीएल में क्रिकेट फैंस का एक बड़ा वर्ग सीएसके के साथ जुड़ा रहा है। धोनी ने लंबे समय तक क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी की है। इसलिए टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले उनका कप्तानी पद से हटना फैंस को काफी नागवार गुजरा था। धोनी की कप्तानी का लोहा दुनिया भर के क्रिकेट दिग्गज भी मानते रहे हैं।

क्रिकेट के जानकारों का कहना है कि धोनी काफी कूल प्रवृत्ति के कप्तान रहे हैं और इसीलिए उन्हें कैप्टन कूल की संज्ञा भी दी जाती रही है। मैच के तनावपूर्ण लम्हों में भी वे काफी सोच समझकर फैसले लेते हैं और नामुमकिन दिखने वाली जीत को भी मुमकिन बना देते हैं। माना जा रहा है कि धोनी के कप्तान बनने के बाद सीएसके के प्रदर्शन में अब काफी सुधार आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News